विज्ञापन
This Article is From Jun 17, 2015

6 साल की एक मासूम को पागल कुत्ते ने मुंह नोच कर किया घायल

6 साल की एक मासूम को पागल कुत्ते ने मुंह नोच कर किया घायल
वाराणसी: 6 साल की एक मासूम पायल को एक पागल कुत्ते ने ऐसा जख्म दिया जिसे देख और सुन कर कोई भी सिहर उठेगा। घटना बीते शनिवार की है।

बनारस से 70 किलोमीटर दूर ग़ाज़ीपुर के मिर्ज़ापुर गांव में पायल अपने हमउम्र तक़रीबन 10-12 बच्चों के साथ घर के बाहर खेल रही थी। तभी अचानक कहीं से भूरे रंग का एक कुत्ता दौड़ता हुआ आया और सीधे उसके मुंह पर अटैक कर दिया। जब तक वो संभल पाती तब तक उसका मुंह कुत्ते के जबड़े में समा चुका था।

आसपास सब बच्चे ही थे लिहाजा अचानक हुए इस हमले से सब घबरा गये और चीखने चिल्लाने लगे। उनका शोर सुन कर जब तक बड़े आते तब तक कुत्ते ने अपने जबड़े में जकड़े पायल के मुंह के एक हिस्से को नोच डाला और भाग गया। पायल के चारों तरफ खून ही खून फ़ैल गया। उसकी इस दशा को देख कर उसके परिवार वालों के होश उड़ गये। किसी को कुछ समझ में नहीं आ रहा था क्या करें।

पायल का दर्द असहनीय था और उसकी चीख पूरे परिवार को बदहवास कर रही थी। देखते देखते इस घटना की खबर पूरे गांव में फ़ैल गई। मामला इतना अजीबो गरीब था कि हर किसी के पैर पायल के घर की तरफ दौड़ चले। तमाम कोशिशों के बावजूद मुंह से खून रुक नहीं रहा था। किसी तरह खून से लथपथ पायल को लेकर उसके घर और गांव वाले पास के साईं नाथ अस्पताल ले गये जहां के डाक्टर भी उसकी दशा को देखकर हैरान हो गये। फ़ौरन उन्होंने प्राथमिक उपचार कर किसी तरह चोट से बहते खून को रोक कर पट्टी की और बनारस बड़े अस्पताल के लिये रेफर कर दिया।

रात तक़रीबन 10 बजे पायल को लेकर उसका परिवार वाराणसी के गैलेक्सी अस्पताल के इमरजेंसी में पहुंचा। यहां भी उसकी हालात को देख कर फ़ौरन ही रात में प्लास्टिक सर्जन डॉ. राजीव कुमार, एनेस्थेटिक प्रशांत सहाय और दूसरे डॉक्टरों को बुलाया गया। पायल की रात में ही सर्जरी शुरू हुई। तकरीबन ढाई घंटे चली सर्जरी में उसके मुंह के डैमेज भाग को  जितना संभव हो सका उतना रिपेयर कर पट्टी लगाई गई।

चूंकि पायल को एक पागल कुत्ते ने काटा था और वो भी मुंह के पास लिहाजा ऐंटी रेबीज इंजेक्शन के साथ दूसरे ज़रूरी उपचार शुरू किए गये। अब पायल की हालत ठीक है लेकिन पूरी तरह उसके चेहरे को ठीक करने के लिये कुछ समय बाद फिर से प्लास्टिक सर्जरी की जायेगी। जिस कुत्ते ने पायल की ये दशा की वो गायब हो गया लेकिन ये पता ज़रूर चला कि इस कुत्ते ने गांव के ही पांच छः लोगों को और भी काटा है।

एक कुत्ते का किसी मासूम का इस तरह मुंह नोच लेना अपने आप में एक बहुत दर्दनाक घटना है जो शायद ही कभी सुनी गई हो। ऐसे में ये घटना ये भी बताती है कि किसी को भी ऐसे लावारिस जानवरों से संभल कर रहना चाहिये।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
अपराध को बढ़ावा दिया जा रहा है.., फ्लाइट में बम की धमकी की घटनाओं के बाद केंद्र ने सोशल साइट X को फटकारा
6 साल की एक मासूम को पागल कुत्ते ने मुंह नोच कर किया घायल
"NDA का मतलब नरेंद्र दामोदर दास का अनुशासन" : कांची कामकोटि पीठ के शंकराचार्य ने की PM मोदी की तारीफ
Next Article
"NDA का मतलब नरेंद्र दामोदर दास का अनुशासन" : कांची कामकोटि पीठ के शंकराचार्य ने की PM मोदी की तारीफ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com