यूपी में पकड़े गए अलकायदा के सदस्यों की लखनऊ में आत्मघाती हमला करने की थी योजना : पुलिस

पुलिस ने बताया कि ऑपरेशन के तहत लखनऊ के रहने वाले मिनाज अहमद और नसीरुद्दीन को गिरफ्तार किया गया है.

यूपी में पकड़े गए अलकायदा के सदस्यों की लखनऊ में आत्मघाती हमला करने की थी योजना : पुलिस

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आतंकी संगठन अलकायदा से संबंधित जिस एक ग्रुप का खुलासा हुआ है, उसके सदस्यों की शहर और अन्य शहरों के भीड़ वाले इलाकों में आत्मघाती हमला करने की योजना थी. यह जानकारी पुलिस ने रविवार को दी. पुलिस ने बताया कि ऑपरेशन के तहत लखनऊ के रहने वाले मिनहाज अहमद और मसीरुद्दीन उर्फ मुशीर को गिरफ्तार किया गया है. इनके जरिए ही इनके गुट तक पहुंचा गया.

एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में वरिष्ठ पुलिस अधिकारी प्रशांत कुमार ने कहा, 'एटीएस यूपी ने एक बड़े आतंकी मॉड्यूल का पर्दाफाश किया है. टीम ने अलकायदा के अंसार गजवा-उल-हिंद से जुड़े दो आतंकियों को गिरफ्तार किया है. हथियारों का जखीरा और विस्फोटक सामग्री बरामद की गई है.'

साथ ही उन्होंने कहा, 'आतंकी गतिविधियों को पेशावर और पाकिस्तान-अफगानिस्तान सीमा पर क्वेटा से अंजाम दिया जा रहा था.'

घाटी के अनंतनाग जिले में सुरक्षाबलों ने लश्कर कमांडर समेत 3 आतंकवादियों को किया ढेर

पुलिस ने बताया कि उन्हें मिनहाज अहमद के घर से विस्फोटक और पिस्टल मिली है. मिनहाज लखनऊ जिले के काकोरी इलाके का रहने वाला है.

दूसरी टीम ने जौनपुर जिले के मडियाहू में स्थित मसीरुद्दीन के घर पर छापेमारी की. जहां पर उन्हें काफी मात्रा में विस्फोटक सामग्री मिली है. इसके साथ ही टीम को इसके घर से क्रूड बम के तौर पर इस्तेमाल होने वाले एक कूकर सेट भी बरामद किया. दोनों लोगों को पुलिस कोर्ट में पेश करने वाली है, जहां उनके पूछताछ के लिए कस्टडी की मांग करेगी.

जम्मू-कश्मीर: वांटेड आतंकी के बेटों और 9 अन्य कर्मचारियों को सरकारी नौकरी से निकाला गया

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पुलिस के मुताबिक, इस आतंकी मॉड्यूल ने इमारतों और अन्य सार्वजनिक इलाकों में हमले की योजना बना रहा था. मिनहाज अहमद और मसीरुद्दीन की इसमें अहम भूमिका थी. पुलिस ने बताया कि इस ग्रुप में लखनऊ और कानपुर के लोग भी शामिल थे.