विज्ञापन
This Article is From Jan 21, 2020

आखिर, असदुद्दीन ओवैसी ने क्यों बोला, 'माशाअल्लाह मोदी है तो हर नामुमकिन-मुमकिन है'

AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी (Asaduddin Owaisi) ने अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (IMF) की तरफ से जारी आर्थिक वृद्धि दर अनुमान को लेकर केंद्र सरकार पर हमला बोला है.

आखिर, असदुद्दीन ओवैसी ने क्यों बोला, 'माशाअल्लाह मोदी है तो हर नामुमकिन-मुमकिन है'
असदुद्दीन ओवैसी (फाइल फोटो)
नई दिल्ली:

AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी (Asaduddin Owaisi) ने अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (IMF) की तरफ से जारी आर्थिक वृद्धि दर अनुमान को लेकर केंद्र सरकार पर हमला बोला है. अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष ने दावोश में जारी विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) के सालाना शिखर सम्मेलन में जारी अपने रिपोर्ट में अनुमान जताया कि भारत का वृद्धि दर 4.8 रहेगी. रिपोर्ट का हवाला देते हुए असदुद्दीन ओवैसी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तंज कसते हुए कहा "माशाल्लाह मोदी है हर नामुमकिन-मुमकिन है"

आईएमएफ के ताजा अनुमान के अनुसार 2019 में वैश्विक वृद्धि दर 2.9 प्रतिशत रहेगी. जबकि 2020 में इसमें थोड़ा सुधार आयेगा और यह 3.3 प्रतिशत पर पहुंच जायेगी. उसके बाद 2021 में 3.4 प्रतिशत रहेगी. इससे पहले आईएमएफ ने पिछले साल अक्टूबर में वैश्विक वृद्धि का अनुमान जारी किया था. उसके मुकाबले 2019 और 2020 के लिये उसके ताजा अनुमान में 0.1 प्रतिशत कमी आई है जबकि 2021 के वृद्धि अनुमान में 0.2 प्रतिशत अंक की कमी आई है.

भारतीय अर्थव्यवस्था को झटका, दिसंबर थोक मुद्रास्फीति दर बढ़कर 2.59 प्रतिशत पर

मुद्राकोष ने कहा था, ‘‘आर्थिक वृद्धि के अनुमान में जो कमी की गयी है, वह कुछ उभरते बाजारों में खासकर भारत में आर्थिक गतिविधियों को लेकर अचंभित करने वाली नकारात्मक बातें हैं. इसके कारण अगले दो साल के लिये वृद्धि संभावनाओं का फिर से आकलन किया गया. कुछ मामलों में यह आकलन सामाजिक असंतोष के प्रभाव को भी प्रतिबिंबित करता है.''भारत में जन्मीं आईएमएफ की मुख्य अर्थशास्त्री गीता गोपीनाथ ने कहा कि मुख्य रूप से गैर-बैंकिंग वित्तीय क्षेत्र में नरमी तथा ग्रामीण क्षेत्र की आय में कमजोर वृद्धि के कारण भारत की आर्थिक वृद्धि दर का अनुमान कम हुआ है.मुद्राकोष के अनुसार 2019-20 में भारत की आर्थिक वृद्धि दर 4.8 प्रतिशत रहेगी.

VIDEO: भारतीय GDP में गिरावट का असर पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था पर पड़ रहा है: गीता गोपीनाथ

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जम्मू कश्मीर चुनाव को लेकर महिलाओं में कैसा उत्‍साह... जानें किस पार्टी के उम्‍मीदवार सबसे ज्‍यादा अमीर?
आखिर, असदुद्दीन ओवैसी ने क्यों बोला, 'माशाअल्लाह मोदी है तो हर नामुमकिन-मुमकिन है'
महाराष्ट्र : एमएसआरटीसी की हड़ताल से यात्री परेशान, 96 बस डिपो पूरी तरह से बंद
Next Article
महाराष्ट्र : एमएसआरटीसी की हड़ताल से यात्री परेशान, 96 बस डिपो पूरी तरह से बंद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com