सरकार ने कहा, नेताजी से जुड़ीं दो फाइलें गायब हैं

सरकार ने कहा, नेताजी से जुड़ीं दो फाइलें गायब हैं

नई दिल्ली:

नेताजी सुभाष चंद्र बोस से जुड़ीं दो महत्वपूर्ण फाइलें गुम हो गई हैं। इनमें एक प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) से जुड़ी है। केंद्रीय गृह राज्यमंत्री किरण रिजिजू ने मंगलवार को लोकसभा में यह भी कहा कि इस साल के अंत तक जापान नेताजी से जुड़ी दो फाइलें गोपनीय सूची से बाहर करने पर सहमत हुआ है।

नेताजी की अस्थियां लाने के प्रस्ताव से जुड़ी है फाइल
प्रश्नकाल के दौरान रिजिजू ने कहा, यद्यपि इसके लिए प्रयास किए जा रहे हैं, लेकिन गृह मंत्रालय से भी एक फाइल फिलहाल गुम है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री कार्यालय से जो फाइल गुम है, वह टोक्यो से नेताजी की अस्थियां लाने और लाल किले पर उनके सम्मान में एक राष्ट्रीय स्मारक के निर्माण प्रस्ताव से जुड़ी है।

जापान, रूस से फाइलें हासिल करने के प्रयास किए
सदस्यों के पूरक प्रश्नों का जवाब देते हुए मंत्री ने कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार ने रूस और जापान सहित विभिन्न देशों से नेताजी से जुड़े दस्तावेजों, फाइलें हासिल करने के प्रयास किए हैं। उन्होंने कहा कि जापान ने इस साल के अंत तक पांच में से दो फाइलों को गोपनीय की सूची से हटाने पर सहमति जताई है। रिजिजू ने यह भी कहा कि अन्य तीन फाइलों के बारे में जापान ने कोई भरोसा नहीं दिया है। राज्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने हर माह नेताजी से जुड़ी 25 फाइलें गोपनीय श्रेणी से बाहर करने का निर्णय लिया है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है)