यह ख़बर 26 जून, 2012 को प्रकाशित हुई थी

भारत में फिर बड़े हमले की तैयारी में लगा था आतंकी हमजा

खास बातें

  • एनडीटीवी इंडिया को एक्सक्लूसिव जानकारी मिली है कि अबू हमजा भारत में किसी बड़े हमले के लिए फंड जुटाने की तैयारी में लगा था।
नई दिल्ली:

एनडीटीवी को सूत्रों के हवाले से खबर मिली है कि इस साल अबू हमजा भारत में किसी बड़े हमले की तैयारी कर रहा था। लश्कर का आतंकी हमजा इस काम के लिए फंड जुटाने का काम कर रहा था साथ ही वह आतंकी हमले को अंजाम देने के लिए आतंकियों की भर्तियां भी कर रहा था। सऊदी अरब से बैठकर ही हमजा इन कामों को अंजाम दे रहा था। भारत में अपनी गिरफ्तारी के बाद हमजा ने यह कबूल किया है कि वह लश्कर के मिलिट्री ऑपरेशन के हेड जकी−उर−रहमान लखवी के साथ भी काम कर चुका है। यही नहीं यह बात भी सामने आ रही है कि मुंबई हमले के समय कराची के उस कंट्रोल रूम में भी हमजा मौजूद था जहां से मुंबई आतंकी हमले को अंजाम दिया जा रहा था। बताया जा रहा है कि अबू हमजा भारत में लश्कर की आतंकी गतिविधियों को इंचार्ज भी था।

अबू हमजा ने सुरक्षा एजेंसियों को पूछताछ के दौरान बताया है कि 26/11 हमले के लिए पाकिस्तान के कराची शहर में मलेर−कैंट छावनी इलाके और कैदाबाद के बीच कंट्रोल रूम बनाया गया था। इस कंट्रोल रूम में छह लोग थे। ये लगातार कसाब और उसके साथियों को फोन से गाइड कर रहे थे। इनके नाम हैं अबू अल कामा, जरार शाह, अबू काफा, जकी-उर-रहमान लखवी, मुजम्मिल और अबू जिंदाल।

इंडियन मुजाहिदीन और लश्कर−ए−तैयबा के आतंकी अबू हमजा पिछले 15 महीनों से सऊदी अरब में रह रहा था। महाराष्ट्र के बीड में रहने वाला अबू हमजा सऊदी अरब में पाकिस्तान के पासपोर्ट पर रह रहा था। पिछले कई महीनों से भारत की खुफिया एजेंसी के तीन अधिकारी अबू पर नजर बनाए हुए थे। उसकी पहचान के लिए खुफिया एजेंसी ने बीड से उसके घरवालों के ब्लड सैंपल लिए जिसके जरिए डीएनए टेस्ट हुआ और अबू की पहचान कर ली गई।

गौरतलब है कि अबू हमजा का सुराग पुणे धमाकों के सिलसिले में पकड़े गए लश्कर के आतंकी लाल बाबा मोहम्मद शेख ने पूछताछ के दौरान दिया था। उसी ने ज़बीउद्दीन की आवाज पहचान कर बताया था कि यह 26/11 में शामिल अबू जिंदाल है।
इसके बाद जबीउद्दीन के परिवार की शिनाख्त शुरू हुई।

पाकिस्तान भी जिंदाल के प्रत्यर्पण के खिलाफ पूरा दबाव बना रहा था लेकिन अंत में भारतीय अफसरों के पेश किए हुए सबूत काम आए। कहा जा रहा है कि इस मामले में अमेरिका ने भी सऊदी अरब पर दबाव बनाया। वहीं पाक हाई कमिशन ने अबू हमजा के मुद्दे पर कहा है आतंकवाद दोनों देशों के लिए समस्या है। इसका मुकाबला दोनों देश मिलकर ही कर सकते हैं। पाकिस्तान ने एक बार फिर इस क्षेत्र में अपना सहयोग देने की बात दोहराई है।

अबू की गिरफ्तारी इसलिए भी मायने रखती है क्योंकि इसके पकड़े जाने से यह भी साफ हो पाएगा कि पाकिस्तान के कंट्रोल रूम से कैसे आतंकियों को ऑपरेट किया जाता है। वैसे, कई मायनों में यह गिरफ्तारी कसाब के पकड़े जाने के बराबर ही है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हमजा की तलाश कई मामलों में है। सबसे ज्यादा चौंकाने वाला केस था भारतीय विज्ञान संस्थान पर हमले का जहां आतंकी हथगोले फेंकने के बाद भी भाग निकलने में कामयाब हो गए थे। अब यह कहानी भी खुलेगी कि अबू हमजा को भगाने में किसने मदद की थी?