विज्ञापन
This Article is From Feb 16, 2022

दिल्ली पुलिस के 75वें स्थापना दिवस पर बोले अमित शाह- जवानों ने हर मुश्किल का सामना डटकर किया

अमित शाह ने कहा कि आठ दशकों में दिल्ली पुलिस ने सभी चुनौतियों को स्वीकार किया है और अपने को लगातार बदला है. हम आज के मौके पर दिल्ली पुलिस के लिए दो नए संकल्प लेते हैं. अगले 5 साल में हमें कहीं भी पुलिसिंग में गैप नजर आएगा, उसे भरेंगे. 

दिल्ली पुलिस के 75वें स्थापना दिवस पर बोले अमित शाह- जवानों ने हर मुश्किल का सामना डटकर किया
दिल्ली पुलिस ने आज मनाया 75वां स्थापना दिवस
नई दिल्ली:

दिल्ली पुलिस (Delhi Police) आज अपना 75वां स्थापना वर्ष मना रही है. इस मौके पर गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने दिल्ली पुलिस की परेड को देखा. 75 साल से दिल्ली को न सिर्फ सुरक्षित रखा बल्कि बदलते वक्त के साथ खुद को भी बदला, जिसकी झलकी परेड में साफ नजर आई. साथ ही दिल्ली पुलिस के 79 उन जवानों को श्रद्धांजलि दी गई, जिन्होंने कोरोना काल में अपनी जान गंवाई. इन पुलिसकर्मियों ने फ्रंट लाइन पर रहकर दिल्लीवासियों की रक्षा की, उनके परिवार को नमन करता हूं. दिल्ली पुलिस के इस कृत्य पर पूरे देश में वो रोल मॉडल बन गए हैं. प्रधानमंत्री मोदी ने आजादी के अमृत महोत्सव में कई लक्ष्य रखे हैं. 

शाह बोले- 75 सालों में जिन भी पुलिसकर्मियों ने अपनी जान गंवाई उनका परिचय देश के युवाओं से करवाया जाए ये हमारी सरकार का लक्ष्य है. ये 75वां दिवस हमारे लिए संकल्प के रूप में है और हम अपने देश को मजबूत, शिक्षित, स्वस्थ बनाने के लिए देश के 130 करोड़ लोगों ने संकल्प लिया है. दिल्ली पुलिस अपना 75 वां जन्मदिन बना रही है और देश भी आजादी का अमृत दिवस बना रहा है. 75वें स्थापना दिवस पर दिल्ली पुलिस का नया स्वरूप नजर आ रहा है. आठ दशकों में दिल्ली पुलिस ने सभी चुनौतियों को स्वीकार किया है और अपने को लगातार बदला है. हम आज के मौके पर दिल्ली पुलिस के लिए दो नए संकल्प लेते हैं. अगले 5 साल में हमें कहीं भी पुलिसिंग में गैप नजर आएगा, उसे भरेंगे. 

शाह ने कहा कि दिल्ली दंगों का अन्वेषण करके जांच करके दिल्ली पुलिस ने जो काम किया है, उसके लिए दिल्ली पुलिस का धन्यवाद और साधुवाद देना चाहता हूं. दिल्ली पुलिस सुधार के लिए कई गतिविधि चल रही है. सभी दिल्लीवासी जब त्योहार मना रहे होते हैं, तब हमारी दिल्ली पुलिस सड़कों पर रहती है और किसी की मदद के लिए आने वाले कॉल्स का इंतजार करती है. दिल्ली पुलिस का जवान न समय से घर जाता है, न घर का खाना खाता है और न ही अपने पर ध्यान देता है, जिसका दुष्प्रभाव उसके शरीर पर पड़ता है, लेकिन इनका ध्यान देने के लिए दिल्ली पुलिस में ऑपरेशन विभाग की शुरुआत की है. दिल्ली पुलिस के सामने कई चुनौती हैं, जिसमे देश के सम्मानित लोगों को सुरक्षा देना, राष्टीय पर्व बनाना, विदेशी मेहमानों की सुरक्षा देना, इसके अलावा देश के राजधानी के कारण कई अलर्ट को लेकर भी दिल्ली पुलिस इस सबका डटकर सामना करती है.

गौरतलब है कि दिल्ली पुलिस ने अपने आप को हर जगह साबित किया है. दिल्ली पुलिस ने इस मौके पर एक नया डाक टिकट भी जारी किया है. दिल्ली पुलिस 32 तरह की डिजिटल सेवाएं उपलब्ध करवा रही है. 38 पुलिसकर्मियों को आउट ऑफ टर्न प्रोमोशन दिया है. 40 साल से अधिक वर्ष के पुलिस कर्मियों की स्वास्थ्य जांच करवा रही है. 30 तरह की डिजिटल सेवा दिल्ली पुलिस दे रही है. HC रत्न लाल की स्मृति में पदक शुरू किया गया है.  पुलिस विभाग में महिलाओं की भागीदारी एक चौथाई तक रखा गया है. 

महिला सुरक्षा के लिए महिला पुलिस की भागीदारी बढ़ाने के लिए जिले में डीसीपी, एसीपी और महिला SHO लगाए गए हैं पीसीआर को थाने के साथ जोड़ने से पीसीआर का रिस्पॉन्स टाइम 6 मिनट से घटाकर 4 मिनट हो गया है. आईएसीएमएस नाम से ऑनलाइन सेवा शुरू की है, जिससे शिकायतकर्ता को सभी जरूरी जानकारी मिल जाएगी तथा चोरी की ऑनलाइन FIR दर्ज हो सकेगी.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com