Worst Food For Liver: लीवर को रखना है हेल्दी तो आज से ही डाइट से बाहर करें ये चीजें

Food To Avoid Liver Problems: लीवर हमारे शरीर का सबसे जरूर अंग है. लीवर हमारे शरीर के लिए क्या काम करता है ये सबको पता है. लीवर को मजबूत बनाने के तरीके कई हैं. लीवर को हेल्दी रखने के लिए हेल्दी डाइट अहम भूमिका निभाती है.

Worst Food For Liver: लीवर को रखना है हेल्दी तो आज से ही डाइट से बाहर करें ये चीजें

Worst Food For Liver: लीवर पर हमारे खानपान का सबसे ज्यादा असर पड़ता है.

Food To Avoid Liver Problems: लीवर हमारे शरीर का सबसे जरूर अंग है. लीवर हमारे शरीर के लिए क्या काम करता है ये सबको पता है. लीवर को मजबूत बनाने के तरीके कई हैं. लीवर को हेल्दी रखने के लिए हेल्दी डाइट अहम भूमिका निभाती है. लीवर पर हमारे खानपान का सबसे ज्यादा असर पड़ता है. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि कुछ चीजें ऐसी भी हैं जिनके सेवन से लीवर को नुकसान पहुंच सकता है. तो अगर आप भी अपने लीवर को हेल्दी रखना चाहते हैं तो इन चीजों से दूरी बना कर रखें.

लीवर को खराब कर सकती हैं खाने की ये चीजें- Here Are The 4 Worst Food For Liver:

1. शक्कर-

शक्कर हर घर में इस्तेमाल होने वाली चीजों में से एक है. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि शक्कर का ज्यादा इस्तेमाल वजन बढ़ाने के साथ-साथ लीवर को भी नुकसान पहुंचा सकती है. 

Tips For Bad Breath: मुंह की बदबू की समस्या से हैं परेशान तो अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय

te9btj1g

2. मैदा-

मैदा को सेहत के लिए हानिकारक माना जाता है. इससे सेवन से मोटापा, पाचन जैसी समस्याएं देखने को मिलती हैं. ब्रेड, पिज्ज़ा जैसी मैदा से बनी चीजों का सेवन करने से लीवर को हानि पहुंच सकती है. 

Besan Ka Sheera: ठंड के मौसम में सर्दी-जुकाम से छुटकारा दिलाने में मददगार है ये पंजाबी डिश

3. शराब-

शराब लीवर को पुरी तरह से डैमेज कर सकती है. शराब का अधिक सेवन करने से लीवर सिरोसिस की समस्या हो सकती है, जिससे खून की उल्टी, पीलिया जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

4. फ्रेंच फ्राइज-

हममें से ज्यादातर लोगों को फ्रेंच फ्राइज खाना पसंद होता है. लेकिन फ्रेंच फ्राइज का सेवन करने से पहले हमेशा सोचें क्योंकि, यह स्वाद में अच्छा हो सकता है लेकिन आपके स्वास्थ्य और लीवर के लिए हानिकारक हो सकता है. 

Damage Kidney Symptoms: कैसे पता करें कि आपकी किडनी खराब होने वाली हैं? चेतावनी के रूप में मिल सकते हैं ये 7 संकेत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.