पीएम मोदी ने जापानी अखबार को दिये इंटरव्‍यू में कहा- भारत विवादों के शांतिपूर्ण समाधान का पक्षधर

पीएम मोदी ने इंटरव्‍यू के दौरान एक सवाल के जवाब में कहा कि भारत विवादों को सुलझाने और आवश्यक वस्तुओं की बढ़ती कीमतों से प्रभावित लोगों की भलाई को प्राथमिकता देने के लिए बातचीत और कूटनीति की वकालत करता है.

पीएम मोदी ने जापानी अखबार को दिये इंटरव्‍यू में कहा- भारत विवादों के शांतिपूर्ण समाधान का पक्षधर

पीएम मोदी ने कहा कि जी7 और जी20 शिखर सम्मेलन वैश्विक सहयोग के लिए महत्वपूर्ण मंच

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी7 समूह के वार्षिक शिखर सम्मेलन और चतुष्पक्षीय सुरक्षा संवाद (क्वाड) समूह के शीर्ष नेताओं की बैठक में भाग लेने के लिए शुक्रवार को यहां पहुंचे. यहां जापानी अखबार योमिउरी शिंबुन को दिए इंटरव्‍यू में में पीएम मोदी ने कई अंतरराष्‍ट्रीय मुद्दों पर खुलकर अपनी बात रखी. उन्‍होंने  जी7 और जी20 के बीच सहयोग के महत्‍व को रेखांकित किया. साथ ही इस दौरान पीएम मोदी ने विकासशील और उभरते देशों सहित 'ग्लोबल साउथ' की चुनौतियों को हल करने में अंतर्राष्ट्रीय समुदाय का नेतृत्व करने की अपनी प्रतिबद्धता पर जोर दिया. यूक्रेन और रूस के बीच जारी जंग पर भी भारत का पक्ष रखा. पीएम मोदी ने खाद्य और ऊर्जा आपूर्ति श्रृंखलाओं में व्यवधान पैदा करने वाले भू-राजनीतिक तनावों पर ध्यान दिया, विकासशील देशों की मुख्य चिंताओं को लगातार दूर करने के लिए जापान और समान विचारधारा वाले देशों के साथ सहयोग की आवश्यकता पर भी बल दिया.

भारत परमाणु अप्रसार संधि का पक्षकार नहीं है और माना जाता है कि उसके पास स्वतंत्र रूप से परमाणु हथियार हैं, लेकिन मोदी ने स्पष्ट रूप से कहा कि सामूहिक विनाश के हथियारों का उपयोग बिल्कुल अस्वीकार्य है. उन्होंने परमाणु हथियारों के बिना दुनिया की दिशा में सभी देशों के साथ काम करने की इच्छा व्यक्त की.

मौजूदा अंतर्राष्‍ट्रीय स्थिति में जी20 के अध्‍यक्ष के रूप में जी7 शिखर सम्‍मेलन में आपकी भागीदारी का क्‍या महत्‍व है?
पीएम मोदी ने कहा कि जी7 और जी20 शिखर सम्मेलन वैश्विक सहयोग के लिए महत्वपूर्ण मंच हैं. जी20 के अध्यक्ष के रूप में, मैं हिरोशिमा में जी7 शिखर सम्मेलन में वैश्विक दक्षिण के दृष्टिकोण और प्राथमिकताओं का प्रतिनिधित्व करूंगा. जलवायु परिवर्तन, आपूर्ति श्रृंखला व्यवधान, आर्थिक सुधार, ऊर्जा अस्थिरता, स्वास्थ्य सेवा, खाद्य सुरक्षा और शांति और सुरक्षा जैसी वैश्विक चुनौतियों से निपटने के लिए जी7 और जी20 के बीच सहयोग को मजबूत करना महत्वपूर्ण है. भारत और जापान के बीच विशेष सामरिक और वैश्विक साझेदारी हमारे संयुक्त प्रयासों के लिए एक मजबूत आधार प्रदान करती है और इन मुद्दों पर वैश्विक सहयोग में योगदान देती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आप यूक्रेन पर रूस के आक्रमण को कैसे देखते हैं, और भारत संयुक्त राष्ट्र प्रस्तावों पर मतदान से दूर रहने और रूस से तेल के आयात में वृद्धि के बारे में नकारात्मक प्रतिक्रियाओं को कैसे देखता है?
भारत विवादों को सुलझाने और आवश्यक वस्तुओं की बढ़ती कीमतों से प्रभावित लोगों की भलाई को प्राथमिकता देने के लिए बातचीत और कूटनीति की वकालत करता है. भारत आक्रमण की निंदा करने के लिए संयुक्त राष्ट्र महासभा के प्रस्तावों से दूर रहा, लेकिन संयुक्त राष्ट्र चार्टर, अंतर्राष्ट्रीय कानून, संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता को बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध रहा है. भारत, यूक्रेन संकट के शांतिपूर्ण समाधान का समर्थन करता है और संयुक्त राष्ट्र और उसके बाहर रचनात्मक योगदान देने के लिए तैयार है.
 
ग्लोबल साउथ के एक प्रमुख नेता के रूप में, आप प्रमुख शक्तियों के बीच तीव्र प्रतिद्वंद्विता को कैसे देखते हैं, और वैश्विक शांति और स्थिरता प्राप्त करने के लिए भारत उनके साथ कैसे काम करेगा?
दुनिया को कोविड-19 महामारी, आपूर्ति श्रृंखलाओं में व्यवधान, आतंकवाद और जलवायु परिवर्तन जैसी चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है, जो विकासशील देशों को असमान रूप से प्रभावित कर रही हैं. भारत इन चिंताओं को दूर करने को प्राथमिकता देता है और जापान और अन्य भागीदारों के सहयोग से मानव-केंद्रित विकास पर जोर देता है. भारत का उद्देश्य विभिन्न आवाजों के बीच एक पुल के रूप में काम करना है. मानवता की भलाई के लिए साझा उद्देश्यों को प्राप्त करने पर केंद्रित रचनात्मक एजेंडे को बढ़ावा देना है.
 
भारत दक्षिण चीन सागर और पूर्वी चीन सागर में चीन के सैन्य विस्तार, अंतरराष्ट्रीय कानून और क्षेत्रीय अखंडता को बनाए रखने के लिए ताइवान जलसंधि में बढ़ते तनाव से कैसे निपटेगा?
भारत संप्रभुता, विवादों के शांतिपूर्ण समाधान और अंतरराष्ट्रीय कानून के पालन का सम्मान करता है. भारत अंतर्राष्ट्रीय कानून के आधार पर समुद्री विवादों के शांतिपूर्ण समाधान को बढ़ावा देते हुए अपनी संप्रभुता और अखंडता की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है. भारत ने अपने दृष्टिकोण का प्रदर्शन करते हुए बांग्लादेश के साथ भूमि और समुद्री सीमाओं को सफलतापूर्वक सुलझा लिया है.