एक दिन बंद रहने के बाद सोमवार को खुले बैंक, हालात जस के तस

एक दिन बंद रहने के बाद सोमवार को खुले बैंक, हालात जस के तस

एटीएम के बाहर खड़े लोग (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

एक दिन बंद रहने के बाद सोमवार को बैंक खुल गए है. बेंक और एटीएम के बाहर लोगों की लंबी कतारे लगी हैं. बैंक में लोग नोट बदल रहे हैं तो एटीएम से नोट निकाल रहे हैं, लेकिन भीड़ कम होने का नाम नहीं ले रही है. जबकि आज नोटबंदी का 14वां दिन है.

एक एटीएम सेंटर पर रिसाल से मुलाकात हुई. उसने कहा कि क्या करें पैसा निकालने आया लेकिन एटीएम मशीन ही काम नहीं कर रही है. आधे से अधिक जगहों पर एटीएम मशीन काम नहीं कर रही है वो या बंद पड़ी है या फिर कैश नहीं है. ऐसे में प्लास्टिक मनी जैसे क्रेडिट, डेबिट कार्ड या इंटरनेट बैंकिग करने वालों का काम तो जैसे-तैसे चल रहा है लेकिन गरीबों पर इसकी मार काफी पड़ी है.

दिल्ली में ई-रिक्शा चलाने वाले रजत कहते हैं कि नोटबंदी के बाद अब कमाई आधी रह गई है. डेढ़ लाख की लागत से रिक्शा खरीदा है और अब किसी तरह गुजारा हो रहा है. पहले रोज 500 से 600 रुपया कमा लेता था अब मुश्किल से 200 से 300 कमा पा रहा हूं.

वहीं, जंतर-मंतर पर आइसक्रीम बेचकर अपना परिवार पालने वाले जुगत की हालत कुछ ऐसी है. जुगत कहते हैं कि अब बड़ी मुश्किल से घर चला पा रहा हूं.

मंडी हाउस के पास सब्जी बेचकर गुजारा करने वाली शऱबती की हालत भी अच्छी नहीं है. कहती हैं कि लोग 500 रुपये लेकर आते हैं. हमें तो पुराने नोट लेकर ही सब्जी देनी पड़ती है, क्या करें या तो सब्जी खराब हो जाएगी, नहीं तो ग्राहक चले जाएगें, ऐसे में जैसे-तैसे धंधा चला रहा हूं.

फुटपाथ पर चाय बेचने वाले जीवानंद जोशी कहते हैं कि हम जैसे चाय बेचने वालों पर तो ज्यादा असर नहीं हुआ है लेकिन बाजार पर इसका खासा असर हुआ है. दरअसल, बाजार में अभी लोगों के पास नई करेंसी बहुत ही कम आई है. यही वजह है कि लोग अभी संभल कर खर्च कर रहे हैं जिससे दिहाड़ी काम करने वाले लोगों की कमाई पर खासा असर पड़ा है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com