Bihar Election Results 2020 Updates: बिहार में एनडीए की विजय, तेजस्वी यादव की आरजेडी बनी सबसे बड़ी पार्टी

Bihar Election Result: बिहार में मतगणना 38 जिलों के 55 मतगणना केंद्रों पर हो रही है और इसके परिणाम नीतीश कुमार (Nitish Kumar) सरकार का भविष्य तय करेंगे.

Bihar Election Results 2020 Updates: बिहार में एनडीए की विजय, तेजस्वी यादव की आरजेडी बनी सबसे बड़ी पार्टी

Bihar Election Result 2020: बिहार के चुनावी का दंगल का फैसला आज (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:

बिहार विधानसभा की सभी 243 सीटों के परिणाम बुधवार को तड़के चार बजे के बाद घोषित हो गए. इस चुनाव में नेशनल डेमोक्रेटिक एलायंस (NDA) को साफ बहुमत मिल चुका है. सबसे अंत में एक सीट का परिणाम घोषित हुआ जिस पर जनता दल यूनाईटेड (JDU) ने जीत हासिल की. एनडीए को 125 और महागठबंधन (Mahagathbandhan) को 110 सीटें मिली हैं. एनडीए ने 125 सीटें जीतकर बहुमत का जादुई आंकड़ा प्राप्त कर लिया. तेजस्वी यादव की आरजेडी 75 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी बन गई है. बीजेपी 74 सीटों के साथ दूसरी सबसे बड़ी पार्टी बनी है.

बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar assembly election 2020) के लिये मंगलवार को मतों की गिनती सुबह आठ बजे शुरू हो गई. तीन घंटे तक वोटों की गिनती पूरी होने के बाद अब एनडीए आगे चल रही है. शुरुआती रुझानों में तेजस्वी यादव की अगुवाई वाले महागठबंधन और नीतीश की अगुवाई वाले एनडीए के बीच में कांटे की टक्कर दिखने को मिली. हालांकि, बाद में नीतीश कुमार की अगुवाई में बिहार के चुनावी संग्राम में उतरी एनडीए ने रुझानों में महागठबंधन से मजबूत बढ़त बना ली है. बीजेपी बिहार में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. वह सबसे ज्यादा सीटें जीतने की ओर बढ़ रही है. बिहार चुनाव के लिये मतगणना 38 जिलों के 55 मतगणना केंद्रों पर हो रही है. इस चुनाव के परिणाम राज्य में नीतीश कुमार सरकार का भविष्य तय करेंगे. बता दें कि अधिकांश एक्जिट पोल (Exit Polls) में राजद नेता तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) के नेतृत्व में पांच दलों के महागठबंधन (Mahagathbandhan) को जीत हासिल होने का पूर्वानुमान व्यक्त किया गया था. हालांकि, अब तक के चुनावी रुझान इससे इतर कहानी बयां कर रहे हैं.

बिहार विधानसभा चुनाव के नतीजों से जुड़े लाइव अपडेट्स

-किसे कितनी सीटें मिलीं
ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन  (All India Majlis-E-Ittehadul Muslimeen) को पांच    बहुजन समाज पार्टी (Bahujan Samaj Party) को एक, भारतीय जनता पार्टी (Bharatiya Janata Party) को 74, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (Communist Party of India) को दो, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी-मार्क्सवादी (Communist Party of India-Marxist) को दो, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी-मार्क्सवादी लेनिनवादी (Communist Party of India-Marxist-Leninist Liberation) को 12, हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (Hindustani Awam Morcha-Secular) को चार, निर्दलीय (Independent) को एक, कांग्रेस (Congress) को 19, जनता दल यूनाइटेड (Janata Dal United) को 43, लोक जनशक्ति पार्टी (Lok Jan Shakti Party) को एक, राष्ट्रीय जनता दल (Rashtriya Janata Dal) को 75, विकासशील इंसान पार्टी (Vikassheel Insaan Party) को चार सीटें मिलीं.

-बिहार विधानसभा की 243 सीटों में से 241 सीटों के परिणाम घोषित हो गए हैं. इनमें नेशनल डेमोक्रेटिक एलायंस (NDA) को साफ बहुमत मिल चुका है. दो सीटों के परिणाम आने बाकी हैं जिनमें से एक पर बीजेपी (BJP) और एक पर जनता दल यूनाईटेड (JDU) आगे चल रही है. एनडीए को 123 और महागठबंधन (Mahagathbandhan) को 110 सीटें मिली हैं. एनडीए ने 123 सीटें अब तक जीत ली हैं और बहुमत का जादुई आंकड़ा प्राप्त कर लिया है. तेजस्वी यादव की आरजेडी 75 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी बन गई है. बीजेपी 74 सीटों के साथ दूसरी सबसे बड़ी पार्टी बनी है.

- 223 सीटों के नतीजे घोषित कर दिए गए हैं, अभी 20 सीटों की मतगणना जारी है. अंतिम परिणाम एकाध घंटे में आ जाएंगे. अंतिम चरण की मतगणना प्रक्रिया चल रही है : DEC चंद्र भूषण

- हम पूर्ण बहुमत प्राप्त कर चुके हैं क्योंकि NDA तथा RJD के बीच इतना अंतर है कि इसमें अब कोई परिवर्तन होने की संभावना नहीं है।इनका(RJD)एक ही एजेंडा है जीते तो ठीक और अगर नहीं जीते तो चीटिंग का आरोप लगाते हैं : RJD द्वारा EVM पर आरोप लगाने पर संजय जायसवाल, BJP - न्यूज एजेंसी एएनआई 

- आरजेडी का ट्वीट - साज़िशन 4-5 घंटो तक एनडीए tally को 122 और महागठबंधन को 96-100 के बीच रखा जाता रहा। इतना रोकने के बावजूद भी जब महागठबंधन बढ़त बनाने लगा तो मुख्यमंत्री आवास से हेर-फेर करने के लिए सीधे ज़िलाधिकारियों को फ़ोन जाने लगे। सनद रहे चुनाव करवाने वाले सभी राज्य सेवा के ही अधिकारी है.

- PM मोदी का ट्वीट - ''बिहार ने दुनिया को लोकतंत्र का पहला पाठ पढ़ाया है. आज बिहार ने दुनिया को फिर बताया है कि लोकतंत्र को मजबूत कैसे किया जाता है. रिकॉर्ड संख्या में बिहार के गरीब, वंचित और महिलाओं ने वोट भी किया और आज विकास के लिए अपना निर्णायक फैसला भी सुनाया है.''

- बिहार विधानसभा चुनाव के नतीजे घोष‍ित भी नहीं हुए और बीजेपी ने जीत का दावा कर दिया. पार्टी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इसे झूठे वादों पर विकास की जीत करार दिया. केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने कहा कि ये मोदी जी के संदेश की जीत है. इस दौरान बिहार के डिप्टी सीएम सुशील मोदी, मंगल पांडे, भूपेंद्र यादव और प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल मौजूद रहे. मंगल पांडे ने कहा कि हम अपने केंद्रीय नेतृत्व का आभार व्यक्त करते हैं.

- बिहार में एनडीए बहुमत के आंकड़े के पार पहुंचते ही बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और गृहमंत्री अमित शाह ने किया ट्वीट. 

- बिहार विधानसभा चुनाव परिणाम को लेकर चुनाव आयोग देर रात एक बजे कर सकती है प्रेस कॉन्फ्रेंस, यह आयोग की चौथी मीडिया ब्रीफिंग होगी.    

- बिहार में चिराग पासवान की पार्टी लोक जनशक्ति पार्टी ने एक सीट जीत ली है, इसका ऐलान चुनाव आयोग ने किया. फिलहाल अभी किसी भी सीट पर बढ़त नहीं बनाई है

- न्यूज एजेंसी भाषा के अनुसार, सरायरंजन विधानसभा क्षेत्र से बिहार विधानसभा के निवर्तमान अध्यक्ष और जदयू उम्मीदवार विजय कुमार चौधरी ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी राजद के अरबिंद कुमार सहनी को 3624 मतों से पराजित किया.

- न्यूज एजेंसी भाषा के अनुसार, इमामगंज विधानसभा क्षेत्र से पूर्व मुख्यमंत्री और हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा प्रमुख जीतन राम मांझी ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी पूर्व बिहार विधानसभा अध्यक्ष और राजद उम्मीदवार उदय नारायण चौधरी को 16034 मतों से पराजित किया.

- न्यूज एजेंसी भाषा के अनुसार, जहांनाबाद विधानसभा क्षेत्र से शिक्षा मंत्री और जदयू उम्मीदवार कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा अपने निकटतम प्रतिद्वंदी राजद के कुमार कृष्ण मोहन उर्फ सुदय यादव से 33902 मतों से हार गए हैं.

- न्यूज एजेंसी भाषा के अनुसार, मोतिहारी विधानसभा क्षेत्र से बिहार के मंत्री और भाजपा उम्मीदवार प्रमोद कुमार ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी राजद के ओम प्रभाष चौधरी को 14645 मतों से पराजित किया.

- न्यूज एजेंसी भाषा के अनुसार, नालंदा विधानसभा क्षेत्र से संसदीय कार्य मंत्री और जदयू उम्मीदवार श्रवण कुमार ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी जनतांत्रिक विकास पार्टी के कौशलेन्द्र कुमार को 16077 मतों से पराजित किया.

- न्यूज एजेंसी भाषा के अनुसार, राजपुर विधानसभा क्षेत्र से बिहार के मंत्री और जदयू उम्मीदवार संतोष कुमार निराला ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी कांग्रेस के वशिष्ठ राम से 21204 मतों से चुनाव हार गए हैं.

- न्यूज एजेंसी भाषा के अनुसार, हसनपुर विधानसभा क्षेत्र से राजद प्रमुख लालू प्रसाद के बडे़ पुत्र तेजप्रताप यादव ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी जदयू के राज कुमार राय को 21139 मतों से पराजित किया.

- न्यूज एजेंसी भाषा के अनुसार, बेनीपट्टी विधानसभा क्षेत्र से भाजपा के विनोद नारायण झा ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी कांग्रेस की भावना झा को 32652 मतों से पराजित किया.

- न्यूज एजेंसी भाषा के अनुसार, मोकामा विधानसभा क्षेत्र से निवर्तमान बाहुबली विधायक और राजद उम्मीदवार अनंत कुमार सिंह ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी जदयू के राजीव लोचन नारायण सिंह को 35757 मतों से पराजित किया.

- न्यूज एजेंसी भाषा के अनुसार, अगियावं विधानसभा क्षेत्र से भाकपा माले के मनोज मंजिल ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी जदयू के प्रभुनाथ प्रसाद को 48550 मतों से पराजित किया.

- न्यूज एजेंसी भाषा के अनुसार, बाबूबरही विधानसभा क्षेत्र से जदयू की मीना कुमारी ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी राजद के उमाकांत यादव को 11488 मतों से पराजित किया.

- न्यूज एजेंसी भाषा के अनुसार, बनीपुर विधानसभा क्षेत्र से राजद के केदार नाथ सिंह ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी विकासशील इंसान पार्टी के वीरेंद्र कुमार ओझा को 27789 मतों से पराजित किया.

- न्यूज एजेंसी भाषा के अनुसार, बलरामपुर विधानसभा क्षेत्र से माकपा के महबूब आलम ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी विकासशील इंसान पार्टी के बरुण कुमार झा को 53597 मतों से पराजित किया.

- ज्यादातर सीटों का परिणाम घोषित कर दिए गए हैं, एक समस्या यह भी है कि कम अंतर वाले सीटों पर पुन: मतगणना हो सकती है. अन्य छोटे मुद्दे चुनाव आयोग के पर्यवेक्षक इसमें भाग ले रहे हैं.

- आयोग किसी भी दबाव में नहीं है, इन परिस्थितियों में परिणामों की घोषणा के लिए लिया गया समय स्वाभाविक है : चुनाव आयोग

- बीजेपी ने कार्यकर्ताओं को अभी राष्ट्रीय कार्यालय से वापस जाने के लिए कहा और फिर कल (बुधवार को) बुलाया.

RJD का ट्वीट - ''ये उन 119 सीटों की सूची है जहां गिनती संपूर्ण होने के बाद महागठबंधन के उम्मीदवार जीत चुके है. रिटर्निंग ऑफ़िसर ने उन्हें जीत की बधाई दी लेकिन अब सर्टिफ़िकेट नहीं दे रहे है कह रहे है कि आप हार गए है. ECI की वेबसाइट पर भी इन्हें जीता हुआ दिखाया गया। जनतंत्र में ऐसी लूट नहीं चलेगी.''

- न्यूज एजेंसी भाषा के अनुसार, बिहार विधानसभा चुनाव की तस्वीर धुंधली नजर आने के बीच ऑल इंडिया मजलिस-ए- इत्तेहाद-उल-मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) ने मंगलवार को राज्य की जनता ने उन लोगों ने माकूल जवाब दिया है जो उसे ‘वोट कटवा' कह रहे थे. असदुद्दीन ओवैसी के नेतृत्व वाली पार्टी बिहार के सीमांचल क्षेत्र की पांच सीटों पर निर्णायक बढ़त बनाए हुए है. इन इलाके में अच्छी-खासी मुस्लिम आबादी है.

- बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Elections) में शाम 8:41 बजे तक रूझानों में एनडीए को 125, एमजीबी को 111 व अन्य को 7 सीटों की बढ़त मिली है.

- न्यूज एजेंसी भाषा के अनुसार, बखरी सीट से भाकपा के सूर्यकांत पासवान ने भाजपा के रामशंकर पासवान को 777 मतों से हराया.

- न्यूज एजेंसी भाषा के अनुसार, बरुराज सीट से भाजपा के अरुण कुमार सिंह ने राजद के नंद कुमार राय को 43,654 वोटों से हराया.

- न्यूज एजेंसी भाषा के अनुसार, बरहारा सीट से भाजपा के राघवेंद्र प्रताप सिंह ने राजद के सरोज यादव को 4,973 मतों से पराजित किया.

- न्यूज एजेंसी भाषा के अनुसार, भभुआ सीट से राजद के भरत बिंद ने भाजपा की रिंकी रानी पांडेय ने 10,045 को मतों से पराजित किया.

- न्यूज एजेंसी भाषा के अनुसार, बेलहर सीट से जदयू के मनोज यादव ने राजद के रामदेव यादव को 2,473 मतों से पराजित किया.

- न्यूज एजेंसी भाषा के अनुसार, मोहिउद्दीननगर सीट से भाजपा के राजेश कुमार सिंह ने राजद की ईजयर यादव को 15,114 मतों से हराया.

- न्यूज एजेंसी भाषा के अनुसार, रामनगर सीट से भाजपा की भागीरथी देवी ने कांग्रेस के राजेश राम को 15,796 मतों से पराजित किया.

- न्यूज एजेंसी भाषा के अनुसार, रामगढ़ सीट से राजद के सुधाकर सिंह ने बसपा के अंबिका सिंह को 189 मतों से पराजित किया.

- चुनाव आयोग के मुताबिक, हम पार्टी के प्रमुख जीतन राम मांझी 16,034 वोटों के अंतर से इमामगंज सीट से जीते.

- बिहार विधानसभा चुनाव में RJD नेता तेज प्रताप यादव हसनपुर सीट से जीते

- न्यूज एजेंसी भाषा के मुताबिक निर्वाचन आयोग ने मंगलवार को कहा कि बिहार में शाम 5.30 बजे तक 2.7 करोड़ मतों की गिनती कर ली गई. राज्य विधानसभा चुनाव में चार करोड़ से अधिक लोगों ने मतदान किया था. बिहार विधानसभा चुनाव के लिए मतगणना सुबह से जारी है.

- बिहार विधानसभा चुनाव  (Bihar Assembly Elections) में शाम 7.24 बजे तक रूझानों में एनडीए को 120, एमजीबी को 115 व अन्य को 8 सीटों की बढ़त मिली है.

- न्यूज एजेंसी भाषा के अनुसार, परसा विधानसभा क्षेत्र से राजद के छोटे लाल राय ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी एवं राजद प्रमुख लालू प्रसाद के समधी और जदयू उम्मीदवार चंद्रिका राय को 17293 मतों से पराजित किया.

- न्यूज एजेंसी भाषा के अनुसार, बेलसंड विधानसभा क्षेत्र से राजद के संजय कुमार गुप्ता ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी जदयू की सुनीता सिंह चौहान को 13685 मतों से पराजित किया.

- न्यूज एजेंसी भाषा के अनुसार, महराजगंज विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस के विजय शंकर दुबे ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी जदयू के हेम नारायण साह को 1976 मतों से पराजित किया.

- न्यूज एजेंसी भाषा के अनुसार, मोहनिया विधानसभा क्षेत्र से राजद की संगीता कुमारी ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी भाजपा के निरंजन राम को 12054 मतों से पराजित किया.

- न्यूज एजेंसी भाषा के अनुसार, नबीनगर विधानसभा क्षेत्र से राजद के विजय कुमार सिंह उर्फ डब्लू सिंह ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी जदयू के वीरेंद्र कुमार सिंह को 20121 मतों से पराजित किया.

- न्यूज एजेंसी भाषा के अनुसार, रुन्नीसैदपुर विधानसभा क्षेत्र से जदयू के पंकज कुमार मिश्रा ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी राजद की मंगिता देवी को 24629 मतों से पराजित किया.

- बिहार विधानसभा चुनाव  (Bihar Assembly Elections) में शाम 7.08 बजे तक रूझानों में एनडीए को 121, एमजीबी को 114 व अन्य को 8 सीटों की बढ़त मिली है.

- बीजेपी राष्ट्रीय कार्यालय में पोडियम, जिससे जेपी नड्डा को बोलना है उस पर 'धन्यवाद बिहार' का पोस्टर भी चिपका दिया गया है. लेकिन नड्डा अभी तक नहीं पहुंचे हैं. जेपी नड्डा का इंतज़ार करते-करते काफी कार्यकर्ता जाने लगे हैं. कार्यकर्ताओं को 6 बजे का वक़्त दिया गया था.

- बिहार विधानसभा चुनाव में एनडीए को रुझानों में बहुमत हासिल के बाद CM नीतीश कुमार से मिलने के लिए सुशील मोदी उनके आवास पहुंचे. साथ मे भूपेन्द्र यादव भी हैं.

- ईवीएम की विश्वसनीयता के संबंध में कुछ नेताओं द्वारा सवाल उठाए जाने के बीच चुनाव आयोग ने मंगलवार को इस बात पर जोर दिया कि यह मशीन पूरी तरह मजबूत है और इससे कोई छेड़छाड़ नहीं हो सकती.

- मध्य प्रदेश में कमल नाथ को हराकर कमल की जीत हुई है. सत्ता में बने रहने के लिए भाजपा ने ज़रुरत से दुगनी सीटें जीती हैं. ज्योतिरादित्य सिंधिया जो 22 विधायकों के साथ कांग्रेस छोड़ अपनी साख की लड़ाई लड़ रहे थे. उनके क्षेत्र में भी बीजेपी कामयाब हुई.

- बिहार विधानसभा चुनाव  (Bihar Assembly Elections) में शाम 6:22 बजे तक रूझानों में एनडीए को 124, एमजीबी को 111 व अन्य को 8 सीटों की बढ़त मिली है.

- अब आरजेडी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. राष्ट्रीय जनता दल 73 सीटों पर आगे चल रही है. बीजेपी अब 67 सीटों पर आगे चल रही है. पहले बीजेपी बिहार में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी.

- 10 सीटों के परिणाम घोषित. बीजेपी को 4, जेडीयू और आरजेडी को 2-2 सीटें मिलीं. कांग्रेस और विकासशील इंसान पार्टी की एक-एक सीट मिली.

- आरजेडी ने ट्वीट करके कहा कि हम अभी भी 84 सीटों पर आगे चल रहे हैं. साथ ही उम्मीदवारों और कार्यकर्ताओं से मतगणना केंद्र पर डटे रहने के लिए कहा है.

- बिहार चुनाव नतीजों के रुझान में बीजेपी को बढ़त के बीच गृह मंत्री अमित शाह ने नीतीश कुमार को फोन किया.  

- चुनाव आयोग ने आठ सीटों के लिए परिणाम घोषित कर दिया है. आरजेडी, बीजेपी और जेडीयू के खाते में 2-2 सीटें आई हैं. कांग्रेस को एक सीट और एनडीए की सहयोगी वीआईपी को एक सीट पर कामयाबी मिली है.

- बिहार की छह विधानसभा सीटों का परिणाम घोषित. बीजेपी, जेडीयू और राजद ने 2-2 सीटें जीतीं.

- बिहार में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभर रही है. बीजेपी फिलहाल 77 सीटों पर आगे चल रही है जबकि उसके सहयोगी नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू 43 सीटों पर आगे है.

- कांग्रेस की प्रवक्ता शमा मोहम्मद ने कहा, "जब तक नतीजे घोषित नहीं हो जाते हार स्वीकार नहीं करूंगी."  

- बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (हम) के अध्यक्ष जीतन राम मांझी इमामगंज से सीट से बढ़त बनाए हुए हैं. 

- बीजेपी ने रुझानों में 130 सीटों का आंकड़ा पार कर लिया है. ताजा रुझानों के मुताबिक, एनडीए 132 सीटों पर आगे चल रही है जबकि महागठबंधन 101 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. 1 सीट पर एलजेपी और 9 सीटों पर अन्य आगे हैं.

- लालू प्रसाद यादव के बेटे और आरजेडी नेता तेज प्रताप यादव हसनपुर विधानसभा से आगे चल रहे हैं.

- ताजा रुझानों मगध और भोजपुर में महागठबंधन ने NDA को मात देकर बढ़त बनाई हुई है जबकि पूर्व और तिरहुत में एनडीए ने मारी बाजी. 

- राष्ट्रीय जनता दल ने सभी उम्मीदवारों और कार्यकर्ताओं को मतगणना केंद्र पर बने रहने के लिए कहा है. आरजेडी ने अपने ट्वीट में कहा कि महागठबंधन की सरकार सुनिश्चित है. बिहार ने बदलाव कर दिया है. सभी प्रत्याशी और काउंटिंग एजेंट मतगणना पूरी होने तक काउंटिंग हॉल में बने रहें.

- ताजा रुझानों के मुताबिक, एनडीए 128 सीटों पर आगे चल रही है जबकि महागठबंधन 105 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. 2 सीटों पर एलजेपी और 8 सीटों पर अन्य आगे हैं.

- पीटीआई के मुताबिक, दरभंगा सीट से बीजेपी के संजय सरावगी 10,000 वोटों से जीते : चुनाव आयोग 

- ताजा रुझानों के मुताबिक, एनडीए 127 सीटों पर, महागठबंधन 105 सीटों पर, 2 सीटों पर एलजेपी और 9 सीटों पर अन्य आगे हैं.

- ताजा रुझानों के मुताबिक, एनडीए 127 सीटों पर आगे चल रही है जबकि महागठबंधन 104 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. 2 सीटों पर एलजेपी और 10 सीटों पर अन्य आगे हैं.

- समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, ताजा रुझानों में एनडीए को बढ़त मिलने पर बीजेपी महिला मोर्चा की कार्यकर्ताओं ने पटना में ढोलक बजाई और गुलाल से जश्न मनाया.

- ताजा रुझानों के मुताबिक, एनडीए 128 सीटों पर आगे चल रही है जबकि महागठबंधन 104 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. 2 सीटों पर एलजेपी और 9 सीटों पर अन्य आगे हैं.

- बीजेपी सांसद मनोज तिवारी ने कहा कि बिहार चुनाव में ताजा रुझानों में हमें बढ़त है और ये बढ़त आगे और बढ़ रही है. लोगों ने प्रधानमंत्री मोदी की नीतियों को स्वीकारा है. नीतीश कुमार ही मुख्यमंत्री होंगे. हम अपना गठबंधन धर्म निभाएंगे. 

- डिप्टी इलेक्शन कमिश्नर चंद्रभूषण कुमार ने कहा, "बार बार कहा गया है कि ईवीएम मजबूत और टैम्परप्रूफ (उसके साथ छेड़छाड़ नहीं हो सकती) है. ईवीएम की अखंडता पर किसी तरह का संदेह नहीं है तथा इस पर और स्पष्टीकरण देने का कोई अधिकार नहीं है." 

- बिहार चुनाव के नतीजों को लेकर निर्वाचन आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की. चुनाव अधिकारी चंद्र भूषण ने बताया कि अब तक एक करोड़ वोटों की निगती की गई. कोरोना के मद्देनजर पोलिंग बूथ की संख्या 63 प्रतिशत बढ़ाई गई है. 2015 में 38 जगहों पर गिनती हो रही थी, लेकिन इस बार 58 जगहों पर गिनती हो रही है. वोटों की गिनती का काम दर रात पूरे होने की उम्मीद है.

- बिहार चुनाव : वोटों की गिनती के दौरान जनता दल यूनाइटेड (JDU) के समर्थक पटाखे फोड़कर जश्न मनाते दिखे.

- पटना साहिब से बीजेपी के नंद किशोर आगे

- चार करोड़ मतों में से अभी सिर्फ 87,88,780 वोटों की गिनती हुई. दोपहर 12 बजे तक करीब 16 प्रतिशत मतों की गिनती हुई. 

- कोरोनावायरस महामारी के मद्देनजर प्रतिबंध लागू हैं और एक बूथ पर मतदाताओं की संख्या 1,000 तक सीमित था. इस बार 63 प्रतिशत अधिक ईवीएम इस्तेमाल हुए हैं.

- ताजा रुझानों में एनडीए 128 सीटों पर आगे चल रही है. एनडीए की बढ़त पर बीजेपी नेताओं की ओर से प्रतिक्रियाएं आ रही हैं.

- बीजेपी के वरिष्ठ नेता कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि "प्रधानमंत्री मोदी की छवि ने इस चुनाव में हमें पार लगाया. शाम तक हम सरकार गठन और नेतृत्व के मुद्दे पर फैसला करेंगे."

- बिहार के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एचआर श्रीनिवास ने कहा कि पिछले चुनाव की तुलना में इस बिहार में चुनाव नतीजे घोषित होने में देरी होगी क्योंकि पोलिंग स्टेशनों की संख्या 45 प्रतिशत तक बढ़ गई है.

- चुनाव परिणाम 2020: वोटों की गिनती के बीच नेतृत्व के मुद्दे पर नीतीश कुमार की पार्टी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्पष्ट कहा है कि बिहार में नीतीश कुमार के नेतृत्व में एनडीए चुनाव मैदान में है. जेडीयू के प्रवक्ता ने कहा कि जिस किसी को नीतीश कुमार का नेतृत्व स्वीकार न हो वो एनडीए का हिस्सा नहीं हो सकता. चिराग पासवान ने नीतीश कुमार पर जो हमले किए, उससे हम तकलीफ हुई.

- तगड़ी सियासी लड़ाई के बीच रुझानों में एक बार फिर ट्विस्ट आ गया है. एनडीए ने रुझानों में बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है. एनडीए 125 सीटों पर आगे चल रही है. बहुमत का आंकड़ा 122 है.  

- बिहार चुनाव में महागठबंधन और एनडीए के बीच काफी करीबी मुकाबला नजर आ रहा है. दोनों ही 110-110 से ज्यादा सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं.

- बिहार के चुनावी दंगल में महागठबंधन और एनडीए के बीच मुकाबला काफी करीबी हो गया है. रुझानों में महागठबंधन 107 और एनडीए 103 सीटों पर आगे है.

- तेजस्वी यादव की अगुवाई वाला महागठबंधन 100 से ज्यादा सीटों पर आगे. एनडीए को 99 सीटों पर बढ़त. अगर तेजस्वी यादव जीते तो किसी भी राज्य के सबसे युवा मुख्यमंत्री होंगे, बनाएंगे कुल तीन रिकॉर्ड 

 - Bihar Election: शुरुआती रुझान में महागठबंधन की बढ़त फिलहाल कम हो गई है. महागठबंधन 98 जबकि NDA  87 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है.

- शुरुआती रुझानों में महागठबंधन को बढ़त मिलते हुए साफ नजर आ रहा है. महागठबंधन 92 सीटों जबकि एनडीए 71 सीटों पर आगे चल रहा है.

- वोटों की गिनती के बीच तेजस्वी यादव के समर्थक उनके घर के बाहर एकत्र हैं. समर्थक अपने साथ मछली लेकर भी पहुंचे हैं.

- नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव के बीच कांटे की टक्कर में महागठबंधन आगे. शुरुआती रुझानों में 84 सीटों पर महागठबंधन और 62 पर NDA आगे. 

- तेजस्वी यादव की अगुवाई वाला महागठबंधन 63 सीटों पर आगे चल रहा है जबकि एनडीए 50 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. विशेषज्ञों का मानना है कि सीएम नीतीश कुमार को सत्ता विरोधी लहर (anti-incumbency) का सामना करना पड़ रहा है. 

- शुरुआती रुझानों में महागठबंधन बढ़त बनाए हुए हैं. महागठबंधन 74 सीटों जबकि एनडीए 56 सीटों पर और चिराग पासवान की पार्टी LJP 4 सीटों पर आगे चल रही है. 

- बिहार विधानसभा चुनाव परिणाम : शुरुआती रुझान में महागठंबधन 51 जबकि एनडीए 43 सीटों पर आगे. 

- शुरुआती रुझानों में महागठबंधन 49 सीटों पर, एनडीए 41 सीटों पर आगे

- बिहार में 243 सीटों पर मतगणना; करीबी मुकाबले में एनडीए से आगे निकला महागठबंधन, शुरुआती मुकाबले में महागठबंधन 35 और NDA 33 सीीटों पर आगे.

- बिहार चुनाव 2020: शुरुआती रुझानों में NDA 21 सीटों और महागठबंधन, 20 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है.

- शुरुआती रुझानों के मुताबिक, एनडीए 10 सीटों और महागठबंधन 7 सीटों पर आगे चल रहा है.

- वोटों की गिनती शुरू होने के बीच तेज प्रताप यादव ने ट्वीट करके कहा- "तेजस्वी भवः बिहार!"

- बिहार विधानसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती शुरू. बिहार में नीतीश कुमार की सरकार बचेगी या तेजस्वी यादव का राज आएगा इसका होना है फैसला.


- एएनआई के मुताबिक, राजधानी पटना के अनुग्रह नारायण कॉलेज में बने स्ट्रॉंग रूम को खोला गया. कुछ देर में वोटों की गिनती शुरू होगी.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


- समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, मतगणना शुरू होने से पहले राजधानी पटना के मतदान केंद्र पर लोगों की भारी भीड़.