काला धन : देश के सात लाख संदिग्ध खाता धारकों पर आयकर विभाग की नजर

काला धन : देश के सात लाख संदिग्ध खाता धारकों पर आयकर विभाग की नजर

प्रतीकात्मक फोटो

खास बातें

  • 30 सितंबर तक अघोषित आय का 45 फीसदी नहीं भरा तो कार्रवाई
  • राशि चार किश्तों में भी भरने की सुविधा दी गई
  • समय सीमा के बाद 78 फीसदी रकम भरनी होगी, सजा भी होगी
मुंबई:

विदेशों में छिपा काला धन कब तक आएगा यह तो पता नहीं लेकिन केंद्र सरकार देश में छिपे काले धन को निकालने की पूरी कोशिश कर रही है। आयकर विभाग की मानें तो पूरे देश में तकरीबन सात लाख एकाउंट होल्डर उनके राडार पर हैं। अगर वे 30 सितंबर के पहले अपनी कुल अघोषित आय का 45 फीसदी नहीं भरते हैं तो बाद में उनकी मुसीबत बढ़ सकती है।

छह सालों में पैन कार्ड का नंबर दिए बिना हुए 90 लाख लेन-देन
आयकर विभाग के मुताबिक पिछले 6 सालों  में तकरीबन 90 लाख ऐसे लेन-देन हुए हैं जिसमें 10 लाख से ज्यादा की रकम बैंक में जमा की गई या फिर 30 लाख रुपए से ज्यादा की संपत्ति खरीदी गई है, लेकिन पैनकार्ड नंबर नहीं दिया गया है। आयकर विभाग ने उनमें से संदिग्ध पाए गए सात लाख को नोटिस भेजने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

अघोषित आय का 45 फीसदी जमा करने को कहा
मुंबई उपनगर आयकर विभाग के प्रिंसिपल कमिश्नर के मुताबिक नई डिक्लेरेशन योजना के तहत ऐसे लोगों से 30 सितंबर के पहले अघोषित आय का 45 फीसदी जमा करने को कहा जा रहा है।अगर एक मुश्त रकम नहीं भर सकते तो चार किश्तों में भी भरने की सुविधा है। लेकिन जो 30 सितंबर तक अपनी अघोषित आय का खुलासा नहीं करेंगे उन्हें बाद पकड़े जाने पर 78 फीसदी रकम भरनी होगी और जेल की हवा भी खानी पड़ सकती है।

सिर्फ डेढ़ लाख लोगों की सालाना आय 50 लाख से अधिक!
एक जानकारी के मुताबिक सवा अरब की जनसंख्या वाले देश में सिर्फ डेढ़ लाख लोग ही हैं जिन्होंने अपनी सालाना आय 50 लाख से ऊपर दिखाई है। मतलब साफ है देश में बड़े पैमाने पर टैक्स की चोरी हो रही है।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com