यह ख़बर 10 मई, 2012 को प्रकाशित हुई थी

एयर इंडिया के पायलट तीसरे दिन भी हड़ताल पर, कई उड़ानें रद्द

खास बातें

  • एयर इंडिया में पायलटों की हड़ताल की वजह से मुसाफिरों की मुश्किलें बढ़ती ही जा रही हैं। देर रात से अब तक 18 उड़ानें रद्द हो चुकी हैं।
नई दिल्ली:

एयर इंडिया में पायलटों की हड़ताल की वजह से मुसाफिरों की मुश्किलें बढ़ती ही जा रही हैं। देर रात से अब तक 18 उड़ानें रद्द हो चुकी हैं। सूत्रों के मुताबिक हड़ताली पायलटों पर आज एस्मा लगाने के साथ−साथ काम पर नहीं आने वाले और पायलटों को बर्खास्त किया जा सकता है। इसके अलावा बिगड़े हालात से निपटने के लिए एयर इंडिया प्रबंधन दूसरी विमान कंपनियों से विमान और क्रू किराए पर ले सकता है।

वैसे एयर इंडिया प्रबंधन और नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने हड़ताली पायलटों से बातचीत का भी रास्ता खुला रखा है। उम्मीद जताई जा रही है कि आज किसी भी वक्त दोनों पक्षों की मुलाकात हो सकती है। उधर, दिल्ली हाईकोर्ट ने एयर इंडिया के पायलटों के हड़ताल पर जाने पर रोक लगा दी है और इसे अवैध करार दिया है। सोमवार को 300 से अधिक पायलट बीमार होने की बात कहकर काम पर नहीं आए, जिससे कई अंतरराष्ट्रीय और घरेलू उड़ानें रद्द करनी पड़ी।

एयर इंडिया ने सख्त रवैया अपनाते हुए हड़ताल पर गए 26 और पायलटों को बुधवार को बर्खास्त कर दिया। मंगलवार को भी एयर इंडिया ने 10 पायलटों को बर्खास्त किया था। कोर्ट के आदेश और एयर इंडिया के सख्त रवैए के बाद भी ये अघोषित हड़ताल अब तक खत्म नहीं हुई है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

एयर इंडिया के पायलटों का एक समूह इस बात से नाराज है कि इंडियन एयरलाइंस के पायलटों को भी नए ड्रीमलाइनर को उड़ाने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इन पायलटों का कहना है कि एयर इंडिया ने इस विमान को खरीदने के ऑर्डर तब दिए थे, जब एयर इंडिया और इंडियन एयरलाइंस अलग−अलग कंपनियां थीं, ऐसे में ड्रीमलाइनर की ट्रेनिंग और उसे उड़ाने का पहला अधिकार उनका है। इस बात से नाराज पायलटों ने हड़ताल का नोटिस नहीं दिया है, लेकिन एक साथ बीमारी की छुट्टी लेकर जाने से हड़ताल जैसे हालात पैदा हो गए।