यह ख़बर 28 जून, 2012 को प्रकाशित हुई थी

हमजा की पहचान पर सवाल, परिवार ने डीएनए टेस्ट को नकारा

खास बातें

  • अबू हमजा की मां ने बीड में बाकायदा प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इस बात का खंडन किया है कि जबीउद्दीन की पहचान के लिए उसके परिवारवालों के खून के नमूने लिए गए।
मुंबई:

मुंबई के 26/11 के आतंकी हमले के आरोपी जबीउद्दीन उर्फ अबू हमजा की मां ने बीड में बाकायदा प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इस बात का खंडन किया है कि जबीउद्दीन की पहचान के लिए उसके परिवारवालों के खून के नमूने लिए गए। जबीउद्दीन की मां रेहाना बेगम ने कहा कि यह सरासर गलत बात है, हमारा कभी डीएनए टेस्ट नहीं हुआ और न ही खून के नमूने लिए गए।

रेहाना बेगम ने माना कि आखिरी बार उन्होंने अपने बेटे को 2006 में देखा है। वह सुबह उठकर आठ बजे निकल जाता था और देर रात लौटता था। वैसे उन्हें यकीन है कि उनका बेटा ऐसा काम नहीं कर सकता, क्योंकि इस्लाम इसकी इजाजत नहीं देता और अगर वह गुनहगार है, तो उसे सजा मिलनी चाहिए। हालांकि उन्होंने जोर दिया कि इस बात की पक्की तहकीकात हो, क्योंकि इस घटना के बाद हमसे हमारे सारे रिश्तेदार दूर हो गए हैं। रेहाना बेगम ने कहा कि अगर पुलिस चाहे तो हम उससे मिलने को भी तैयार हैं।

ऐसा आरोप है कि हमजा मुंबई हमले के संचालकों में शामिल था और हमले के दौरान कराची स्थित नियंत्रण कक्ष से हमलावर आतंकवादियों को निर्देश दे रहा था। उसे दिल्ली पुलिस ने भारत के आग्रह पर सऊदी अरब से भेजे जाने के बाद गिरफ्तार किया। यह पूछे जाने पर कि क्या पिछले पांच-छह साल में कभी डीएनए परीक्षण के लिए उनका नमूना लिया गया, रेहाना ने नहीं में जवाब दिया।

हमजा के खिलाफ 2003 में एक महिला को कथित रूप से छुरा मारने और जलाने का प्रयास करने के आरोप में पहला मामला दर्ज किए जाने के बारे में पूछने पर रेहाना ने कहा, हम इस बारे में कुछ नहीं जानते। उसके आतंकवाद में शामिल होने के बारे में रेहाना ने कहा, हम चाहते हैं कि इस बारे में उचित जांच हो।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उनसे पूछा गया कि 2006 में औरंगाबाद हथियार मामले के बाद से उनके पुत्र का कुछ अता पता नहीं था, तो परिवार ने उसे खोजने की कोशिश क्यों नहीं की, रेहाना ने तल्खी से जवाब दिया, हम उसे कहां ढूंढते। मीडिया द्वारा पहले और हाल में जारी हमजा के फोटो में अंतर का जिक्र करते हुए रेहाना ने कहा कि वह विश्वास नहीं कर सकती कि वह उनके पुत्र के फोटो हैं। इस बीच पुलिस हट्टी खाना इलाके में हमजा के मकान के बाहर कड़ी नजर रखे हुए है।