रक्षा बंधन पर 'सुरक्षा बंधन' से 11 करोड़ परिवार जुड़े : पीएम मोदी

रक्षा बंधन पर 'सुरक्षा बंधन' से 11 करोड़ परिवार जुड़े : पीएम मोदी

पीएम नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि हाल ही में शुरू की गई 'सुरक्षा बंधन' योजना से 11 करोड़ परिवार जुड़ गए हैं। अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' में मोदी ने कहा, "अब तक 11 करोड़ परिवार सुरक्षा बंधन अभियान से जुड़ चुके हैं, जिसमें आधे सदस्य हमारी माताएं और बहनें हैं।" उन्होंने कहा, "मैं इसे एक शुभ संकेत मानता हूं। और रक्षा बंधन के अवसर पर माताओं तथा बहनों को बधाई देता हूं।"

रक्षा बंधन के अवसर पर बैंकों ने प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गई कई सामाजिक सुरक्षा योजनाओं पर खासा जोर दिया था, जिसमें सुरक्षा बंधन अभियान, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना और प्रधानमंत्री मुद्रा योजना शामिल है। सरकार ने अपनी सामाजिक सुरक्षा येाजनाओं के लिए इस महीने विशेष 'सुरक्षा बंधन' अभियान चलाया था।

सुरक्षा बंधन अभियान के तहत लोगों को अपने प्रियजनों के लिए सामाजिक सुरक्षा योजना उपहार के तौर पर देने के लिए प्रोत्साहित किया गया। इसके तहत वे बैंकों की शाखाओं में उपलब्ध विभिन्न मूल्यों वाले सुरक्षा उपहार चेक अपने प्रियजनों को भेज सकते हैं, जिससे भेजने वाला अपने प्रियजनों को उपहार के तौर पर किसी योजना में शामिल करता है।

उदाहरण के तौर पर 351 रुपये मूल्य के उपहार चेक से प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई) और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (पीएमएसबीवाई) के एक साल के प्रीमियम का भुगतान किया जा सकता है।

इस चेक से 342 रुपये का भुगतान होगा। चेक प्राप्त करने वाले जब इसे बैंक की शाखाओं में जमा करेंगे, तो इन दोनों योजना के एक साल के प्रीमियम (12 रुपये और 330 रुपये) का भुगतान चेक पावती के नाम से हो जाएगा। शेष नौ रुपये सेवा शुल्क के रूप में बैंक को देय होगा।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com