बिहार कैबिनेट विस्तार : शाहनवाज हुसैन नए उद्योग मंत्री, संजय झा को मिला जल संसाधन मंत्रालय

Bihar Cabinet Expansion: बिहार के कैबिनेट का मंगलवार को विस्तार किया गया है, जिसके तहत बीजेपी को नौ सीटें और जेडीयू को आठ सीटें मिली हैं. शाहनवाज़ हुसैन को उद्योग मंत्री बनाया गया है.

बिहार कैबिनेट विस्तार : शाहनवाज हुसैन नए उद्योग मंत्री, संजय झा को मिला जल संसाधन मंत्रालय

Cabinet Expansion in Bihar : नीतीश कुमार के कैबिनेट में 17 नए मंत्रियों को पद व गोपनीयता की शपथ दिलाई गई.

पटना:

बिहार की नीतीश कुमार की सरकार में मंगलवार को कैबिनेट विस्तार हुआ है, जिसके तहत बीजेपी को कैबिनेट में नौ सीटें और जेडीयू को आठ सीटें मिली हैं. बीजेपी नेता शाहनवाज हुसैन को बिहार का नया उद्योग मंत्री बनाया गया है, वहीं संजय झा को जल संसाधन मंत्रालय मिला है. पटना स्थित राजभवन में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान राज्यपाल फागू चौहान ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की उपस्थिति में कुल 17 नए मंत्रियों ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई.

नीतीश मंत्रिमंडल के इस विस्तार में बीजेपी से सैयद शाहनवाज हुसैन, प्रमोद कुमार, सम्राट चौधरी, नीरज बबलू, सुभाष सिंह, नितिन नवीन, नारायण प्रसाद, आलोक रंजन झा और जनक राम और जेडीयू से श्रवण कुमार, मदन सहनी, संजय झा, लेसी सिंह, सुमित कुमार सिंह, सुनील कुमार, जयंत राज और जमा खान ने आज मंत्री के तौर पर शपथ ली.

जानकारी के मुताबिक, श्रवण कुमार को ग्रामीण विकास, संजय झा को जल संसाधन व सूचना व जन-संपर्क विभाग, सम्राट चौधरी को पंचायती राज, प्रमोद कुमार को गन्ना उद्योग और विधि और लेशी सिंह को खाद्य व उपभोक्ता संरक्षण विभाग दिया गया है.

पिछले साल संपन्न बिहार विधानसभा चुनाव के बाद 16 नवंबर को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सहित कुल 15 मंत्रियों ने शपथ ली थी जिनमें भाजपा से तारकिशोर प्रसाद एवं रेणु देवी बतौर उप मुख्यमंत्री मंत्रिमंडल में शामिल हुए थे जबकि 12 अन्य मंत्रियों में जेडीयू से विजय कुमार चौधरी, बिजेन्द्र प्रसाद यादव, अशोक चौधरी, मेवालाल चौधरी एवं शीला कुमारी और बीजेपी से मंगल पाण्डेय, अमरेन्द्र प्रताप सिंह, रामप्रीत पासवान, जिवेश कुमार और राम सूरत कुमार, हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा से संतोष कुमार सुमन और विकासशील इंसान पार्टी के प्रमुख मुकेश साहनी शामिल थे लेकिन बाद में भ्रष्टाचार का आरोप लगने पर मेवालाल ने मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था.

बिहार विधानसभा चुनाव के बाद प्रदेश में नई सरकार के गठन के 84 दिनों के बाद मंगलवार को मंत्रिमंडल का विस्तार किया गया. नए मंत्रियों के बीच विभागों के बंटवारे को लेकर पूछे गए एक प्रश्न पर नीतीश ने कहा कि यह भी तय हो चुका और इस संबंध में अधिसूचना थोड़ी देर में जारी हो जाएगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(भाषा से इनपुट के साथ)