PMC बैंक के 78 प्रतिशत जमाकर्ताओं को पूरा पैसा निकालने की अनुमति: निर्मला सीतारमण

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को कहा कि पीएमसी बैंक के करीब 78 प्रतिशत जमाकर्ताओं को उनकी पूरी जमा पूंजी निकालने की अनुमति दी गई है, हालांकि 50 हजार रुपये तक धन निकालने की सीमा अभी जारी है.

PMC बैंक के 78 प्रतिशत जमाकर्ताओं को पूरा पैसा निकालने की अनुमति: निर्मला सीतारमण

प्रतीकात्मक फोटो.

नई दिल्ली:

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को कहा कि पीएमसी बैंक के करीब 78 प्रतिशत जमाकर्ताओं को उनकी पूरी जमा पूंजी निकालने की अनुमति दी गई है, हालांकि 50 हजार रुपये तक धन निकालने की सीमा अभी जारी है. निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान कहा कि विवाह कार्यक्रमों, स्वास्थ्य संबंधी आपात स्थितियों, शिक्षा आदि अन्य कठिनाई वाली परिस्थितियों में पंजाब और महाराष्ट्र सहकारी बैंक (PMC Bank) में खाता रखने वाले लोग भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के कठिन परिस्थितियों वाले प्रावधानों का इस्तेमाल करते हुए एक लाख रुपये तक धन निकासी कर सकते हैं.

बड़ी जरूरत में मंजूरी लेकर एक लाख रुपये तक निकाल सकते हैं PMC के जमाकर्ता: RBI

वित्त मंत्री ने पिनाकी मिश्रा के पूरक प्रश्न के उत्तर में कहा, 'पीएमसी बैंक का मामला बहुत संवेदनशील है. आरबीआई के बेहतर समन्वय से इस मामले में सरकार कदम उठा रही है.' उन्होंने कहा, 'पीएमसी बैंक के करीब 78 प्रतिशत जमाकर्ताओं को उनका सारा धन निकालने की अनुमति दे दी गई है. ये छोटे-छोटे जमाकर्ता हैं. इस कदम से सभी छोटे जमाकर्ताओं के संबंध में चिंता का ध्यान रखा गया है.'

PMC बैंक घोटाले में बीजेपी नेता का बेटा गिरफ्तार, लगे गंभीर आरोप


वित्त मंत्री ने कहा कि पीएमसी बैंक के प्रवर्तकों की संपत्तियों को जब्त करने के लिए कदम उठाये जा रहे हैं. इन संपत्तियों को जल्द से जल्द नीलाम कर जमाकर्ताओं की जमा पूंजी वापस की जाएगी. आरबीआई ने गत 24 सितंबर को पीएमसी बैंक के परिचालन पर निषेध संबंधी कदम उठाए थे और इसमें कथित वित्तीय अनियमितताओं का पता लगाने के लिए एक प्रशासक की नियुक्ति की थी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO: PMC घोटाले में फंसी लोगों की गाढ़ी कमाई, कहां जाएं बुजुर्ग?