हैदराबाद में छात्र की खुदकुशी का मामला : सीएम केजरीवाल बोले, माफी मांगें पीएम मोदी

हैदराबाद में छात्र की खुदकुशी का मामला : सीएम केजरीवाल बोले, माफी मांगें पीएम मोदी

सीएम अरविंद केजरीवाल (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने हैदराबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी में दलित छात्र की खुदकुशी के मामले को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा। दरअसल, केंद्रीय मंत्री बंडारू दत्तात्रेय पर आरोप लगने के बाद इस मामले ने राजनीतिक रूप ले लिया है।

केजरीवाल ने ट्वीट किया है कि ये ख़ुदकुशी नहीं है, ये हत्या है, ये लोकतंत्र की हत्या है, सामाजिक न्याय और समानता की हत्या है। मोदी जी को मंत्रियों को बर्ख़ास्त कर देना चाहिए और देश से माफी मांगनी चाहिए। मोदी सरकार का ये संवैधानिक दायित्व है कि दलितों का उत्थान करें। इसकी बजाय मोदी जी के मंत्रियों ने पांच दलित छात्रों को निलंबित कर दिया।

 
वहीं बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ट्वीट किया कि हैदराबाद में दलित छात्र रोहित वेमूला की मौत की ख़बर से बहुत दुखी हूं। सरकार मामले में उचित जांच और दोषियों के खिलाफ कार्रवाई सुनिश्चित करें। बंडारू दत्तात्रेय पर आरोप
गौरतलब है कि डॉ. अंबेडकर यूनियन के सदस्य इन पांचों दलित स्कॉलर्स पर बीजेपी की अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के एक कार्यकर्ता पर हमला करने के आरोप थे। यूनिवर्सिटी ने रोहित समेत सभी को प्राथमिक जांच में निर्दोष करार दिया था, लेकिन बाद में जब कथित तौर पर केंद्रीय मंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने शिक्षा मंत्री स्मृति ईरानी को चिट्ठी लिखी थी, तब यूनिवर्सिटी ने अपना फैसला पलट लिया था।
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

17 अगस्त को लिखा था खत
17 अगस्त को लिखे लेटर में, दत्तात्रेय ने आरोप लगाया था कि विश्वविद्यालय एक छात्र पर हमले को 'खामोशी से देखता रहा'। लेटर में यूनिवर्सिटी को 'अतिवादियों, जातिवादियों और राष्ट्रविरोधी राजनीति' का गढ़ तक कहा गया। 21 दिसंबर को इन पांच स्टूडेंट्स को कथित तौर पर हॉस्टल में घुसने से प्रतिबंधित कर दिया गया। साथ ही उन्हें मैस, लाइब्रेरीरियों और कई दूसरे कॉमन एरियाज़ में घुसने से भी बैन कर दिया गया। इन स्टूडेंट्स ने आरोप लगाया है कि उनका बाकायदा सामाजिक बहिष्कार किया गया।