चुनाव प्रचार की 'बड़ी कीमत' : बंगाल में कोरोना केसों में 378% इजाफा, अन्‍य चुनावी राज्‍य भी ज्‍यादा पीछे नहीं..

चुनाव आयोग की ओर से तारीखें घोषित होने के बाद जोरशोर से प्रचार शुरू हुआ और इस दौरान कोरोना प्रोटोकॉल की धज्जियां उड़ती भी देखीं गईं.

चुनाव प्रचार की 'बड़ी कीमत' : बंगाल में कोरोना केसों में 378% इजाफा, अन्‍य चुनावी राज्‍य भी ज्‍यादा पीछे नहीं..

योगी आदित्‍यनाथ सहित बीजेपी के कई कद्दावर नेता पांच राज्‍यों के चुनाव में प्रचार कर रहे हैं

खास बातें

  • असम, बंगाल में तारीख घोषित होने के पहले शुरू हो गया था प्रचार
  • पिछले 14 दिनों में इन राज्‍यों में बहुत तेजी से बढ़े हैं केस
  • पश्चिम बंगाल में कोरोना के केसों की संख्‍या 30,230 तक पहुंची
नई दिल्ली:

Assembly Elections 2021: ऐसे समय जब देश के पांच राज्‍यों में चुनाव प्रक्रिया आधी से अधिक खत्‍म हो चुकी है, बीते करीब 15 दिनों में यहां कोरोना के पॉजिटिव मामलों में करीब दोगुनी वृद्धि हुई है. पश्चिम बंगाल और असम जैसे राज्‍यों में तो चुनाव आयोग की ओर से वोटिंग की तारीख घोषित किए जाने के पहले ही चुनाव प्रचार शुरू हो गया था. चुनाव आयोग की ओर से तारीखें घोषित होने के बाद जोरशोर से प्रचार शुरू हुआ और इस दौरान कोरोना प्रोटोकॉल की धज्जियां उड़ती भी देखीं गई. यही कारण है कि पिछले 14 दिनों में  केसों में करीब काफी फीसदी का इजाफा देखा गया है. 

ममता बनर्जी जैसी कोई लोकप्रिय नेता नहीं, बड़े मार्जिन से जीत रही हैं : प्रशांत किशोर

सबसे बुरी तरह प्रभावित राज्‍य पश्चिम बंगाल (चुनावी राज्‍यों में) है जहां 378 फीसदी चेंज हुआ है. यहां कोरोना के केसों की संख्‍या 30,230 तक पहुंच गई है. राज्‍य में आठ चरणों में चुनाव होने हैं जिसका आखिरी और अंतिम दौर 27 अप्रैल को खत्‍म होगा. चुनाव आयोग पोलिंग सेंटर्स में पूरी ऐहतियात बरत रहा है. शरीर का तापमान लिया जा रहा है, हैंड सेनेटाइजर भी उपलब्‍ध कराया गया है और वोटरों के बीच सोशल डिस्‍टेसिंग का पालन कराया जा रहा है. लेकिन प्रयार के दौरान न तो पार्टियां और न ही नेता और उनके समर्थक, कोरोना गाइडलाइंस का पालन करते नजर आए हैं. 

'दीदी ओ दीदी...नंदीग्राम में क्लीन बोल्ड हो गईं', ममता बनर्जी पर PM मोदी का 'क्रिकेट कमेंट्री स्टाइल' में हमला

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कोरोना संकट की विकरालता को आंकते हुए चुनाव आयोग ने शुक्रवार को चेतावनी भरे लहजे में कहा था कि जो प्रत्‍याशी और स्‍टार चुनाव प्रचारक कोविड-19 सुरक्षा नियमों का पालन नहीं करेंगे उनके प्रचार पर बैन लगाया जा सकता है. वैसे यह अलग बात है कि आयोग की ओर ये यह घोषणा ऐसे समय आई है जब चुनाव की आधी से अधिक प्रक्रिेया पूरी हो चुकी है. कोरोना केसों के मामले में अन्‍य राज्‍यों की स्थिति भी बंगाल से बहुत ज्‍यादा अलग नहीं है. असम में केसों में 331% इजाफा देखा गया है. तमिलनाडु में भी कोरोना केसों में 173 फीसदी इजाफा हुआ है. यूटी पुदुच्‍चेरी में पिछले 14 दिनों में केस 173 फीसदी की रफ्तार से बढ़े हैं. दक्षिण के राज्‍य केरल में पिछले 14 दिनों में नए केसों में 84 प्रतिशत का इजाफा हुआ है.