चीन की यात्रा के दौरान मसूद अजहर का मुद्दा उठा सकते हैं अजीत डोभाल

चीन की यात्रा के दौरान मसूद अजहर का मुद्दा उठा सकते हैं अजीत डोभाल

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल की अगले सप्ताह होने वाली चीन यात्रा के दौरान भारत, पाकिस्तान आधारित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर को संयुक्त राष्ट्र की ओर से आतंकी घोषित करने के प्रयास में बीजिंग के अवरोध पैदा करने का मुद्दा उठा सकता है।

सरकार के शीर्ष सूत्रों ने बताया कि राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अपने चीन के समकक्ष एवं स्टेट काउंसलर यांग जेची के साथ मुलाकात के दौरान यह विषय उठाएंगे। दोनों के बीच सामरिक संवाद होने वाला है।

डोभाल जनवरी में यह वार्ता करने वाले थे, लेकिन पठानकोट आतंकी हमले के कारण उन्होंने अपना बीजिंग दौरा रद्द कर दिया था। दोनों पक्षों के बीच कई सुरक्षा मुद्दों के साथ सीमा वार्ता भी हो सकती है।

विदेश सचिव एस जयशंकर ने इस सप्ताह के शुरू में कहा था कि भारत ने संयुक्त राष्ट्र की ओर से अजहर को आतंकवादी घोषित करने के प्रयास में बीजिंग द्वारा अवरोध पैदा करने का मुद्दा चीन के साथ 'उच्च स्तर' पर उठाया है।

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज भी अपने चीनी समकक्ष वांग यी के साथ मुलाकात में यह मुद्दा उठा सकती हैं। दोनों 18 अप्रैल को त्रिपक्षीय बातचीत से इतर मुलाकात करेंगे।

दरअसल, पिछले सप्ताह चीन ने संयुक्त राष्ट्र की प्रतिबंध समिति को अजहर को आतंकवादी घोषित करने से यह कहते हुए रोक दिया था कि यह मामला सुरक्षा परिषद की जरूरतों को पूरा नहीं करता है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है)