Assembly Polls Update: रूझानों में बंगाल में ममता बनर्जी की TMC को बहुमत, तमिलनाडु में DMK और असम में BJP का दबदबा, 10 बातें..

चार राज्यों और केंद्र शासित पुडुचेरी में जारी चुनावी मतगणना के मिल रहे रुझानों के मुताबिक पश्चिम बंगाल में सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस, असम में सत्‍तारूढ़ बीजेपी और तमिलनाडु में डीएमके बहुमत के आंकड़े के पार पहुंच चुकी है. केरल में सत्‍तारूढ़ एलडीएफ गठबंधन भी रुझानों में बहुमत हासिल कर चुका है.

Assembly Polls Update: रूझानों में बंगाल में ममता बनर्जी की TMC को बहुमत, तमिलनाडु में DMK और असम में BJP का दबदबा, 10 बातें..

Election Results 2021: पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी की टीएमसी रुझानों में बहुमत हासिल कर चुकी है

नई दिल्ली: Assembly Election Results: चार राज्यों और केंद्र शासित पुडुचेरी में जारी चुनावी मतगणना के मिल रहे रुझानों के मुताबिक पश्चिम बंगाल में सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस, असम में सत्‍तारूढ़ बीजेपी और तमिलनाडु में डीएमके बहुमत के आंकड़े के पार पहुंच चुकी है. केरल में सत्‍तारूढ़ एलडीएफ गठबंधन भी रुझानों में बहुमत हासिल कर चुका है. अब तक के रुझानों के अनुसार, असम में भाजपा के नेतृत्व वाला राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) आगे चल रहा है. यूटी पुदुच्‍चेरी में एनडीए रुझानों में आगे चल रहा है जबकि कांग्रेस पिछड़ रही है.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. रुझानों के मुताबिक असम में बीजपी नीत एनडीए  78  सीटों पर जबकि कांग्रेस गठबंधन 45 सीटों पर आगे है.

  2. केरल की 140 सदस्यीय विधानसभा में मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के नेतृत्व वाले वाम लोकतांत्रिक मोर्चा (एलडीएफ) को शुरुआती रुझानों में खासी बढ़त मिल गई है. वह 85 से ज्‍यादा सीटों सीटों पर आगे है जबकि कांग्रेस के नेतृत्व वाला संयुक्त लोकतांत्रिक मोर्चा (यूडीएफ) 45  सीटों पर बढ़त बनाए हुए है.केरल में अब तक परंपरा रही है कि एलडीएफ और यूडीएफ, बारी-बारी से सत्‍ता में आती रही है लेकिन यह पहली बार है जब कोई गठबंधन, लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट (LDF) लगातार दूसरी बात सत्‍ता संभालेगा. रुझानों में एलडीएफ बहुमत का आंकड़ा हासिल कर चुका है. 

  3. पश्चिम बंगाल के रुझानों में तृणमूल कांग्रेस को अपने निकटमत प्रतिद्वंद्वी भाजपा पर अच्‍छी खासी बढ़त मिल गई है. तृणमूल कांग्रेस 207 विधानसभा सीटों पर जबकि भाजपा 82 विधानसभा सीटों पर आगे चल रही है. 

  4. वाम दल, कांग्रेस और इंडियन सेक्युलर फ्रंट (आईएसएफ) का गठबंधन का प्रदर्शन बेहद निराशाजनक रहा है. राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी अंतिम सूचना मिलने तक अपने भाजपा प्रतिद्वंद्वी शुभेंदु अधिकारी से नंदीग्राम सीट पर पीछे चल रही हैं.

  5. तमिलनाडु विधानसभा चुनाव के लिए जारी मतगणना के रुझान में द्रमुक ने एआईएडीएमके पर प्रभावी बढ़त बना ली है. विधानसभा चुनाव के लिए छह अप्रैल को मतदान हुआ था. द्रमुक नीत गठबंधन  139  और अन्नाद्रमुक नीत गठबंधन करीब 94 सीटों पर आगे है.

  6. केरल में मुख्यमंत्री पिनरई विजयन, स्वास्थ्य मंत्री के के शैलजा, पूर्व मुख्यमंत्री ओमन चांडी, विपक्ष के नेता रमेश चेन्नीथला अपनी-अपनी सीटों पर आगे चल रहे हैं. प्रदेश भाजपा अध्यक्ष के सुरेंद्रन कोन्नी और मंजेश्वरम से पीछे चल रहे हैं. उन्होंने दोनों सही सीटों से चुनाव लड़ा था.

  7. असम में मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल, स्वास्थ्य मंत्री हिमंत बिस्व सरमा और एजीपी प्रमुख एवं मंत्री अतुल बोरा क्रमश: मजूली, जालुकबारी और बोकाखत से आगे चल रहे हैं. कांग्रेस विधायक दल के प्रमुख देबब्रत साइकिया और उनके सहायक रकीबुल हुसैन क्रमश: नाजिरा और समागुरी से पीछे चल रहे हैं.

  8. तमिलनाडु में सीएम, के पलानीस्‍वामी अपनी सीट पर बढ़त बनाए हुए हैं. सीएम पद के दावेदार एमके स्‍टालिन और उनके बेटे उदयनिधि स्‍टालिन भी बढ़त पर हैं. मशहूर अभिनेता और एमएनएस के प्रत्‍याशी कमल हासन भी कोयंबटूर सीट से बढ़त बनाए हुए हैं. 

  9. तमिलनाडु की बात करें तो कद्दावर नेता जे. जयललिता और एम करुणानिधि के निधन के बाद राज्‍य में यह पहला विधानसभा चुनाव है. तमिलनाडु के इन दोनों करिश्‍माई बड़े नेताओं के निधन से राज्‍य की सियासत में काफी बदलाव आया है.

  10. केंद्रशासित प्रदेश पुदुच्चेरी के लिए पूर्व मुख्यमंत्री एन. रंगास्वामी नीत ऑल इंडिया एनआर कांग्रेस-भाजपा गठबंधन और कांग्रेस-द्रमुक गठबंधन के बीच मुकाबला है.शुरुआती रुझानों में एनडीए (बीजेपी, एनआरसी, एआईएडीएमके) ने 11 सीटों और 6 सीट पर कांग्रेस गठबंधन ने बढ़त बनाए रखी है. (एजेंसी से भी इनुपट)