World Heart Day 2022: क्या ब्लड टेस्ट से भी लगा सकते हैं हार्ट अटैक का पता, जानें बचने के उपाय और इस बीमारी के बारे में सब कुछ

World Heart Day: हार्ट अटैक के वार्निंग साइन की पहचान करना भी इस बीमारी का पता लगाने में मदद कर सकता है. यहां हार्ट अटैक के बारे में वह सब कुछ है जो आपको जानना चाहिए.

World Heart Day 2022: क्या ब्लड टेस्ट से भी लगा सकते हैं हार्ट अटैक का पता, जानें बचने के उपाय और इस बीमारी के बारे में सब कुछ

World Heart Day: हर साल 29 सितंबर को वर्ल्ड हार्ट डे मनाया जाता है.

खास बातें

  • हर साल 29 सितंबर को वर्ल्ड हार्ट डे मनाया जाता है.
  • बुजुर्गों में ही नहीं बल्कि युवाओं में भी हार्ट अटैक के मामले बढ़े
  • यहां हार्ट अटैक के बारे में वह सब कुछ है जो आपको जानना चाहिए.

World Heart Day 2022: हर साल 29 सितंबर को वर्ल्ड हार्ट डे मनाया जाता है. ये दिन दिल के रोगियों को जागरूक और दिल की बीमारियों के प्रति सचेत करने के लिए मनाया जाता है. हार्ट डिजीज (Heart Disease) के मामले लगातार बढ़ रहे हैं जिनमें हार्ट अटैक और हार्ट फेलियर शामिल हैं. न सिर्फ उम्र दराज लोगों में बल्कि युवाओं में भी हार्ट अटैक के मामलों में वृद्धि हुई है, लेकिन क्या हार्ट अटैक का शुरुआती संकेत (Early Sign Of Heart Attack) मिलता है या हार्ट अटैक की संभावना को जानने के लिए कोई ब्लड टेस्ट किया जाता है? हार्ट अटैक के वार्निंग साइन की पहचान करना भी इस बीमारी का पता लगाने में मदद कर सकता है. यहां हार्ट अटैक के बारे में वह सब कुछ है जो आपको जानना चाहिए.

Bone Cancer के इन वार्निंग साइन को लेकर रहें सचेत, ये 10 लक्षण दिखें तो हल्के में बिल्कुल न लें

कैसे पता लगाएं कि आपको हार्ट अटैक हो सकता है?

कार्डियो सी-रिएक्टिव प्रोटीन जिसे हाई सेंसिटिविटी सी-रिएक्टिव प्रोटीन (एचएस सीआरपी) के रूप में भी जाना जाता है ये एक ब्लड टेस्ट है, जिससे ये पता लगाया जाता है कि आपके शरीर में एचएस सीआरपी का लेवल कम है या ज्यादा. अगर एचएस सीआरपी का लेवल अधिक है, तो यह एक संकेतक या अलार्म है कि व्यक्ति को हृदय धमनियों में रुकावट, दिल का दौरा, सडन कार्डियक अरेस्ट, स्ट्रोक या धमनियों में रुकावट होने की अधिक संभावनाएं हैं. तो इससे ये साफ है कि हार्ट अटैक का पता ब्लड टेस्ट के जरिए भी लगाया जा सकता है.

डेली ब्रश करने के बाद भी आती है मुंह से बदबू, तो ये हो सकते हैं 5 कारण

हार्ट अटैक से बचने का उपाय | Ways To Prevent Heart Attack

40 साल से अधिक आयु के लोगों को अपना नियमित एनुअल चेकअप करवाना चाहिए जिसमें (किडनी, लीवर, शुगर और कोलेस्ट्रॉल) टेस्ट शामिल हैं. अगर व्यक्ति हृदय रोगों के लिए जोखिम की श्रेणी में आता है, जिसका अर्थ है कि अगर उनके पास हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, पुराने धूम्रपान का इतिहास, अत्यधिक शराब का सेवन या मोटापे का पारिवारिक इतिहास है और अगर व्यक्ति में हृदय रोग के लक्षण हैं जैसे सीने में दर्द या बेचैनी और सांस फूलना आदि, उन्हें 40 साल की उम्र से पहले ही इन टेस्ट के लिए जाना चाहिए.

ipbu0t1

हार्ट को हेल्दी कैसे बनाए रखें? | How To Keep Heart Healthy?

हार्ट हेल्दी लाइफस्टाइल को भी सूजन को कम करने के लिए दिखाया गया है. इसमें धूम्रपान और तंबाकू के जोखिम से पूरी तरह बचना शामिल है: हाई फाइबर सामग्री के साथ ज्यादातर अनप्रोसेस्ड फूड के साथ एक हेल्दी डाइट, हेल्दी बॉडी वेट और नियमित शारीरिक व्यायाम करें.

मुंह में ये 7 बदलाव दिखें तो समझ जाएं ओरल कैंसर का है संकेत, चेतावनी को नजरअंदाज न करें

हार्ट अटैक के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न | Frequently Asked Questions About Heart Attack

1) हार्ट अटैक के लक्षण क्या हैं?

हार्ट अटैक के कुछ सामान्य लक्षणों में सीने में दर्द, कमजोरी महसूस होना, सांस फूलना और एक या दोनों हाथों और कंधों में दर्द या बेचैनी शामिल हैं.

2) हार्ट अटैक का मुख्य कारण क्या है?

कोरोनरी हृदय रोग हार्ट अटैक का प्रमुख कारण है. इस स्थिति में हृदय को रक्त की आपूर्ति करने वाली कोरोनरी धमनियां बंद हो जाती हैं और कोलेस्ट्रॉल जमा होने से संकरी हो जाती हैं.

Face Skin से झुर्रियों और दागों का सफाया करने के लिए कारगर 7 प्राकृतिक उपचार, Aging पर लगाएं लगाम

3) हार्ट अटैक का साइलेंट साइन क्या है?

साइलेंट हार्ट अटैक के लक्षणों में छाती में बेचैनी, जी मिचलाना, उल्टी और चक्कर आना शामिल हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com