World Kidney Day 2021: क्या क्रैनबेरी जूस और जैतून का तेल दिलाता है किडनी स्टोन से निजात? जानें पथरी से जुड़े आम मिथ्स

World Kidney Day 2021: किडनी की पथरी एक दर्दनाक स्थिति है. यहां किडनी की पथरी के बारे में कुछ मिथक हैं जिन पर आपको विश्वास करना बंद कर देना चाहिए.

World Kidney Day 2021: क्या क्रैनबेरी जूस और जैतून का तेल दिलाता है किडनी स्टोन से निजात? जानें पथरी से जुड़े आम मिथ्स

World Kidney Day 2021 का विषय 'किडनी की बीमारी के साथ अच्छी तरह से जीना' है।

खास बातें

  • हर साल 11 मार्च को विश्व किडनी दिवस मनाया जाता है.
  • किडनी की पथरी से गंभीर दर्द हो सकता है.
  • कुछ मामलों में गुर्दे की पथरी के इलाज के लिए सर्जरी की जाती है.

World Kidney Day 2021: किडनी की पथरी किडनी की आम बीमारियों में से एक है जो इन दिनों बहुत से लोगों को प्रभावित करती है. यह एक दर्दनाक स्थिति है जिसे प्रभावी ढंग से इलाज करने के लिए सर्जरी की जरूरत हो सकती है, लेकिन, बहुत से लोग किडनी की पथरी के बारे में अलग-अलग तथ्यों के बारे में नहीं जानते हैं. हालत के आसपास के कई मिथक उपचार और स्थिति के पर्याप्त निदान को प्रभावित कर सकते हैं. जैसा कि विश्व किडनी दिवस आज है, आइए हम इस अवसर का उपयोग किडनी की पथरी के आसपास के मिथकों को नष्ट करने के लिए करें और जागरूकता बढ़ाएं.

विश्व किडनी दिवस पर जानें किडनी को सुपरहेल्दी रखने वाले 5 फूड्स, हमेशा बेहतर करेगी काम

किडनी की पथरी के बारे में मिथक | Myths About Kidney Stones

एक किडनी की पथरी को एक ठोस पदार्थ के रूप में वर्णित किया जा सकता है जो कि कुछ पदार्थों के उच्च स्तर के कारण किसी की किडनी में बनता है. मूत्र पथ से गुजरने पर आपको कष्टदायी दर्द का सामना करना पड़ सकता है. आप मतली, उल्टी, पेशाब में खून, लू लगने के दर्द और पेशाब को ठीक से पास न कर पाने जैसे लक्षण महसूस कर सकते हैं.

लेकिन, अक्सर लोग उन अफवाहों में उलझ जाते हैं जिनका कोई सिरपैर नहीं होता है. इस प्रकार, मिथकों से तथ्यों को अलग करना और स्वस्थ जीवन जीना आवश्यक है क्योंकि बिना इलाज के किडनी की पथरी से क्रोनिक किडनी रोग (सीकेडी) या यहां तक कि गुर्दे की विफलता भी हो सकती है जिसमें डायलिसिस या किडनी ट्रांसप्लांट की जरूरत होगी.

ये 5 कारक बनाते हैं आपको किडनी रोगों का मरीज, जानें खुद कैसे कर सकते हैं बचाव

मिथक 1: एक बार इलाज के बाद किडनी स्टोन नहीं होता है

यह बिल्कुल भी सच नहीं है. अगर आप एक बार किडनी स्टोन की समस्या का सामना करते हैं, तो बाद के जीवन में इसकी पुनरावृत्ति की संभावना अधिक होती है. पथरी की घटना वंशानुगत भी हो सकती है और इसलिए परिवार में चलती है. तो, अपने किडनी स्टोन की पुनरावृत्ति की संभावना को कम करने के लिए, आपको पर्याप्त पानी पीना होगा, इष्टतम वजन बनाए रखना होगा और ऐसे आहार का विकल्प चुनना होगा जो सोडियम और प्रोटीन में कम हो.

मिथक 2: किडनी स्टोन से छुटकारा पाने के लिए व्यक्ति को क्रैनबेरी का जूस पीना चाहिए

अगर किसी को यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन (UTI) हो तो क्रैनबेरी जूस पीने से मदद मिल सकती है. यह शरीर से अधिक तरल पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है और संक्रमण को रोक सकता है, लेकिन, किडनी की पथरी से निपटने के लिए क्रैनबेरी जूस पीना उचित नहीं है क्योंकि इससे मामला बिगड़ सकता है. आप यह जानकर चौंक जाएंगे कि क्रैनबेरी के रस में अधिक मात्रा में ऑक्सलेट होता है जो किडनी की पथरी को आमंत्रित करता है. क्रैनबेरी जूस न कहें इसके बजाय आपको ढेर सारा पानी पीना चाहिए.

Foods To Avoid Kidney Disease: किडनी रोगियों की परेशानी बढ़ाते हैं ये 7 फूड्स, आज से ही खाना बंद कर दें!

1v9b9r58World Kidney Day: विशेषज्ञ कहते हैं कि क्रैनबेरी जूस पीने से किडनी की पथरी का इलाज नहीं हो सकता है

मिथक 3: किडनी स्टोन को निकालने के लिए जैतून के तेल का विकल्प चुनना चाहिए

बहुत से लोग मानते हैं कि बिना दर्द के गुर्दे की पथरी को पारित करने में जैतून का तेल पीना फायदेमंद हो सकता है. यह बिल्कुल भी सच नहीं है. जैतून का तेल सिर्फ एक चिकनाई है, जो पेट में जाता है. किडनी की पथरी से निपटने या रोकने में जैतून के तेल की भूमिका के बारे में कोई ठोस सबूत नहीं है.

एसिडिटी और अपच के लिए संजीवनी बूटी है मुलेठी, जानें सेवन करने का सही तरीका

मिथक 4: दूध में कैल्शियम होने से किडनी स्टोन की समस्या का सामना करना पड़ सकता है

दूध और दूध से बने प्रोडक्ट का सेवन और आहार में कैल्शियम की सही मात्रा प्राप्त करना वास्तव में उचित है. आहार में कैल्शियम ऑक्सालेट के साथ संयोजित होता है और इस उत्पाद को मल के बिना बाहर निकाल दिया जाता है. अगर आहार में कैल्शियम की कमी होती है, तो अधिक आहार ऑक्सीलेट शरीर में अवशोषित हो जाता है और उच्च सांद्रता में किडनी तक पहुंच जाता है. दर्दनाक किडनी स्टोन बनाने के लिए कैल्शियम की तुलना में ऑक्सालेट बहुत अधिक कुख्यात है. वास्तव में, कैल्शियम नहीं लेने से आपको गुर्दे की पथरी होने का खतरा हो सकता है. एक गिलास दूध या कैल्शियम युक्त अन्य खाद्य पदार्थ खाने से कोई नुकसान नहीं होता है, लेकिन, इसे सही मात्रा में सेवन करें.

मिथक 5: किडनी की पथरी का दर्द पेट में दर्द जैसा होता है

दर्द सुस्त पेट दर्द की तरह बिल्कुल नहीं है. दर्द असहनीय हो सकता है जब पत्थर एक मूत्र पथ के माध्यम से आगे बढ़ता है.

(डॉ. एस के पाल, अपोलो स्पेक्ट्रा, नेहरू एन्क्लेव दिल्ली में एक यूरोलॉजिस्ट हैं)

अस्वीकर: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करती है और एनडीटीवी उसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

अमरूद की चाय के साथ ये 5 चीजें छुड़ा सकती हैं स्मोकिंग की लत, आज से ही करें इनका सेवन

पाइल्स का इलाज करने और बचाव के लिए कौन से फूड्स खाएं और किनसे करें परहेज? यहां हैं डाइट टिप्स

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पुरुष ओमेगा -3 फैटी एसिड के लिए कर रहे हैं फिश ऑयल का सेवन, तो पहले जान लें फायदे और नुकसान