यह ख़बर 02 जून, 2013 को प्रकाशित हुई थी

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य मंत्री को बर्खास्त किया

खास बातें

  • आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन किरण कुमार रेड्डी द्वारा शुरू की गई विभिन्न योजनाओं के कटु आलोचक स्वास्थ्य मंत्री डीएल रवींद्र रेड्डी को शनिवार रात मंत्रिमंडल से बर्खास्त कर दिया गया।
हैदराबाद:

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन किरण कुमार रेड्डी द्वारा शुरू की गई विभिन्न योजनाओं के कटु आलोचक स्वास्थ्य मंत्री डीएल रवींद्र रेड्डी को शनिवार रात मंत्रिमंडल से बर्खास्त कर दिया गया। अपने मंत्रिमंडल में फेरबदल को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के साथ बातचीत करने के एक दिन बाद मुख्यमंत्री रेड्डी ने रवींद्र को मंत्रिमंडल से बर्खास्त कर दिया।

मुख्यमंत्री कार्यालय से जुड़े सूत्रों ने बताया कि नई दिल्ली की दो-दिवसीय यात्रा से लौटे मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य मंत्री की बर्खास्तगी की सिफारिश राज्यपाल ईएसएल नरसिम्हन के पास भेज दी है। राज्यपाल ईएसएल नरसिम्हन ने बाद में एक अधिसूचना में कहा कि संविधान के अनुच्छेद 164 (1) में प्रदत्त शक्तियों और मुख्यमंत्री की सलाह पर वह घोषणा करते हैं कि डीएल रवींद्र रेड्डी को मंत्रिपरिषद से तत्काल प्रभाव से मंत्री पद से हटाया जाता है।

मुख्यमंत्री के कटु आलोचक रहे डीएल रवींद्र रेड्डी, पी शंकर राव के बाद दूसरे ऐसे मंत्री हैं, जिन्हें किरण कुमार रेड्डी के मंत्रिमंडल से बर्खास्त किया गया है। यहां ऐसे भी संकेत मिल रहे हैं कि आने वाले दिनों में कुछ और मंत्रियों को भी बर्खास्त किया जा सकता है। रवींद्र रेड्डी अपने परिवार जनों के साथ फिलहाल लंदन में हैं और 4 जून तक उनके लौटने की संभावना है।

एन किरण कुमार रेड्डी के मुख्यमंत्री बनने के बाद कडप्पा जिले के इस वरिष्ठतम विधायक को दिसंबर, 2010 में राज्य मंत्रिमंडल में शामिल किया गया था। हालांकि, बाद में वह मुख्यमंत्री के कटु आलोचक बन गए और किरण कुमार के 'कामकाज की एकतरफा शैली' और उनके द्वारा शुरू किए गए कार्यक्रमों की खुलकर आलोचना करने लगे थे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

राज्य सरकार की एक रुपये किलो अनाज देने की योजना हो, या बिजली की दरों में बढ़ोतरी या फिर हाल में शुरू की गई बंगारू तल्ली (बालिका प्रोत्साहन योजना), इन सभी को लेकर रवींद्र रेड्डी मुख्यमंत्री की खुले तौर पर आलोचना करते रहे हैं।