विधानसभा चुनाव 2022 पर नजर, BJP की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में PM मोदी-अमित शाह; 10 बातें

बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक रविवार को शुरू हो गई. इस बैठक में बीजेपी के शीर्ष नेता अगले साल राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों पर मंथन करेंगे और आगे की रणनीति बनाएंगे.

नई दिल्ली: 2022 में होने वाले विधानसभा चुनावों (Assembly Elections 2022) को लेकर बीजेपी (BJP) के शीर्ष नेतृत्व ने तैयारी तेज कर दी है. बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक (BJP National Executive Meeting) रविवार को राजधानी स्थित नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) के सम्मेलन कक्ष में शुरू हुई. बैठक में शामिल होने पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पार्टी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष जेपी नड्डा ने स्वागत किया.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक 7 नवंबर को दिल्ली के NDMC कंवेक्शन हॉल में शुरू हो गई. बैठक में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) पहुंचे. पार्टी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष जेपी नड्डा ने उनका स्वागत किया. नड्डा और प्रधानमंत्री मोदी ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम की औपचारिक शुरुआत की. 

  2. कार्यक्रम की शुरुआत के बाद नड्डा का अध्यक्षीय संबोधन हुआ. बैठक का समापन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन से होगा.

  3. कोरोना महामारी के सामने आने के बाद इस पहली आमने-सामने की बैठक में भाजपा अध्यक्ष नड्डा समेत राष्ट्रीय कार्यसमिति के 124 सदस्य व्यक्तिगत रूप से शामिल हुए, जबकि मुख्यमंत्री और 36 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों में प्रदेश अध्यक्षों के नेतृत्व में राज्य इकाइयां डिजिटल माध्यम से कार्यसमिति की बैठक से जुड़ीं.

  4. बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यसमिति की यह बैठक दो साल बाद हो रही है. कोरोना संक्रमण के चलते 2019 के बाद यह बैठक नहीं हो सकी थी.

  5. गोवा, पंजाब, मणिपुर, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड पर विशेष चर्चा होगी. इन राज्यों में अगले साल की शुरुआत में चुनाव होने हैं.  साथ ही हाल ही में तीन लोकसभा व विधानसभा की उपचुनाव के नतीजों पर भी चर्चा की जानी है.

  6. पीएम नरेन्द्र मोदी कार्यकताओं को जीत का संदेश देंगे. यहां एक प्रदर्शनी भी लगाई गई है जिसमें कोविड टीकाकरण सहित केंद्र सरकार की अन्य उपलब्धियों का बखान किया गया है.

  7. कार्यक्रम स्थल भाजपा के झंडों और प्रधानमंत्री मोदी व नड्डा सहित अन्य नेताओं के पोस्टरों से पटा पड़ा है. ऐसे ही कुछ पोस्टरों में मोदी को "विश्व प्रिय" नेता बताया गया है. कार्यक्रम स्थल के मुख्य द्वार पर एक तरफ मोदी तो दूसरी तरफ नड्डा की आदमकद तस्वीर लगी है.

  8. कार्यक्रम में शामिल होने वाले नेताओं को तापमान जांच सहित कोविड से बचाव की अन्य प्रक्रियाओं से गुजरना पड़ रहा है. दिल्ली प्रदेश भाजपा की ओर से कार्यक्रम में शामिल होने वाले सभी नेताओं का ढोल-नगाड़े और नारेबाजी के साथ स्वागत किया गया.

  9. आने वाले महीनों में होने वाले विधानसभा चुनाव को देखते हुए बीजेपी की यह मीटिंग काफी अहम है. उत्तरप्रदेश, उत्तराखंड, मणिपुर, गोवा और पंजाब में चुनाव होने हैं. इनमें से चार राज्यों में बीजेपी की सरकार है.

  10. चार में से अगर एक भी राज्य में बीजेपी को झटका लगता है तो इसका असर 2024 के लोकसभा आम चुनावों पर पड़ सकता है.