पुलिस से छात्रों की झड़प के बाद खाली कराया जा रहा है AMU कैम्पस, यूपी के DGP बोले- सभी को घर भेजा जा रहा है

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेशवासियों से शांति और सौहार्द बनाए रखने की अपील करते हुए कहा है कि वे नागरिकता संशोधन कानून के बारे में कुछ स्वार्थी तत्वों द्वारा फैलाई जा रही अफवाहों पर ध्यान ना दें.

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश के डीजीपी ओपी सिंह ने सोमवार को एनडीटीवी से बात करते हुए कहा कि अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के कैम्पेस को खाली कराकर सभी छात्रों को घर भेजा जा रहा है. रविवार को जामिया के छात्रों के साथ बर्बरता के बाद अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के छात्रों ने भी प्रदर्शन किया, प्रदर्शन के दौरान छात्रों की पुलिस से झड़प हो गई. डीजीपी ने कहा, 'हम आज अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी को खाली करवा रहे हैं और सभी छात्रों को घर भेजा रहा है. हमें पुलिस द्वारा किसी भी बर्बरता की कोई रिपोर्ट नहीं मिली है.'

पुलिस और छात्रों की झड़प में 10 पुलिसकर्मी और 30 छात्र जख्मी हो गए. 15 छात्रों को गिरफ्तार किया गया है. सिंह ने कहा कि हिंसा में शामिल हर एक की पहचान करके, उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. शहर में इंटरनेट पर रोक लगा दी गई है और यूनिवर्सिटी को 5 जनवरी तक बंद कर दिया गया है. 

जामिया की छात्रा ने रोते हुए सुनाई आपबीती, कहा- मैं मुस्लिम नहीं हूं फिर भी पहले दिन से लड़ रही हूं, क्योंकि...

वहीं, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेशवासियों से शांति और सौहार्द बनाए रखने की अपील करते हुए कहा है कि वे नागरिकता संशोधन कानून के बारे में कुछ स्वार्थी तत्वों द्वारा फैलाई जा रही अफवाहों पर ध्यान ना दें. पुलिस सूत्रों के मुताबिक जामिया मिल्लिया इस्लामिया में पुलिस द्वारा छात्रों के खिलाफ कथित दमनपूर्ण कार्रवाई की अफवाह के बाद एएमयू में सैकड़ों प्रदर्शनकारी छात्र विश्वविद्यालय के बाब-ए-सर सय्यद गेट पर एकत्र हुए और सुरक्षा के लिए लगाया गया गेट तोड़ डाला.

पुलिस ने उन्हें रोकने के लिए लाठीचार्ज किया और आंसू गैस का भी इस्तेमाल किया. इस दौरान दोनों ओर से पथराव हुआ जिसमें छात्र और कुछ पुलिसकर्मी घायल हो गए. पुलिस उपमहानिरीक्षक परमिंदर सिंह को भी पत्थर लगने की खबर है. साथी छात्रों के जख्मी होने की खबर मिलने पर सैकड़ों छात्र नेहरू मेडिकल कॉलेज के ट्रॉमा सेंटर पहुंच गए. 

पुलिस बर्बरता के बाद खौफ में जामिया के छात्र, 5 जनवरी तक यूनिवर्सिटी बंद, हॉस्टल कर रहे हैं खाली

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश वासियों से शान्ति और सौहार्द की अपील की है. उन्होंने कहा कि वे नागरिकता संशोधन कानून के सन्दर्भ में कुछ निहित स्वार्थी तत्वों द्वारा फैलाई जाने वाली किसी भी प्रकार की अफवाह पर ध्यान न दें. उन्होंने कहा कि राज्य में कायम अमन-चैन के माहौल को प्रभावित करने की किसी को अनुमति नहीं हैं.

जामिया के समर्थन में आए देशभर के छात्र, AMU-JNU, BHU, मौलाना आजाद यूनिवर्सिटी के बाद TISS भी साथ

विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार अब्दुल हमीद ने बताया कि मौजूदा हालात के मद्देनजर विश्वविद्यालय को आगामी पांच जनवरी तक के लिए बंद कर दिया गया है और सभी छात्रावास खाली कराए जा रहे हैं. हालात के मद्देनजर सर्दी की छुट्टियां एक हफ्ते पहले ही घोषित कर दी गई हैं. बाकी बची परीक्षाएं पांच जनवरी के बाद आयोजित होंगी. इसका कार्यक्रम जारी किया जाएगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: अलीगढ़ में छात्रों के प्रदर्शन के बाद दोपहिया वाहनों में तोड़फोड़ करते दिखे पुलिसकर्मी