विज्ञापन
Story ProgressBack
2 years ago
नई दिल्ली:

Budget Session: संसद के बजट सत्र के दूसरे चरण में आज संसद की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी गई है. वहीं आज राज्यसभा में कश्मीरी पंडितों का मुद्दा उठा. बीजेपी नेता सुशील मोदी ने कहा है कि 32 साल हो गए कश्मीरी पंडितों को न्याय नहीं मिला है. मैं मांग करता हूं कि सुप्रीम कोर्ट के रिटायर्ड जज की अध्यक्षता में एक एसआईटी का गठन हो. एसआईटी 200 से ज्यादा जो है FIR हैं, उनकी जांच करे. इस जांच में सीबीआई और एनआईए जैसी एजेंसियों को भी शामिल किया जाए. 

वहीं आज भी विपक्ष सरकार पर ईंधन की बढ़ती कीमतों को हमलावर दिखा. लोकसभा में टीएमसी के नेता सुदीप बंधोपाध्याय ने कहा कि पेट्रोल डीजल और डोमेस्टिक गैस के भाव जिस तरह से बढ़ रहे हैं. उसको लगाम देना चाहिए. संसद चालू है, लेकिन इस विषय पर कोई चर्चा नहीं हो रही है. इससे दुख की बात क्या हो सकता है. हम लोगों ने कई बार कहा कि इस मुद्दे पर चर्चा कराई जाए, लेकिन वह तैयार नहीं हुए. 16 दिन में 14 बार कीमतें बढ़ गई हैं. मुझे डर है कि सारे विश्व में हमारे देश का जो पेट्रोल डीजल का भाव है, वह एक नंबर तक पहुंच गया है. सरकार के मंत्री आकर बयान भी नहीं देते हैं इससे दुख का विषय संसदीय गणतंत्र में कुछ नहीं हो सकता है यह नहीं चलता है. संसद का बजट सत्र 31 जनवरी को शुरू हुआ था और इसका पहला चरण केंद्रीय बजट पेश होने के बाद 11 फरवरी को समाप्त हुआ. वहीं बजट सत्र का दूसरा चरण 14 मार्च को शुरू हुआ था और इसका समापन 8 अप्रैल को होना था. 

Apr 07, 2022 12:45 (IST)
Link Copied
लोकसभा स्पीकर ओम बिरला बोले
लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने कहा कि सदन ठीक से चला है. उन्होंने संसद सदस्यों से कहा कि आपसे जो जानकारी मिलती है, उससे लोकतंत्र और मजबूत होता है. इस सत्र की 129 फीसदी प्रोडक्टिविटी रही है. एक अच्छे संवाद और डिबेट हुए. अभी तक आठवें सत्र तक 106 फीसदी प्रोडक्टिविटी रही है. उन्होंने कहा कि हम कोशिश करते हैं कि सदन अच्छे से चले. सदन की गरिमा को बनाए रखना चाहिए. 
Apr 07, 2022 11:49 (IST)
Link Copied
बजट सत्र में 13 विधेयक पारित हुए
लोकसभा का बजट सत्र अनिश्चितकाल के लिए स्थगित हो गया है. इसकी घोषणा स्पीकरओम बिरला ने की. बजट सत्र में 13 विधेयक पारित हुए. प्रश्न काल में प्रतिदिन औसतन 8 प्रश्नों के उत्तर दिए गए. इस दौरान जलवायु परिवर्तन और यूक्रेन की स्थिति पर भी हुई चर्चा. सत्र स्थगित होने के बाद लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने सभी सदस्यों का आभार जताया है. साथ ही सक्रिय सहयोग के लिए प्रधानमंत्री और दलों के सांसदों की प्रशंसा की है. 
Apr 07, 2022 11:36 (IST)
Link Copied
17 वीं लोकसभा के आठवें सत्र के समापन पर माननीय लोकसभा अध्यक्ष द्वारा उल्लेख

हम सत्रहवीं लोकसभा के आठवें सत्र की समाप्ति पर आ गए हैं. यह सत्र 31 जनवरी, 2022 को आरंभ हुआ था. इस सत्र के दौरान, कुल 27 बैठकें हुईं, जो लगभग 177 घंटे  50 मिनट तक चलीं. दिनांक 31 जनवरी, 2022 को सत्र के पहले दिन माननीय राष्ट्रपति महोदय ने संसद की दोनों सभाओं की केन्द्रीय कक्ष में हुई संयुक्त बैठक को संबोधित किया. माननीय राष्ट्रपति महोदय द्वारा दिए गए अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर दिनांक 2, 3,4 और 7 फरवरी, 2022 को चर्चा हुई. कुल 15 घंटे 13 मिनट की चर्चा के बाद, दिनांक 07 फरवरी, 2022  को ध्वनि मत से धन्यवाद प्रस्ताव पारित हुआ.  

Apr 07, 2022 11:30 (IST)
Link Copied
Apr 07, 2022 11:21 (IST)
Link Copied
राज्यसभा में बीजेपी नेता सुशील मोदी बोले
राज्यसभा में बीजेपी नेता सुशील मोदी ने कहा है कि 32 साल हो गए कश्मीरी पंडितों को न्याय नहीं मिला है. मैं मांग करता हूं कि सुप्रीम कोर्ट के रिटायर्ड जज की अध्यक्षता में एक एसआईटी का गठन हो. एसआईटी 200 से ज्यादा जो है FIR हैं, उनकी जांच करे. इस जांच में सीबीआई और एनआईए जैसी एजेंसियों को भी शामिल किया जाए. 
Apr 07, 2022 11:19 (IST)
Link Copied
लोकसभा की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित
Apr 07, 2022 11:19 (IST)
Link Copied
टीएमसी के नेता सुदीप बंधोपाध्याय बोले
टीएमसी के नेता सुदीप बंधोपाध्याय ने कहा कि पेट्रोल डीजल और डोमेस्टिक गैस के भाव जिस तरह से बढ़ रहे हैं. उसको लगाम देना चाहिए. संसद चालू है, लेकिन इस विषय पर कोई चर्चा नहीं हो रही है. इससे दुख की बात क्या हो सकता है. हम लोगों ने कई बार कहा कि इस मुद्दे पर चर्चा कराई जाए, लेकिन वह तैयार नहीं हुए. 16 दिन में 14 बार कीमतें बढ़ गई हैं. मुझे डर है कि सारे विश्व में हमारे देश का जो पेट्रोल डीजल का भाव है, वह एक नंबर तक पहुंच गया है. सरकार के मंत्री आकर बयान भी नहीं देते हैं इससे दुख का विषय संसदीय गणतंत्र में कुछ नहीं हो सकता है यह नहीं चलता है.

Apr 07, 2022 11:11 (IST)
Link Copied
महंगाई के मुद्दे को लेकर टीएमसी के सांसदों ने संसद भवन में गांधी प्रतिमा के सामने प्रदर्शन किया. 

India Elections | Read Latest News on Lok Sabha Elections 2024 Live on NDTV.com. Get Election Schedule, information on candidates, in-depth ground reports and more - #ElectionsWithNDTV

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;