राजस्थान : तपते रेगिस्तान में प्यास से तड़प-तड़प कर 5 साल की बच्ची ने तोड़ा दम, बेहोश मिली दादी

राजस्थान के जालोर में रानीवाड़ा की गर्म रेतों पर एक मासूम जिंदगी ने प्यास से तड़प-तड़प कर दम तोड़ दिया. मृत बच्ची के बगल में उसकी दादी बेहोश पड़ी मिली.

राजस्थान : तपते रेगिस्तान में प्यास से तड़प-तड़प कर 5 साल की बच्ची ने तोड़ा दम, बेहोश मिली दादी

Rajasthan Water Crisis: राजस्थान के जालोर में प्यास से बच्ची की मौत.

जालोर:

राजस्थान के जालोर में रानीवाड़ा की गर्म रेतों पर एक मासूम जिंदगी ने प्यास से तड़प-तड़प कर दम तोड़ दिया. मृत बच्ची के बगल में उसकी दादी बेहोश पड़ी मिली. अधिकारियो ने पांच साल की बच्ची की मौत का करण डीहाइड्रेशन बताया है. बच्ची और उसकी दादी चिलचिलाती गर्मी में अपने घर से करीब 10 किमी. दूरी पर स्थित दूसरे गांव जा रहे थे. इस दौरान उन्हें भीषण गर्मी और उमस से संघर्ष करना पड़ा. हीट स्ट्रोक के चलते बच्ची की मौत हो गई. जबकि बेहोश पड़ी बुजुर्ग दादी वहां से गुजर रहे एक चरवाहे को मिली. चरवाहे ने गांव के प्रधान को इसकी जानकारी दी तब जिले के अधिकारियों को बुलाया गया. पुलिस ने भी बच्ची की मौत का कारण डिहाइड्रेशन बताया है.

कानपुर के सचेंडी में बस औऱ लोडर की भिड़ंत, 17 लोगों की मौत, सीएम योगी और पीएम मोदी ने मुआवजे का किया ऐलान

मामले से जुड़े पुलिस अधिकारी पद्मराम राणा ने कहा, "बुजुर्ग महिला और उसकी पोती अपने साथ पानी नहीं ले जा रहे थे और यही उनकी मौत का कारण प्रतीत होता है."

बुजुर्ग महिला सुखी का अब स्थानीय अस्पताल में इलाज चल रहा है और प्रशासन का कहना है कि ऐसा लगता है कि उसे मानसिक स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी हैं. जिला कलेक्टर नम्रता वार्ष्णेय ने एनडीटीवी से बताया कि प्रशासन की जांच से पता चला है कि बच्ची अपनी दादी के साथ अकेली रहती थी.

उन्होंने कहा, "बच्चे की मां ने कुछ साल पहले दूसरी शादी करने के लिए परिवार छोड़ दिया था. सुखी एक एनएफएसए लाभार्थी है, लेकिन अब कुछ महीनों से उसने मुफ्त राशन नहीं लिया है." उन्होंने कहा, "स्थानीय लोगों का कहना है कि बच्ची और उसकी दादी कभी भोजन के लिए भीख मांगती थीं और कभी पड़ोसी भोजन में उनकी मदद करते थे."

5वीं की छात्रा ने चीफ जस्टिस को कोरोना पर लिखा दिल को छू जाने वाला पत्र, सीजेआई ने दिया जवाब


महिला के एक रिश्तेदार से संपर्क किया गया है और जिला प्रशासन उसके पुनर्वास की दिशा में काम कर रहा है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने मंगलवार को पांच साल की बच्ची की मौत पर केंद्र के जल जीवन मिशन के प्रति उदासीनता के लिए राज्य सरकार पर हमला किया.  केंद्रीय मंत्री ने ट्वीट कर कहा कि गहलोत सरकार ने केंद्र सरकार की योजनाओं से दूरी बना कर जल जीवन मिशन के कार्यान्वयन के लिए प्राप्त बजट का उपयोग नहीं किया.