यह ख़बर 20 अक्टूबर, 2012 को प्रकाशित हुई थी

सीबीआई ने तेजिंदर सिंह के खिलाफ मामला दर्ज किया

खास बातें

  • सीबीआई ने लगभग 600 ट्रकों के खरीद की अनुमति देने के लिए पूर्व सैन्य प्रमुख जनरल वीके सिंह को कथित तौर पर 14 करोड़ रुपये रिश्वत की पेशकश करने के मामले में तीन शहरों में छापे मारे और सेवानिवृत्त लेफ्टिनेंट जनरल तेजिंदर सिंह के खिलाफ मामला दर्ज किया।
नई दिल्ली:

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने लगभग 600 ट्रकों के खरीद की अनुमति देने के लिए पूर्व सैन्य प्रमुख जनरल वीके सिंह को कथित तौर पर 14 करोड़ रुपये रिश्वत की पेशकश करने के मामले में तीन शहरों में छापे मारे और सेवानिवृत्त लेफ्टिनेंट जनरल तेजिंदर सिंह के खिलाफ मामला दर्ज किया।  

सीबीआई ने शनिवार को तेजिंदर सिंह के खिलाफ भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया और सुबह सात बजे दिल्ली, मुम्बई एवं नोएडा स्थित सात स्थानों पर छापे मारे।

सीबीआई ने तेजिंदर सिंह, टाट्रा प्रमुख रवि ऋषि व उनके सहयोगी अनिल मनसुखानी के आवासों पर छापेमारी की। सीबीआई ने 11 अप्रैल को इस मामले में प्रारम्भिक जांच दर्ज की थी।

पूर्व सैन्य प्रमुख ने सीबीआई को लिखित 22 पृष्ठों की शिकायत में आरोप लगाया था कि तेजिंदर सिंह ने सितम्बर 2010 में 600 से ज्यादा टाट्रा ट्रकों की खरीद को अनुमति देने के लिए उनके सामने 14 करोड़ रुपये की रिश्वत की पेशकश की थी। सार्वजनिक क्षेत्र की रक्षा इकाई बीईएमएल के जरिए वेक्ट्रा ग्रुप टाट्रा ट्रकों की आपूर्ति करता है।

जनरल सिंह का दावा था कि उन्हें ऋषि की ओर से रिश्वत की पेशकश की गई थी।

सीबीआई पूर्व में तेजिंदर सिंह से भारतीय सेना के लिए टाट्रा ट्रकों के आयात में कथित अनियमितताओं व जनरल सिंह द्वारा लगाए गए रिश्वत के आरोपों के सम्बंध में पूछताछ कर चुकी है।

तेजिंदर सिंह पहले ही उनके खिलाफ लगे आरोपों का खंडन कर चुके हैं। उन्होंने पूर्व सैन्य प्रमुख व अन्य अधिकारियों के खिलाफ मानहानि का मामला दायर किया है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सीबीआई पहले ही इस बात के संकेत दे चुकी है कि उसके पास पूर्व सैन्य प्रमुख के 600 टाट्रा ट्रकों की खरीद को अनुमति दिलवाने के लिए रिश्वत की पेशकश किए जाने के मामले में आगे बढ़ने के लिए पर्याप्त सबूत हैं।