World Milk Day 2023: ओट्स और दूध का बालों पर 5 तरह से इस्तेमाल करेंगे तो हमेशा के लिए डैंड्रफ की हो जाएगी छुट्टी

World Milk Day 2023: ओट्स और दूध दोनों आपके स्कैल्प पर डैंड्रफ के लक्षणों को कम करने वाले एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट के रूप में काम कर सकते हैं.

World Milk Day 2023: ओट्स और दूध का बालों पर 5 तरह से इस्तेमाल करेंगे तो हमेशा के लिए डैंड्रफ की हो जाएगी छुट्टी

World Milk Day 2023: अच्छे बालों के लिए डैंड्रफ खतरा पैदा करता है.

World Milk Day 2023: यह जरूरी नहीं है कि हेल्दी बाल हमेशा हेल्दी और नरिश स्कैल्प होने पर ही मिलेंगे. बालों में डैंड्रफ किसी के लिए भी बुरे सपने जैसा हो सकता है. डैंड्रफ बालों को खराब कर देता है और स्कैल्प भी रूखी हो जाती है. अच्छे बालों के लिए डैंड्रफ खतरा पैदा करता है. अध्ययनों से पता चलता है कि हर 5 में से एक व्यक्ति डैंड्रफ से पीड़ित है. डैंड्रफ ड्राई स्किन के कारण होता है, जो डर्मेटाइटिस का सबसे आम लक्षण है. बहुत सारे समाधान हैं जो इस समस्या से छुटकारा पाने दिलाने मदद कर सकते हैं. ऐसी ही एक चीज है हम सबकी रसोई में भी है जो बालों के लिए कमाल का फायदा दे सकती है. ओट्स और दूध दोनों ही आपकी स्कैल्प पर डैंड्रफ के लक्षणों को कम करने वाले एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट के रूप में काम करते हैं.

बालों पर ओट्स और दूध लगाने के फायदे | Benefits of Applying Oats And Milk On Hair

1. एक्सफोलिएशन

दूध में लैक्टिक एसिड, विटामिन ए, डी, ई और के और प्रोटीन होता है जो इसे हल्का एक्सफ़ोलीएटिंग और हाइड्रेटिंग एजेंट बनाता है. ठंडा दूध टोनर के रूप में काम कर सकता है, खासकर से ड्राई स्किन के लिए जो डैंड्रफ को दूर रखता है.

2. मॉइश्चराइज

ओट्स और दूध दोनों में हेल्दी फैट्स होते हैं जो स्कैल्प को क्रीमी टेक्सचर देते हैं. ओट्स में ओमेगा-6 फैटी एसिड होता है और दूध में अनसेचुरेटेड फैट होता है जो बालों में नमी बनाए रखते हैं. दूध में पॉलीसेकेराइड भी होते हैं जो बालों को मुलायम बनाते हैं और आपकी जड़ों और स्कैल्प को पोषण देने में मदद करते हैं.

दूध के बारे में कितना जानते हैं आप? ये रहे 5 रोचक फैक्ट जो आपको बिल्कुल पता नहीं होंगे

3. क्लीन रखता है

ओट्स भी बीटा ग्लूकन से भरे होते हैं जो एक फाइबर है. अपनी फाइबर प्रकृति के कारण ओट्स बेहतरीन स्क्रब के रूप में काम करता है, खासकर तब जब आपकी स्किन ऑयली हो. यह स्कैल्प पर डैड स्किन सेल्स से छुटकारा पाने में भी मदद करता है.

kn4gplo

4. डैंड्रफ को वापस आने से रोकता है

ओट्स में सैपोनिन्स नामक एक रसायन होता है जो स्कैल्प की पपड़ी और डेड स्किन, रूसी को दूर करता है. ओट्स के आटे और पानी के मिश्रण का उपयोग करें और कुछ मिनट के लिए इस मिश्रण से अपने स्कैल्प की मालिश करें.

5. स्कैल्प हेल्थ में सुधार

डैंड्रफ के इलाज के लिए डेयरी बेस्ड दही को सीधे स्कैल्प पर लगाया जा सकता है. दही न केवल नरम करने में मदद करता है बल्कि क्यूटिकल्स को भी मजबूत करता है, जिससे स्कैल्प हेल्थ में सुधार होता है.

सुबह 7 बजे से पहले कर लेने चाहिए ये 4 काम, आपकी पूरी जिंदगी का हो जाएगा कायाकल्प

दूध और ओट्स हेयर मास्क | Milk And Oats Hair Mask

दलिया - 2 बड़े चम्मच
दूध - 3-4 बड़े चम्मच
बादाम का तेल - 1 बड़ा चम्मच

तरीका:

  • एक बाउल में सभी सामग्री को मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें.
  • अपने बालों को कंघी करें और नम करें.
  • अच्छी तरह से मिश्रण को अपने स्कैल्प पर लगाएं और मास्क को 25-30 मिनट के लिए लगा रहने दें.
  • गर्म पानी से धो लें और अपने बालों को थपथपाकर सुखा लें.

How to Clean Your Vagina | प्राइवेट पार्ट की सफाई में लड़कियां करती हैं ये गलतियां, जानें सही तरीका

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.