'अमित शाह के घर में उतरवाए गए मणिपुरी नेताओं के जूते', राहुल गांधी के आरोप पर छिड़ी सियासी जंग 

केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा, "हम हमेशा जूते बाहर उतारते हैं... वह (राहुल गांधी) पूरी तरह से अपना दिमाग खो चुके हैं."

'अमित शाह के घर में उतरवाए गए मणिपुरी नेताओं के जूते', राहुल गांधी के आरोप पर छिड़ी सियासी जंग 

राहुल गांधी के आरोप पर भड़की कांग्रेस

नई दिल्ली:

राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने आज आरोप लगाया कि मणिपुर के राजनेताओं को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) के घर पर जूते उतारने के लिए मजबूर किया गया था. राहुल गांधी की इस टिप्पणी पर भाजपा ने सख्त प्रतिक्रिया व्यक्त की. राहुल गांधी ने राष्ट्रपति के अभिभाषण पर लोकसभा में धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान ये आरोप लगाए. उन्होंने अमित शाह से माफी मांगने की भी मांग की. 

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा, "मैं गृह मंत्री से माफी की मांग करता हूं. कुछ दिन पहले, मणिपुर से कुछ राजनीतिक नेता मेरे पास आए थे. वह बहुत उत्तेजित थे. मैंने उनसे पूछा कि आप उत्तेजित क्यों हैं मेरे भाई? उन्होंने कहा राहुल जी, मैंने कभी भी इतना अपमान महसूस नहीं किया जितना कुछ दिन पहले अपमानित महसूस किया." 

कांग्रेस नेता ने लोकसभा में बताया, "उन्होंने कहा कि मणिपुर के राजनेताओं का एक प्रतिनिधिमंडल गृह मंत्री से मिलने गया था. उनके घर के बाहर, हमें अपने जूते उतारने के लिए कहा गया और जब हम उनके कमरे के अंदर गए, तो हमने पाया कि गृह मंत्री ने चप्पल पहन रखी थी." 

गांधी ने कहा, "वास्तव में इसका मतलब क्या है? ऐसा क्यों है कि गृह मंत्री के घर में गृह मंत्री चप्पल पहन सकते हैं, लेकिन मणिपुरियों का  प्रतिनिधिमंडल ऐसा नहीं कर सकता है? यह भारत के लोगों से व्यवहार करने का तरीका नहीं है."

राहुल गांधी के इस आरोप पर भाजपा सांसदों ने विरोध जताया. कुछ भाजपा सांसदों ने इसे "संस्कृति" कहा तो, राहुल गांधी ने जवाब दिया: "संस्कृति यह है कि वे अपने जूते उतारते हैं और आप भी ऐसा ही करते. संस्कृति ये नहीं है कि वे अपने जूते उतारे और आप नहीं. कौन जानता है कि आपकी संस्कृति क्या है?"

READ ALSO: पिता को खोने का दर्द क्या होता है मैं जानता हूं, मेरे पिता का भी कत्ल हुआ था: भाजपा सांसद ने राहुल गांधी से कहा

गांधी ने कहा कि उनके पास इसका सबूत है. उन्होंने कहा, "स्पीकर सर, मैं आपको फोटो दिखाऊंगा. भारत के लोगों से बर्ताव करने का ये तरीका नहीं है. यह मानसिकता को दर्शाता है, एक भावना है कि मैं तुमसे बड़ा हूं... तुम कुछ नहीं हो. इसलिए मैं अपने जूते पहनूंगा और आप नहीं."

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने राहुल गांधी पर धार्मिक भावनाओं को आहत करने और "भारत की धार्मिक परंपराओं पर हमला करने" का आरोप लगाया.  बाद में, भाजपा के और नेताओं ने भी गांधी की हमला बोला. 

केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा, "हम हमेशा जूते बाहर उतारते हैं... वह पूरी तरह से अपना दिमाग खो चुके हैं."

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने एक पुराने वाकये का जिक्र करते हुए राहुल गांधी पर निशाना साधा. असम के सीएम ने ट्वीट किया, " राहुल गांधी, जो असम के नेताओं की मौजूदगी में कुत्तों को बिस्कुट खिलाना पसंद करते हैं और बाद में उन्हें उसी बिस्कुट की पेशकश करते हैं, ऐसे लोग राजनीतिक शालीनता के बारे में बात करने वाले अंतिम व्यक्ति होने चाहिए. आलाकमान की मानसिकता कांग्रेस की है, भारत के लोग इसे अच्छी तरह से जानते हैं." 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वीडियो: लोकसभा में मोदी सरकार पर बरसे राहुल गांधी, कहा - देश आज खतरे में है