"विवादित चेहरा", बेंगलुरु पुलिस बोली रद्द करो मुनव्वर फारुकी का शो, जानें- क्यों?

पुलिस ने कहा, "विश्वसनीय जानकारी है कि कई संगठन इस स्टैंड-अप कॉमेडी शो का विरोध कर रहे हैं... यह अराजकता पैदा कर सकता है और सार्वजनिक शांति और सद्भाव को बिगाड़ सकता है, जिससे कानून और व्यवस्था की समस्या हो सकती है."

बेंगलुरु पुलिस ने स्टैंडअप कॉमेडियन मुनव्वर फारुकी का शो रद्द करवा दिया है.

बेंगलुरु:

कर्नाटक (Karnataka) की राजधानी बेंगलुरु (Bengaluru) के एक सभागार में आज स्टैंडअप कॉमेडियन कॉमेडियन मुनव्वर फारूकी (Munawar Faruqui) का एक शो आयोजित किया गया है, जिसे स्थानीय पुलिस ने लाल झंडी दिखा दी है. बेंगलुरु के अशोक नगर में गुड शेफर्ड ऑडिटोरियम को लिखे एक पत्र में, पुलिस ने कानून और व्यवस्था का हवाला देते हुए आयोजकों से शो रद्द करने के लिए कहा है.

दक्षिणपंथी समूह बजरंग दल की धमकियों के बाद पिछले महीने मुंबई में इसी तरह के एक कार्यक्रम को रद्द करने के बाद स्टैंड-अप कॉमेडियन का यह नवीनतम शो है, जिसे रद्द करने के लिए पुलिस ने लिखा है.

इस साल की शुरुआत में अपने एक कॉमेडी शो के दौरान "हिंदू देवी-देवताओं का कथित अपमान करने" के आरोप में फारूकी को एक महीने जेल में बितानी पड़ी थी.  इसी का हवाला देते हुए पत्र में, बेंगलुरु पुलिस ने फारूकी को एक "विवादास्पद व्यक्ति" बताया हैं और उनके शो "डोंगरी टू नोव्हेयर" का उल्लेख किया है.

बेंगलुरु के अशोक नगर पुलिस ने पत्र में लिखा है, "यह पता चला है कि मुनव्वर फारुकी एक विवादास्पद व्यक्ति हैं. अन्य धर्मों के देवताओं पर उनके बयान की वजह से कई राज्यों ने उनके कॉमेडी शो पर प्रतिबंध लगा दिया है. पता चला है कि उनके खिलाफ मध्य प्रदेश में एक मामला दर्ज किया गया है. इसी तरह के मामले उनके खिलाफ अन्य राज्यों में भी दर्ज हैं."

'नहीं छोड़ूंगा कॉमेडी', एक महीने जेल में रहने के बाद पहले यूट्यूब वीडियो में बोले मुनव्वर फारुकी 

पुलिस ने कहा, "विश्वसनीय जानकारी है कि कई संगठन इस स्टैंड-अप कॉमेडी शो का विरोध कर रहे हैं... यह अराजकता पैदा कर सकता है और सार्वजनिक शांति और सद्भाव को बिगाड़ सकता है, जिससे कानून और व्यवस्था की समस्या हो सकती है. यह सुझाव दिया जाता है कि गुड शेफर्ड ऑडिटोरियम में आप मुनव्वर फारूकी के शो को रद्द कर दें.”

बेंगलुरु में हिंदू जागरण समिति के मोहन गौड़ा ने कहा कि वे शो को आयोजित नहीं होने देंगे. गौड़ा ने कहा, "हमने पुलिस आयुक्त के पास शिकायत दर्ज कराई है और शो को रद्द करने की मांग की है. मुनव्वर फारूकी ने इंदौर और अन्य जगहों पर अपने शो में हिंदुओं के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी की है और भावनाओं को आहत किया है." उन्होंने शो कैंसिल नहीं होने पर विरोध-प्रदर्शन करने की बात कही है.

विहिप-बजरंग दल का रायपुर प्रशासन को अल्‍टीमेटम, 'कॉमेडियन मुनव्‍वर फारुखी के शो को इजाजत न दें वरना...'

उधर, आज दोपहर एक इंस्टाग्राम पोस्ट में  मुनव्वर फारूकी ने कहा, "नफरत जीत गई, कलाकार हार गया. मेरा काम हो गया, अलविदा अन्याय"

इस महीने की शुरुआत में फारूकी ने NDTV को बताया था कि उनके कंटेंट में कुछ भी समस्या नहीं है. उन्होंने कहा था कि ड्राइवर, वालंटियर और गार्ड सहित 80 लोग एक शो से रोजी-रोटी कमाते हैं. उन्होंने कहा, 'मैं कभी-कभी सोचता था कि शायद मैं गलत हूं, लेकिन जो हुआ उसके बाद मैं समझ गया कि कुछ लोग इसका राजनीतिक फायदा उठाने की कोशिश कर रहे हैं.

कॉमिक ने कहा "हर कोई लक्षित है. मेरे मामले में, वे लोग धर्म का इस्तेमाल करते हैं. और यही मुझे डराता है." 

वीडियो: "हिन्‍दू को हिन्‍दू रहना है तो भारत को अखंड बनाना होगा": आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com