World Oceans Day 2023: पेड़ों से नहीं समंदर से मिलता है धरती का 70 से 80 फीसदी ऑक्सीजन, जानिए कितना अहम है समुंदर का खारा पानी...

World Oceans Day 2023: हमारे जीवन में महासागरों का बहुत महत्व है. ये ऑक्सीजन और बारिश प्रदान करने के साथ साथ पर्यावरण संतुलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है.

World Oceans Day 2023: पेड़ों से नहीं समंदर से मिलता है धरती का 70 से 80 फीसदी ऑक्सीजन, जानिए कितना अहम है समुंदर का खारा पानी...

महासागर दिवस (Oceans Day) पर जानें इनसे जुड़ी दिलचस्प बातें.

Oceans Day: पृथ्वी पर जीवन में महासागरों की भूमिका के प्रति लोगों में अवेयरनेस बढ़ाने के लिए दुनिया भर में 8 जून को वर्ल्ड ओशन डे (World Oceans Day) यानी विश्व महासागर दिवस मनाया जाता है. हमारे जीवन में महासागरों का बहुत महत्व (Importance of Oceans) है. महासागरों को धरती का लंग्स कहा जाता है. ये ऑक्सीजन और बारिश प्रदान करने के साथ साथ पर्यावरण संतुलन में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है.

महासागरों के बिना पृथ्वी पर जीवन असंभव है. वर्ष 1992 में रियो डी जेनेरियो में हुए अर्थ समिट में वर्ल्ड ओशन डे मनाने का प्रस्ताव रखा गया था. यूएनओ की महासभा में वर्ष 2008 में 8 जून को वर्ल्ड ओशन डे के रूप में मनाए जाने की आधिकारिक घोषणा की गई. आइए जानते हैं सागरों के बारे में कुछ दिलचस्प तथ्य -

महासागरों से जुड़े कुछ दिलचस्प तथ्य (Some interesting facts related to oceans​)


1. महासागरों के कारण धरती का रंग नीला : पृथ्वी के तीन चौथाई भाग पर पानी है, इतना ज्यादा पानी होने के कारण ही धरती का रंग नीला दिखाई पड़ता है. इस पानी का बड़ा हिस्सा महासागरों का है. इसके अलावा सागर, नदियां और झीलें भी पानी के प्रमुख स्रोत हैं.

2. नमकीन होता है महासागरों का पानी : महासागरों का पानी खारा या नमकीन होता है. नदियां के अपने साथ विभिन्न प्रकार के खनिज को बहाकर लाती हैं और महासागरों में मिलाती हैं इससे महासागरों का पानी खारा होता है.

3. सबसे ज्यादा हैं अक्वाटिक जीव : पृथ्वी का काफी ज्यादा हिस्सा पानी में डूबा रहता है. यही कारण है की पृथ्वी पर पाए जाने वाले जीवों में 94 परसेंट महासागरों में मिलते हैं.

International Day of Yoga 2023: Yoga Asanas to Improve Bone Health : मजबूत हड्डियों के लिए योगासन

4. सबसे लंबी पर्वत श्रृंखला : पृथ्वी की सबसे लंबी पर्वत श्रृंखलाएं द मिड ओशन रेंज पानी के नीचे हैं. द मिड ओशन रेंज 65 किमी में फैली हैं. यह पृथ्वी पर सबसे लंबी पर्वत श्रृंखला से कई गुणी ज्यादा बड़ी है.

5. ऑक्सीजन का सबसे बड़ा सोर्स : पृथ्वी पर ऑक्सीजन का सबसे बढ़ा सोर्स महासागर हैं. हमारे सांस लेने के लिए उपयोग में लाए जाने वाले ऑक्सीजन का 70 से 80 प्रतिशत ऑक्सीजन महासागरों में पाए जाने वाले जीवों से प्राप्त होता है.

6. इतना ज्यादा नमक : महासागरों में इतना नमक है कि अगर महासागर सूख जाएं तो पूरी धरती पर 500 फीट मोटी नमक की परत बिछाई जा सकती है.

Sehat ki Pathshala: Vitamin D: Benefits, Deficiency, Source, Dosage | Health Professional Fact Sheet

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com