राज्यसभा के उपसभापति का चुनाव : हरिवंश की उम्मीदवारी पर NDA में फूट, अकाली दल और शिवसेना नाराज

राज्यसभा के उपसभापति पद के लिए एनडीए (NDA) की ओर से प्रत्याशी जेडीयू सांसद हरिवंश को लेकर अकाली दल और शिवसेना के नाराज होने की खबर है.

राज्यसभा के उपसभापति का चुनाव : हरिवंश की उम्मीदवारी पर NDA में फूट, अकाली दल और शिवसेना नाराज

हरिवंश की उम्मीदवारी पर शिवसेना और अकाली दल नाराज हैं (फाइल फोटो

खास बातें

  • हरिवंश की उम्मीदवारी पर NDA में फूट
  • अकाली दल और शिवसेना नाराज
  • राज्यसभा के नए उपसभापति का चुनाव 9 अगस्त को होगा
नई दिल्ली:

राज्यसभा के उपसभापति पद के लिए एनडीए (NDA) की ओर से प्रत्याशी जेडीयू सांसद हरिवंश को लेकर अकाली दल और शिवसेना के नाराज होने की खबर है. अकाली दल को उम्मीद थी राज्यसभा में एनडीए का डिप्टी चेयरमैन का उम्मीदवार अकाली दल कके नरेश गुजराल होंगे, लेकिन अंतिम समय पर बीजेपी ने जेडीयू के सांसद हरिवंश को उम्मीदवार बना दिया, जिससे अकाली दल में नाराज़गी हैं. बता दें कि अकाली दल की संसदीय दल की बैठक केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल के घर पर हुई, जिसमें पंजाब के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुखबिर सिंह बादल ने बैठक की अध्यक्षता की. 

यह भी पढ़ें: राज्यसभा के उपसभापति का चुनाव : JDU सांसद हरिवंश होंगे एनडीए की ओर से प्रत्याशी, चुनाव 9 अगस्त को

अकाली दल 9 अगस्त को राज्यसभा के डिप्टी चेयरमैन  के चुनाव में अब्स्टेन भी कर सकता हैं. सुखबीर बादल ने मंगलवार सुबह एक बार फिर से अपनी पार्टी के संसदीय दल की बैठक बुलाई है. मंगलवार की बैठक में पार्टी बड़ा फैसला ले सकती है. वहीं खबर है कि बिना बात किए बिना बात किए हरिवंश का नाम तय करने से शिवसेना भी नाराज है. भाजपा अध्यक्ष अमित शाह अपने सहयोगियों को फोन कर रहे हैं. उन्होंने पासवान को फोन कर हरिबंश के नाम की जानकारी दी, जिसके बाद पासवान ने हरिबंश के नाम का स्वागत किया.

यह भी पढ़ें: NDA के उपसभापति पद के उम्मीदवार हरिवंश पत्रकार और बैंकर भी रह चुके हैं, जानिये उनके बारे में 5 बातें...

बता दें कि हरिवंश इससे पहले हिंदी अखबार प्रभात खबर के संपादक रह चुके हैं. अप्रैल, 2014 में राज्यसभा के लिए बिहार से चुने गए थे, उनका कार्यकाल अप्रैल, 2020 में पूरा होगा. हरिवंश का जन्म उत्तर प्रदेश के बलिया में 30 जून, 1956 को हुआ था. वह बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय से स्नातक हैं, और झारखंड की राजधानी रांची में आवास है.

VIDEO: JDU के हरिवंश नारायण NDA के उपसभापति उम्मीदवार
राज्यसभा के नए उपसभापति का चुनाव 9 अगस्त को होगा. संसद का मॉनसून सत्र 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है. राज्यसभा के सभापति एम.वेकैंया नायडू ने सोमवार को शून्य काल के दौरान चुनाव के विवरण की घोषणा की. उन्होंने कहा, "सदस्य 8 अगस्त दोपहर 12 बजे तक अपना नोटिस ऑफ मोशन दे सकते हैं."


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com