जून में रोजाना 45 लाख कोरोना टेस्‍ट की तैयारी, RT-PCR से ज्‍यादा रैपिड टेस्‍ट पर है जोर : ICMR

ICMR के डीजी डॉ. बलराम भार्गव ने कहा कि बड़े शहरों में RT-PCR पर फोकस किया जा रहा है. फील्ड एरिया और रूरल एरिया में एंटीजन टेस्ट पर जोर है, क्योंकि 15 मिनट में रिजल्ट आ जाता है. 

जून में रोजाना 45 लाख कोरोना टेस्‍ट की तैयारी, RT-PCR से ज्‍यादा रैपिड टेस्‍ट पर है जोर : ICMR

ICMR के डीजी डॉ. बलराम भार्गव ने कहा, हमारा सुझाव है कि ज्यादा रैपिड एंटीजन टेस्ट किए जाएं

नई दिल्ली:

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) देश मे लगातार रैपिड एंटीजन टेस्ट (RAT) पर जोर दे रहा है. ICMR का कहना है कि पिछले साल RT-PCR  पर ज्यादा जोर दिया गया था लेकिन इस बार ज्यादा जोर एंटीजन टेस्ट पर है क्योंकि इसका नतीजा जल्दी पता चल जाता है. रिजल्‍ट के बारे में जल्दी पता चलने पर जल्द आइसोलेशन कर सकते हैं. केंद्र सरकार की योजना जून माह में रोजाना 45 लाख कोरोना टेस्‍ट करने की है. आईसीएमआर के डीजी डॉ. बलराम भार्गव ने कहा कि बड़े शहरों में RT-PCR पर फोकस किया जा रहा है क्योंकि वहां लैब हैं. फील्ड एरिया और रूरल एरिया में एंटीजन टेस्ट पर जोर है, क्योंकि 15 मिनट पर रिजल्ट आ जाता है. 

कैसे हारेगा कोरोना? खटारा एंबुलेंस का उद्घाटन करने पहुंचे मंत्री, स्टार्ट नहीं हुई तो दिया धक्का.. 

भार्गव ने कहा कि हमारा सुझाव है कि ज्यादा रैपिड एंटीजन टेस्ट किए जाएं. जून माह में रोजाना 45 लाख टेस्ट करने की योजना है. रैपिड एंटीजन टेस्ट पर ज़ोर है. RAT के लिए राज्यों को लिखा है कि  बूथ बनाए जाएं जहां चौबीसों घंटे ये टेस्ट किया जा सके. 10 गांव पर एक van हो जिसके जरिए RAT किया जा सके. 

कोरोना के कारण अनाथ हुए बच्‍चों की शिक्षा के लिए सोनिया गांधी ने PM मोदी को लिखा लेटर

41 कंपनियों के RAT किट को अब तक अप्रूव्ड किया है.होम टेस्टिंग के बारे में डॉ. भार्गव ने कहा कि एक किट को अप्रूवल मिल गया है और तीन और कंपनियों की किट पाइप लाइन में हैं. एक हफ्ते में वो भी उपलब्ध होगी. सभी का लगभग एक ही तरीका होगा. बाजार से किट खरीदें, ऐप डाउनलोड करें, निर्देश पढ़कर टेस्ट करें और फिर उसकी डिटेल क्लिक कर मोबाइल फोन ऐप में जानकारी दें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कोरोना पर स्वास्थ्य मंत्रालय की प्रेस कॉन्फ्रेंस