शिमला के बाद अब अजमेर में पानी का संकट 

राजस्थान के अजमेर में एक तरफ लगातार 40 डिग्री से ज़्यादा तापमान की गर्मी की वजह से लोग परेशान हैं.तो दूसरी तरफ पानी के संकट से उनका बुरा हाल हो गया है.

शिमला के बाद अब अजमेर में पानी का संकट 

प्रतीकात्मक चित्र

खास बातें

  • अजमेर में लोग पानी की कमी से जूझ रहे हैं
  • सरकारी टैंकर भी दो दिन में एक बार आता है
  • पानी भरने के लिए मारामारी की स्थिति पैदा हो जाती है
नई दिल्ली:

पहाड़ों की रानी शिमला में पानी की किल्लत के बाद अब राजस्थान के अजमेर में लोग पानी की कमी से जूझ रहे हैं.एक तरफ लगातार 40 डिग्री से ज़्यादा तापमान की गर्मी की वजह से लोग परेशान हैं.तो दूसरी तरफ पानी के संकट से उनका बुरा हाल हो गया है.अजमेर नगर निगम के वैशाली नगर स्थित आतिड़ में बसे लोगों का बुरा हाल है.स्थानीय निवासियों का कहना है कि लोगों के मकान चढ़ाई पर हैं.ऐसे में पानी उपर तक नहीं आ पाता है.पानी की पाइप लाइन डली है, लेकिन प्रेशर बहुत ही कम है.जिसके चलते कोई भी ढंग  से पानी नहीं भर पाता है.पानी के लिए आने वाला सरकारी टैंकर भी दो दिन में एक बार आता है. ऐसे में पानी भरने के लिए मारामारी की स्थिति पैदा हो जाती है.

यह भी पढ़ें : पानी के संकट से घिरे शिमला में विरोध प्रदर्शन, सरकारी स्कूल बंद

गौरतलब है कि हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला इन दिनों पानी के विकराल संकट से घिर गई है. पानी न मिलने से आक्रोशित शहर के लोग विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. प्रशासन ने शहर के सभी सरकारी स्कूल 4 से 8 जून तक बंद रखने का निर्णय लिया है.हिमाचल प्रदेश के शिक्षा विभाग के मुताबिक शिमला में जल संकट की वजह से सभी सरकारी स्कूल 4 से 8 जून तक बंद रहेंगे. स्कूल दोबारा गर्मी के अवकाश के बाद जुलाई में खुलेंगे.शिमला में पिछले 15 दिनों से पानी की कमी की स्थिति में शनिवार को आंशिक सुधार हुआ है. यहां पानी की आपूर्ति 2.25 करोड़ लीटर प्रति दिन से बढ़ाकर 2.80 करोड़ लीटर प्रति दिन कर दी गई है. लेकिन इसके बावजूद कई क्षेत्रों में अपर्याप्त जल आपूर्ति की वजह से विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं.

यह भी पढ़ें : Water Crisis in Shimla: शिमला में पानी का संकट, टूरिस्ट और स्थानीय निवासी परेशान

पानी की आपूर्ति में कथित लापरवाही को संज्ञान में लेते हुए सिंचाई एवं सार्वजनिक स्वास्थ्य मंत्री महिंदर सिंह ने शिमला नगर निगम के एसडीओ के निलंबन के आदेश दिए हैं. सिंह ने कहा कि सरकार अधिकारियों की किसी भी ढील को बर्दाश्त नहीं करेगी और जो लापरवाह पाए जाएंगे, उनके खिलाफ कार्रवाई करेगी. सिंह ने कहा कि शहर के निवासी शिमला के मेयर, उप मेयर और नगरपालिका आयुक्त के इस्तीफे की मांग कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें : अजमेर के अगले दीवान होगें नसीरूद्दीन चिश्ती, कुछ खादिमों ने जताई आपत्ति


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com