यह ख़बर 12 दिसंबर, 2014 को प्रकाशित हुई थी

ISIS का टि्वटर अकाउंट बेंगलुरु के शख्स के पास? जांच एनआईए के हवाले

नई दिल्ली:

ब्रिटेन के चैनल 4 ने दावा किया है कि इराक के आतंकवादी संगठन आईएसआईएस में भर्ती के लिए भारत से ही सबसे बड़ा ऑनलाइन अभियान चलाया जा रहा है। सूत्रों के मुताबिक, इस मामले की जांच का जिम्मा एनआईए को सौंपा गया है और एनआईए की टीम बेंगलुरु रवाना हो गई है।
 
बेंगलुरु के एक मार्केटिंग एग्ज़ीक्यूटिव पर आईएसआईएस का ट्विटर अकाउंट चलाने का शक है। चैनल ने इस व्यक्ति से बात करने का दावा भी किया, जिसका नाम 'मेहदी' से शुरू होता है। वह आईएसआईएस के लिए 'शामी विटनेस' नाम से ट्वीट करता था। इसी हैंडल पर आईएसआईएस के समर्थन में दिनभर में हजारों ट्वीट आते हैं। इस ट्विटर अकाउंट के 1,7700 फॉलोअर हैं, हालांकि चैनल के संपर्क करने के बाद ट्विटर हैंडल @ShamiWitness बंद हो गया है।

भारतीय खुफिया एजेंसी के सूत्रों ने बताया कि बेंगलुरु पुलिस को पहले से ही अलर्ट जारी कर दिया गया है और उसकी जांच जारी है।

चैनल ने दावा किया है कि यह शख्स अपनी सुबह, दोपहर और शाम आईएसआईएस के प्रचार के लिए हजारों ट्वीट करके बिताता है। आईएस के दो तिहाई विदेशी लड़ाके इसे ट्विटर पर फॉलो करते हैं।

चैनल के मुताबिक, मेहदी ने कहा कि वह भी इस्लामिक स्टेट को ज्वाइन करना चाहता है, लेकिन उसका परिवार आर्थिक रूप से उसी पर निर्भर है। अगर उसे सब कुछ छोड़कर आईएस ज्वाइन करने का मौका मिला तो वह जरूर करेगा। उसने कहा, मेरे परिवार को यहां मेरी जरूरत है।

चैनल ने कहा, यह आदमी अपने फेसबुक पेज पर नियमित जोक्स मजाकिया तस्वीरें शेयर और सुपरहीरो की फिल्मों की बातें करता है और इसके साथ ही उसने अपने दोस्तों के साथ पिज्जा डिनर की तस्वीरें और काम के दौरान की पार्टियों की तस्वीरें भी शेयर की हैं। उसने रेप के खिलाफ बातें भी अपने अकाउंट में की है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बेंगलुरु के पुलिस कमिश्नर एमएन रेड्डी ने एनडीटीवी से कहा है कि हम इस मामले की जांच कर रहे हैं। हम हमेशा अलर्ट रहे हैं और इस बारे में विस्तृत जानकारी हासिल करने की कोशिश करेंगे।