एबीवीपी ने कश्मीर पर विवादित जेएनयू वेबीनार के आयोजकों के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई

जेएनयू के कुलपति एम जगदीश कुमार ने कहा था कि वेबीनार रद्द कर दिया गया है जिसे ‘आपत्तिजनक और भड़काऊ’ पाया गया था और आयोजकों ने इस कार्यक्रम की अनुमति नहीं मांगी थी

एबीवीपी ने कश्मीर पर विवादित जेएनयू वेबीनार के आयोजकों के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई

दिल्ली का जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय.

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) से सबंद्ध छात्र संगठन अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) ने कश्मीर पर विवादित वेबीनार आयोजित कराने वाले आयोजकों के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है. इस वेबीनार को बाद में जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) प्रशासन द्वारा रद्द कर दिया गया था. जेएनयू के कुलपति एम जगदीश कुमार ने शुक्रवार को कहा था कि विश्वविद्यालय ने वेबीनार को रद्द कर दिया है जिसे ‘आपत्तिजनक और भड़काऊ' पाया गया था और आयोजकों ने इस कार्यक्रम की अनुमति नहीं मांगी थी.

उल्लेखनीय है कि वेबीनार के हिस्से के तौर पर विश्वविद्यालय के महिला अध्ययन केंद्र को ‘‘ 2019 के बाद के कश्मीर में लैंगिक प्रतिरोध और ताजा चुनौतियां' विषय पर वार्ता की मेजबानी करनी थी. राजनीति मानवविज्ञानी, लेखिका, कवि और कार्यकर्ता अथर जिया कार्यक्रम की वक्ता थीं.

जगदीश कुमार ने कहा,‘‘वेबीनार के नोटिस में कहा गया था, यह वार्ता कश्मीर पर भारतीय कब्जे के नृवंशविज्ञान और लैंगिक प्रतिरोध की ओर ध्यान आकर्षित करेगा. यह बहुत ही आपत्तिजनक और भड़काऊ विषय है जो हमारे देश की संप्रभुत्ता और क्षेत्रीय अखंडता पर सवाल उठाता है.''

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


एबीवीपी ने महिला अध्ययन केंद्र की अध्यक्ष और कार्यक्रम को लेकर अन्य शिक्षकों पर कार्रवाई की मांगी की है. संगठन ने शिकायत में कहा है कि इस वेबीनार के आयोजक हिंसा और दंगे को आमंत्रित करना चाहते थे.



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)