यह ख़बर 29 दिसंबर, 2012 को प्रकाशित हुई थी

गैंगरेप पीड़ित की मौत के बाद 10 मेट्रो स्टेशन, कई सड़कें बंद

खास बातें

  • गैंगरेप पीड़ित की सिंगापुर में मौत के बाद प्रदर्शनकारियों के उमड़ने की आशंका से दिल्ली पुलिस ने इंडिया गेट और रायसीना हिल्स के आसपास चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल तैनात कर दिया और 10 मेट्रो स्टेशन भी बंद कर दिए।
नई दिल्ली:

सामूहिक बलात्कार की शिकार युवती की सिंगापुर में मौत के बाद प्रदर्शनकारियों के उमड़ने की आशंका से दिल्ली पुलिस ने इंडिया गेट और रायसीना हिल्स के आसपास के इलाकों में चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल तैनात कर दिया और 10 मेट्रो स्टेशन भी बंद कर दिए।

राजपथ पर भारी संख्या में पुलिस बल तैनात हैं, क्योंकि यही रास्ता इंडिया गेट को रायसीना हिल्स से जोड़ता है। सप्ताहांत होने के कारण प्रदर्शनकारियों के इंडिया गेट पर जमा होने की आशंका है। गृह मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि राजपथ, विजय चौक और इंडिया गेट की ओर जाने वाली सभी सड़कों को बंद कर दिया गया है।

दिल्ली पुलिस ने कमाल अतातुर्क मार्ग भी बंद कर दिया है। जनता को सलाह दी गई है कि वे इन मार्गों से होकर न गुजरे। गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि जिन मेट्रो स्टेशनों को बंद किया गया है, वे या तो इंडिया गेट या फिर रायसीना हिल्स के करीब हैं।

अधिकारी के मुताबिक जिन स्टेशनों को बंद किया गया है, वे हैं- प्रगति मैदान, मंडी हाउस, बाराखंभा रोड, राजीव चौक, पटेल चौक, केंद्रीय सचिवालय, उद्योग भवन, रेस कोर्स, खान मार्केट और जोरबाग। राजीव चौक और केंद्रीय सचिवालय मेट्रो स्टेशनों पर यात्रियों को आने-जाने की इजाजत नहीं होगी, लेकिन वहां वे ट्रेनों की अदला-बदली कर सकते हैं। अधिकारी ने कहा कि मेट्रो स्टेशन बंद करने का निर्णय दिल्ली पुलिस ने किया है।

पुलिस प्रदर्शनकारियों को किसी भी कीमत पर इंडिया गेट पहुंचने से रोकना चाहती है। पिछले सप्ताह भी पुलिस ने ऐसा ही कदम उठाते हुए जोरबाग को छोड़ बाकी नौ मेट्रो स्टेशन बंद कर दिए थे। मेट्रो के अलावा इंडिया गेट पहुंचने वाले सड़क मार्गों पर भी अवरोधक लगा दिए गए हैं और वाहनों की आवाजाही बंद है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इंडिया गेट और रायसीना हिल्स पर पिछले सप्ताह पीड़ित को न्याय दिलाने की मांग को लेकर जबर्दस्त प्रदर्शन हुआ था। पिछले दिनों हुए हिंसक प्रदर्शन के दौरान कांस्टेबल सुभाष तोमर की मौत हो गई थी।