कोरोना टीकाकरण के दूसरे दिन 6 राज्यों में 17000 से ज्यादा लोगों को लगाया गया टीका : स्वास्थ्य मंत्रालय

स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि दो दिनों में टीकाकरण के बाद समस्याओं (AEFI ) के कुल 447 मामले सामने आए. इनमें से सिर्फ़ 3 को हॉस्पिटल में एडमिट कराना पड़ा.

कोरोना टीकाकरण के दूसरे दिन 6 राज्यों में 17000 से ज्यादा लोगों को लगाया गया टीका : स्वास्थ्य मंत्रालय

Corona Vaccination : दूसरे दिन छह राज्यों में ही टीकाकरण कार्यक्रम चला

नई दिल्ली:

कोरोना टीकाकरण के दूसरे दिन 6 राज्यों में 17000 से ज्यादा लोगों को टीका लगाया गया है. कोविड टीकाकरण अभियान के दूसरे दिन स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को यह जानकारी दी. कुल 553 वैक्सीनेशन साइट पर टीकाकरण कार्यक्रम हुआ.अभी तक कुल 224301 लोगों को टीका लग चुका है. 

स्वास्थ्य मंत्रालय में एडिशनल सेक्रेटरी डॉ मनोहर अगनानी ने कहा कि हमने सभी राज्यों से यह निवेदन किया गया था कि वह हफ्ते में 4 दिन ही टीकाकरण का कार्यक्रम रखें. राज्यों ने इस बारे में प्रचार भी किया है. रविवार को टीकाकरण का कार्यक्रम सिर्फ 6 राज्य में हुआ. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि ज्यादातर राज्यों में 4 दिन टीकाकरण अभियान हो रहा है. कुछ में 5 दिन तो कुछ में 2 से 3 दिन भी हो रहा है. रविवार को आंध्र प्रदेश अरुणाचल कर्नाटक केरल मणिपुर और तमिलनाडु में टीकाकरण कार्यक्रम हुआ.

स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि टीकाकरण के बाद छोटी-मोटी घटनाएं, जैसे जहां पर टीका लगा है, वहां सूजन आना हल्का बुखार, शरीर में दर्द शामिल हैं. प्रोटोकॉल में पहले से ही निर्धारित है कि अगर कोई ऐसी स्थिति है तो तुरंत वैक्सीनेशन साइट पर ही इसके बारे में प्रबंधन किया जाए. अगर जरूरत है तो अस्पताल में तुरंत एडमिट कराया जाए ताकि आगे की देखभाल कराई जा सके. इस बारे में भी जांच की जाती है कि इसका संबंध टीकाकरण से है या नहीं.

स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि दो दिनों में टीकाकरण के बाद समस्याओं (AEFI ) के कुल 447 मामले सामने आए. इनमें से सिर्फ़ 3 को हॉस्पिटल में एडमिट कराना पड़ा. 3 में से एक व्यक्ति जो नॉर्दन रेलवे अस्पताल में भर्ती हुए थे, वह डिस्चार्ज हो चुके हैं. एक जो एम्स दिल्ली में भर्ती हुए थे वह डिस्चार्ज हो चुके हैं. एक जो एम्स ऋषिकेश में एडमिट हुए थे वह अभी भी भर्ती हैं. लेकिन ज़्यादातर घटनाएं मामूली औऱ उनमें बुखार, सिर दर्द और जी मिचलाने के मामले हैं.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com