विज्ञापन

क्या वाकई निरोध के इस्तेमाल से प्लेजर कम होता है? क्या है कंडोम के इस्तेमाल का सही तरीका, डॉक्टर से जानिए

World Contraception Day 2024: कई बार कंडोम को महज एड्स जैसी बीमारी से बचने का उपाय समझा जाता है. जबकि ये पूरा सच नहीं है. सेक्स एजुकेशन के दौरान सेफ सेक्स प्रैक्टिस के लिए कंडोम के इस्तेमाल को बहुत जरूरी सावधानी बताया जाता है.

क्या वाकई निरोध के इस्तेमाल से प्लेजर कम होता है? क्या है कंडोम के इस्तेमाल का सही तरीका, डॉक्टर से जानिए
डॉक्टर ने कंडोम के इस्तेमाल से यौन संबंधों के प्लेजर कम होने की बात को गलत करार दिया.

Correct Way To Use Condom: अनचाहे गर्भ और सेक्सुअली ट्रांसमिटेड डिजीज (एसटीडी) को रोकने के लिए शारीरिक संबंध बनाने के दौरान निरोध या कंडोम का इस्तेमाल करने को लेकर कई सालों से जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है. इसके बावजूद आमतौर पर इसे सरकार की ओर से जनसंख्या विस्फोट पर कंट्रोल की कवायद मान लिया जाता है. कई बार कंडोम को महज एड्स जैसी बीमारी से बचने का उपाय समझा जाता है. जबकि ये पूरा सच नहीं है.

यह भी पढ़ें: क्या होता है फीमेल सेक्सुअल डिसफंक्शन? जानिए यौन संबंध बनाने में क्यों खत्म होने लगती है महिलाओं की दिलचस्पी

क्या वाकई निरोध के इस्तेमाल से प्लेजर कम हो जाता है? (Does Condom Really Reduce Pleasure)

कंडोम को लेकर एक बड़ा मिथ यह भी प्रचलित है कि इसके इस्तेमाल से यौन संबंधों के दौरान मिलने वाला सुख यानी प्लेजर कम हो जाता है. सेक्सुअल हेल्थ एक्सपर्ट डॉक्टर निधि झा ने एनडीटीवी के साथ बातचीत के दौरान कंडोम के इस्तेमाल से यौन संबंधों के प्लेजर कम होने की बात को गलत करार दिया. उन्होंने कहा कि इस लॉजिक को मानने का कोई तुक नहीं है क्योंकि आधुनिक दौर में इन चीजों के निर्माण के क्षेत्र में भी कई क्रांतिकारी बदलाव आए हैं.

मार्केट में प्लेजर को कई गुना बढ़ाने का दावा करने वाले कंडोम का सच?

डॉक्टर निधि झा ने बताया कि आज के जमाने में शारीरिक संबंधों के प्लेजर को कई गुना बढ़ाने का दावा करने वाले कंडोम भी बाजार में आने लगे हैं. जागरूकता अभियान और तेजी से बढ़ती आधुनिकता की वजह से कंडोम का मार्केट भी काफी बड़ा हो गया है. इसलिए लोगों को कंडोम से प्लेजर कम होने की बात सुनने या मानने की जगह इस प्रीकॉशनरी प्रोडक्ट्स में से अपने लायक कुछ पसंद करने की जरूरत है. दोनों पार्टनर इस बारे में आपस में डिस्कस भी कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: क्या प्रेग्नेंसी के दौरान यौन संबंध बनाना सही है? डॉक्टर से जानिए क्या गर्भावस्था के बाद सच में बिगड़ जाता है महिलाओं का शरीर

कंडोम इस्तेमाल करने का सही तरीका (The Right Way To Use A Condom)

डॉक्टर निधि झा ने कहा कि शारीरिक संबंधों के दौरान कंडोम के इस्तेमाल करने और उसके लिए मनपसंद कंडोम चुन लेना ही काफी नहीं होता, बल्कि कंडोम के इस्तेमाल का सही तरीका जानना भी बेहद जरूरी है. अनचाहे गर्भ और एसटीडी को रोकने में कंडोम के सही इस्तेमाल की बड़ी भूमिका होती है. एसटीडी में एड्स तो सबसे डरावना संक्रमण है, साथ ही इसमें हेपेटाइटिस-बी और सी, अबॉर्शन और सर्वाइकल कैंसर का खतरा पैदा करने वाला ह्युमन पैपलोमा वायरस, निजेरिया, ग्लाइक्मेडिया, ट्राइकोमिटिस जैसी कई बीमारियां शामिल है.

कंडोम इस्तेमाल करने का सही तरीका जानने के लिए क्या करें?

डॉक्टर झा ने कहा कि एसटीडी से बचने के लिए सेफ सेक्स प्रैक्टिस की जरूरत है. इसके लिए न सिर्फ मोनोगैमी और हाइजीन को फॉलो करने बल्कि कंडोम के इस्तेमाल का सही तरीका जानने की भी काफी जरूरत है. डॉक्टर झा ने कहा कि हालांकि, कंडोम का सही और सुरक्षित इस्तेमाल का तरीका बेहद आसान है, लेकिन आप यह जानने और सीखने के लिए कंडोम के पैकेट में मिले प्रिंटेड पर्ची को देख सकते हैं. इंटरनेट की मदद ले सकते हैं. यूट्यूब पर सर्च कर सकते हैं. सरकारी और गैर सरकारी संस्थाओं के कैंपेन देख सकते हैं या फिर अपने डॉक्टर से भी इस बारे में पूछ सकते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
सिगरेट और बीड़ी में कौन है ज्यादा खतरनाक, Ashu Ghai Sir ने बोतल के साथ किया एक्‍सपेर‍िमेंट, देखें वायरल वीड‍ियो
क्या वाकई निरोध के इस्तेमाल से प्लेजर कम होता है? क्या है कंडोम के इस्तेमाल का सही तरीका, डॉक्टर से जानिए
UAE में शादी से पहले करवाना होगा आनुवंशिक परीक्षण, क्या है प्रीमैरिटल जेनेटिक टेस्टिंग, क्यों है बेहद जरूरी?
Next Article
UAE में शादी से पहले करवाना होगा आनुवंशिक परीक्षण, क्या है प्रीमैरिटल जेनेटिक टेस्टिंग, क्यों है बेहद जरूरी?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com