आज की बड़ी खबरें : CM योगी की प्रवासी मजदूरों से अपील, धैर्य रखें सरकार उन तक जल्दी ही पहुंचेगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने श्रमिको से अपील की है कि खुद के स्वास्थ्य और सुरक्षा के नाते कोई भी मजदूर पैदल, सायकिल या दोपहिया से अपने घर के लिए न निकले. 

आज की बड़ी खबरें : CM योगी की प्रवासी मजदूरों से अपील, धैर्य रखें सरकार उन तक जल्दी ही पहुंचेगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रवासियों से की अपील की है

नई दिल्ली:

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने श्रमिको से अपील की है कि खुद के स्वास्थ्य और सुरक्षा के नाते कोई भी मजदूर पैदल, सायकिल या दोपहिया से अपने घर के लिए न निकले. उन्होंने कहा कि धैर्य रखें सरकार उन तक जल्दी ही पहुंचेगी. एक सरकारी प्रवक्ता ने शुक्रवार को बताया कि मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार अपने प्रदेश के हर श्रमिक एवं कामगार को सुरक्षित उनके घर तक लाएगी. यह प्रक्रिया मार्च के अंतिम हफ्ते से ही जारी है. जरूरत के अनुसार हम इसके लिए ट्रेन और बसों की मदद ले रहे हैं.  प्रवक्ता ने बताया कि अलग-प्रदेशों (महाराष्ट्र, गुजरात, पंजाब, कर्नाटक, केरल और तेलंगाना आदि) से प्रदेश के श्रमिकों को लेकर चलीं 79 ट्रेनें रास्ते में हैं. शनिवार तक ये अपने-अपने गंतव्य तक पहुंच जाएंगी. 56 ट्रेनों से अब तक गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक, पंजाब, आंध्र प्रदेश और केरल आदि राज्यों से करीब 70 हजार श्रमिकों की वापसी हो चुकी है.  प्रवक्ता ने बताया कि ट्रेनों के अलावा उप्र परिवहन निगम की करीब 10 हजार बसें भी आने वालों को सुरक्षित उनके घरों तक पहुंचा रही हैं। शुक्रवार को हरियाणा से 30000 श्रमिक अपने प्रदेश में पहुंचेगे.  मुख्यमंत्री ने अपील की कि खुद के स्वास्थ्य और सुरक्षा के नाते कोई भी श्रमिक पैदल, सायकिल या दोपहिया से अपने घर के लिए न निकले.

महाराष्ट्र में ट्रेन से कुचलकर मजदूरों की मौत
महाराष्ट्र के औरंगाबाद जिले में रेल की पटरियों पर सो रहे कम से कम 14 प्रवासी मजदूरों की शुक्रवार सुबह मालगाड़ी की चपेट में आने से मौत हो गई है. खबर मिलते ही पुलिस और रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स के अधिकारी मौके पर पहुंच गए हैं. अभी तक मजदूरों की शिनाख्त नहीं हो सकी है. बताया जा रहा है कि हादसा बेहद दर्दनाक था. घटना के समय इलाके में चीख-पुकार मच गई. मिली जानकारी के अनुसार, मजदूरों को ट्रैक पर देखने के बाद लोको पायलट ने मालगाड़ी को रोकने की काफी कोशिश की लेकिन फिर भी सही समय पर ट्रेन नहीं रुक पाई. 

महाराष्ट्र : 15 मजदूरों के ऊपर से गुजरी मालगाड़ी, रेलवे पटरियों के सहारे-सहारे जा रहे थे अपने घर

सीएम ठाकरे ने श्रमिकों की मौत पर दुख व्यक्त किया, मुआवजे की घोषणा
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने औरंगाबाद में ट्रेन हादसे का शिकार हुए श्रमिकों की मौत पर दुख व्यक्त करते हुए प्रत्येक पीड़ित परिवार को पांच-पांच लाख रुपये का मुआवजा देने की शुक्रवार को घोषणा की. 

कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या 56,342 
कोविड-19: देश में अब तक 1,886 लोगों की मौत, संक्रमितों की संख्या 56,342 हुई
नयी दिल्ली, देश में कोरोना वायरस के कारण मरने वालों की संख्या शुक्रवार को बढ़कर 1,886 और संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़कर 56,342 हो गई. 

Coronavirus India Live Updates : कोरोना का कहर जारी: बीते 24 घंटे में सामने आए 3390 नए केस, 103 की मौत

आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम में बृहस्पतिवार सुबह रसायनिक फैक्टरी में ‘‘मामूली तकनीकी लीक”
आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम में बृहस्पतिवार सुबह रसायनिक फैक्टरी में ‘‘मामूली तकनीकी लीक” हुआ था. अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि स्टायरिन गैस लीक को नियंत्रण में कर लिया गया है और इसको निष्प्रभावी करने की प्रक्रिया जारी है. 

इंडिगो कर्मचारियों के वेतन में मई से करेगी कटौती
 सस्ती उड़ान सेवा देने वाली निजी विमानन कंपनी इंडिगो मई से अपने वरिष्ठ कर्मचारियों के वेतन में कटौती करेगी। इसके अलावा मई, जून और जुलाई में कुछ कर्मचारियों को ‘श्रेणीबद्ध तरीके से सीमित बिना वेतन की छुट्टियों' पर भी भेजेगी. कोरोना वायरस के चलते एविएशन उद्योग सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है. 

महामारी से 'नफरत की सुनामी' आ रही है : गुतारेस
संयुक्त राष्ट्र, संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने शुक्रवार को कहा कि कोरोना वायरस वैश्विक महामारी से नफरत और विदेशियों के खिलाफ द्वेष की भावना, दूसरों को बलि का बकरा बनाने और डर फैलाने की सुनामी आ रही है.

जियो प्लेटफॉर्म्स में विस्टा इक्विटी पार्टनर्स में खरीदेगी 2.32 प्रतिशत हिस्सेदारी
विस्टा इक्विटी पार्टनर्स रिलायंस समूह के जियो प्लेटफॉर्म्स में 11,367 करोड़ रुपये में 2.32 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदेगी. 

दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर कोरोना वायरस से संक्रमित
पहले ही कई बीमारियों से जूझ रहे दक्षिण अफ्रीका के प्रथम श्रेणी क्रिकेटर सोलो नक्वेनी को कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है. 

फ्रेंच ओपन के आयोजक सभी टिकटधारकों का पैसा लौटाएंगे
कोरोना वायरस के कारण सितंबर तक स्थगित कर दिये गये फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट के सभी टिकटधारकों की धनराशि वापस की जाएगी. फ्रांसीसी टेनिस महासंघ ने यह घोषणा की. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


 



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)