यमन में नावों पर हवाई हमले के बाद सात भारतीय लापता, 13 जीवित

यमन में नावों पर हवाई हमले के बाद सात भारतीय लापता, 13 जीवित

नई दिल्ली:

यमन और सोमालिया के बीच नौकाओं को हवाई बमबारी का निशाना बनाए जाने के बाद उनमें सवार 20 सदस्यीय भारतीय चालक दल के कम से कम सात सदस्य लापता बताए जाते हैं। विदेश मंत्रालय ने आज इस आशय की जानकारी दी।

यमन के होदिदाह बंदरगाह पर सउदी अरब नीत बलों के हवाई हमलों में 20 भारतीय नागरिकों के मारे जाने की खबरों का प्रतिरोध करते हुए विदेश मंत्रालय ने कहा कि 13 भारतीय जीवित हैं और सात लापता बताये जा रहे हैं।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा, हमने मीडिया में आई उन खबरों को देखा है जिसमें यमन में भारतीय नागरिकों की मौत की बात कही गई है। जिबुती में भारतीय दूतावास स्थानीय सम्पर्क के साथ जुड़ा हुआ है और हमें यह बात पता चली है कि दो नौकाओं में से एक बारबेरा (सोमालिया) और मोखा (यमन) के बीच से गुजर रही थी। उन्होंने कहा कि 8 सितंबर की दोपहर को नौकाएं हवाई बमबारी के निशाने पर आई। नौकाओं पर भारतीय चालक दल के 20 सदस्य थे, जिसमें से 13 जीवित हैं और सात लापता बताए जाते हैं।

उन्होंने कहा कि इन भारतीय नागरिकों की पहचान के बारे में अभी और कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है। प्रवक्ता ने कहा, दूतावास के अधिकारी स्थानीय अधिकारियों के साथ सतत सम्पर्क में हैं और आज वे नाव के मालिक से भी मिलेंगे, जिसके बाद और जानकारी मिल सकेगी। मीडिया में आई कुछ खबरों में वहां के निवासियों और मछुआरों के हवाले से कल कहा गया था कि यमन के होदेईदाह बंदरगाह पर ईधन तस्करों पर सउदी अरब नीत गठबंधन बलों के हवाई हमले में कम से कम 20 भारतीय नागरिक मारे गए थे। उनका दावा था कि बंदरगाह के पास इन हवाई हमलों के निशाने में दो नौकाएं आई।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उल्लेखनीय है कि यमन में भारत का कोई दूतावास नहीं है और वहां से नागरिकों को निकाले जाने के बाद अप्रैल में इसे बंद कर दिया गया है।