यह ख़बर 17 अक्टूबर, 2012 को प्रकाशित हुई थी

भोपाल में इंजेक्शन से 3 बच्चों की मौत, जांच के आदेश

खास बातें

  • मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के कमला नेहरु चिकित्सालय में कथित तौर पर इलाज में लापरवाही बरतने के एक मामले में गलत इंजेक्शन लगने से तीन बच्चों की मौत हो गई।
भोपाल:

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के कमला नेहरु चिकित्सालय में कथित तौर पर इलाज में लापरवाही बरतने के एक मामले में गलत इंजेक्शन लगने से तीन बच्चों की मौत हो गई। वहीं 15 बच्चों की हालत गंभीर बनी हुई है। प्रारंभिक जांच में इंजेक्शन में प्रयुक्त पानी में गड़बड़ी की बात सामने आई है। मामले की जांच के आदेश दे दिए गए हैं।

कमला नेहरु चिकित्सालय के बच्चा वार्ड में भर्ती बच्चों को मंगलवार की रात को इंजेक्शन दिए गए। कुछ देर बाद इन बच्चों की तबियत बिगड़ने लगी। इन्हें उल्टी हुई तथा ठंड लगने लगी। मंगलवार की रात दो बच्चों तथा बुधवार को एक बच्चे की मौत हो गई, वहीं 15 की हालत चिंताजनक हो गई। इससे आक्रोशित परिजनों ने अस्पताल परिसर में हंगामा किया।

चिकित्सा शिक्षा मंत्री अनूप मिश्रा ने बुधवार को दो बच्चों की मौत की बात स्वीकारते हुए जांच के आदेश दे दिए। वहीं अस्पताल प्रशासन एक बच्चे की मौत इंजेक्शन लगने से तथा दो के मौत की अन्य वजह बता रहा है।
 
मिश्रा ने बताया कि जांच समिति की प्रारंभिक रिपोर्ट आई है, उसके मुताबिक एंटीबायटिक दवा के पाउडर को घोलने के लिए प्रयुक्त पानी दूषित था। ऐसा इसलिए क्योंकि बच्चों को अलग-अलग इंजेक्शन लगाए गए और पाउडर घोलने में एक ही प्रकार के पानी का प्रयोग किया गया था।

मिश्रा ने बच्चों को लगाए गए इंजेक्शन के साथ उपयोग में लाई गई सेलाइन को जब्त कर जांच के लिए भेजने के निर्देश दिए।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कांग्रेस ने बच्चों की मौत पर गहरा दुख व्यक्त करते हुए इसके लिए राज्य सरकार को निशाना साधा। पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष कांति लाल भूरिया ने कहा कि राज्य की स्वास्थ्य सेवाएं चौपट हो चुकी हैं और भोपाल में गलत दवाएं देने से दो बच्चों की मौत हुई है, वहीं 15 बच्चे जिंदगी व मौत से संघर्ष कर रही है। भूरिया ने इस मामले की उच्च स्तरीय जांच की मांग की।