यह ख़बर 29 दिसंबर, 2014 को प्रकाशित हुई थी

बेंगलुरु धमाके के बाद मुख्यमंत्री सिद्धारमैया बोले, पब्लिक सेफ्टी एन्फोर्समेंट एक्ट लाएंगे

कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया की फाइल तस्वीर

बेंगलुरु:

रविवार रात करीब 8.30 बजे चर्च स्ट्रीट के कोकोनट ग्रोव होटल के सामने एक बम धमाका हुआ। यह धमाका फुटपाथ पर हुआ। मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने बताया कि अभी जांच चल रही है। धमाके में एक महिला की मौत हुई है जबकि तीन घायल हैं। महिला को अस्पताल में पहुंचाने पर डॉक्टरों ने उसे मृत लाने की बात कही थी। महिला की पहचान 38 वर्षीय भवानी के रूप में हुई है जिसकी मौत रविवार को माल्या हॉस्पिटल में हो गई थी। होसमेट हॉस्पिटल में भी दो घायलों को भर्ती कराया गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि 2013 में बीजेपी दफ्तर के बाहर धमाका हुआ था और 2008 तथा 2010 में भी धमाका हुआ था। इन सब घटनाओं के बाद हम कुछ एहतियाती कदम उठा रहे हैं, अभी मेहदी की गिरफ्तारी के बाद भी सुरक्षा बढ़ाई गई है। सभी सार्वजनिक स्थलों में सुरक्षा को और बढ़ाने का निर्देश दिया गया है। केंद्र से इस मसले पर लगातार संपर्क में हैं केंद्रीय गृहमंत्री से बात कर उन्हें अब तक की जानकारी दी गई है।

उन्होंने बताया कि आईबी की टीम आई है, सूचना ले रही है। सुरक्षा के बंदोबस्त को और कड़ा करने का निर्देश पुलिस विभाग को आज की उच्च स्तरीय बैठक में दे दिए गए हैं।

मुख्यमंत्री ने बताया कि जहां भीड़भाड़ है, वहां सीसीटीवी कैमरे लगाने को कहा गया है। विधानसभा से पांच किलोमीटर के दायरे में सभी संवेदनशील इलाकों में सुरक्षा को और मजबूत किया गया है। जहां तीन से ज्यादा लोग जाते हैं, उन सभी लोगों को अपने स्तर पर सीसीटीवी कैमरा लगाना पड़ेगा। आंध्र प्रदेश की तरह कर्नाटक में भी पब्लिक सेफ्टी एन्फोर्समेंट एक्ट लाने का फैसला किया गया है। ऐसा करने से भीड़-भाड़ वाले इलाकों में सुरक्षा मजबूत हो जाएगी।

संदिग्ध वस्तु की जानकारी देने वाले को इनाम देने पर भी सरकार विचार कर रही है।

सिद्धारमैया ने कहा कि इस मामले में हर पहलु से जांच कर रही है। मध्य प्रदेश की जेल से फरार आतंकी कर्नाटक आए थे ऐसी खबर मिली थी, उस एंगल पर भी जांच चल रही है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उनका कहना है कि आईबी का अलग विंग बनाया जाएगा ताकि काम में और दक्षता आए। पुलिस गश्त को और बढ़ाया जाएगा। ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए हर संभव प्रयास सरकार करेगी। साइबर सेक्युरिटी में 40 सॉफ्टवेयर इंजीनियर्स की भर्ती की जाएगी।

वहीं, बेंगलुरु पुलिस कमिश्नर ने बताया कि नए साल के सेलिब्रेशन के लिए रात दो बजे तक पार्टी की जो छुट दी गई थी अब वह रात्रि एक बजे तक ही रहेगी। उनका कहना है कि पुलिस इस नियम को कड़ाई से लागू करेगी।