विज्ञापन
Story ProgressBack

जीका वायरस आमतौर पर डेंगू बुखार जैसा ही है- एक्सपर्ट

Zika Virus: जीका वायरस रोग मच्छर जनित एक रोग है, जो एडीज मच्छरों द्वारा फैलता है. यह मच्छर डेंगू, चिकनगुनिया और पीला बुखार भी फैलाता है.

Read Time: 3 mins
जीका वायरस आमतौर पर डेंगू बुखार जैसा ही है- एक्सपर्ट
Zika Virus: जीका वायरस रोग मच्छर जनित एक रोग है.

डेंगू के साथ जीका वायरस का खतरा महाराष्ट्र के पुणे में हाल ही में जीका वायरस से पांच लोगों की मौत के मामले में स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने कहा कि इसके कोई लक्षण नहीं है, यह डेंगू बुखार जैसा ही हो सकता है. जीका वायरस रोग मच्छर जनित एक रोग है, जो एडीज मच्छरों द्वारा फैलता है. यह मच्छर डेंगू, चिकनगुनिया और पीला बुखार भी फैलाता है. यह आमतौर पर दिन में काटता है. इसे आमतौर पर वयस्कों में कम गंभीरता वाली बीमारी माना जाता है. इसके इलाज के लिए किसी विशेष उपचार की आवश्यकता नहीं होती.

जीका वायरस के लक्षण-Symptoms Of Zika Virus:

  • हल्का बुखार
  • चकत्ते
  • सिरदर्द
  • मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द
  • पलक के नीचे सूजन

पुणे के मणिपाल अस्पताल में कंसल्टेंट इंटरनल मेडिसिन डॉ. सुरुचि मांडरेकर ने आईएएनएस को बताया, "लगभग 80 प्रतिशत मामलों में लक्षण नहीं दिखाई देते." डॉक्टर ने कहा, दूसरी ओर इसमें डेंगू बुखार जैसे लक्षण दिखाई देते है. इसमें बुखार, लाल आंखें, जोड़ों में दर्द, सिरदर्द और एलर्जी शामिल हो सकती हैं.

ये भी पढ़ें- Sore Throat Remedies: गले की खराश से पाना चाहते हैं जल्दी राहत तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

पुणे के डीपीयू सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में आपातकालीन विभाग के सलाहकार और प्रभारी डॉ. दिग्विजय अडके ने कहा, "डेंगू की तरह ही जीका वायरस के मामलों में वृद्धि के लिए मुख्य रूप से कई कारक जिम्मेदार हैं. इनमें मौसम में अचानक बदलाव, नालियों का जाम होना, आसपास पानी जमा होना आदि  शामिल हैं.''

इस बीच डॉ. सुरुचि ने बताया कि जीका वायरस का संक्रमण गर्भावस्था के दौरान चिंता का विषय है. क्योंकि यह कुछ शिशुओं में माइक्रोसेफेली और अन्य मस्तिष्क विकृतियों का कारण बन सकता है. वयस्कों में इसे गिलियन-बैरे सिंड्रोम (जीबीएस) से जोड़ा गया है और यह मानव श्वान कोशिकाओं को प्रभावित करने के लिए जाना जाता है.

डॉ. सुरुचि ने कहा, "इसमें मच्छरों की रोकथाम करना बेहद जरूरी है. हालांकि अभी तक इसका कोई टीका नहीं है, लेकिन डॉक्टरों ने मच्छरों से बचने के लिए मच्छरों को दूर रखने, शरीर के अधिकांश हिस्से को कपड़ों से ढकने, मच्छरदानी लगाने और जहां मच्छर पनपते हैं, वहां पानी जमा होने से बचने जैसे उपायों की सलाह दी है.''

डॉ. दिग्विजय ने आईएएनएस से कहा, "हाथों को नियमित रूप से धोने के साथ अच्छा भोजन लें. अपने दैनिक आहार में पोषक तत्वों से भरपूर फल और सब्जियों को शामिल करने से आपकी इम्यूनिटी मजबूत होती है. इससे वेक्टर जनित बीमारियों से लड़ने में मदद मिलेगी."

क्या है Gut Health, पाचन को कैसे बनाएं मजबूत, क्यों जरूरी हैं Probiotics| Tips to Improve Gut Health

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Sore Throat Remedies: गले की खराश से पाना चाहते हैं जल्दी राहत तो अपनाएं ये घरेलू उपाय
जीका वायरस आमतौर पर डेंगू बुखार जैसा ही है- एक्सपर्ट
अति बढ़ गया है शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल, तो कुछ दिनों तक करें सिर्फ ये काम, कोलेस्ट्रॉल पिघलकर खुल जाएंगी सारी नसें
Next Article
अति बढ़ गया है शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल, तो कुछ दिनों तक करें सिर्फ ये काम, कोलेस्ट्रॉल पिघलकर खुल जाएंगी सारी नसें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;