World Coconut Day 2020: सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है नारियल, जानें 10 गजब के स्वास्थ्य लाभ और इस दिन का इतिहास

Coconut Health Benefits: नारियल एक बहुमुखी फूड्स है. इसको हम कई तरीकों से इस्तेमाल करते हैं. आज का दिन खास है क्योंकि आज दुनियाभर में विश्व नारियल दिवस (World Coconut Day) मनाया जा रहा है. हर साल 2 सितंबर को वर्ल्ड कोकोनट डे मनाया जाता है. नारियल के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Coconut) कई हैं. यह न सिर्फ सेहत के लिए बल्कि स्किन के लिए भी फायदेमंद माना जाता है.

World Coconut Day 2020: सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है नारियल, जानें 10 गजब के स्वास्थ्य लाभ और इस दिन का इतिहास

World Coconut Day: विश्व नारियल दिवस का उद्देश्य नारियल की कृषि और उत्पादकता को बढ़ावा देना है

खास बातें

  • 2 सितंबर को हर साल विश्व नारियल दिवस मनाया जाता है.
  • नारियल के स्वास्थ्य लाभ कई हैं, यह कई समस्याओं को दूर कर सकता है.
  • नारियल हाइड्रेशन के साथ स्किन के लिए काफी फायदेमंद है.

World Coconut Day 2020: नारियल एक बहुमुखी फूड्स है. इसको हम कई तरीकों से इस्तेमाल करते हैं. आज का दिन खास है क्योंकि आज दुनियाभर में विश्व नारियल दिवस (World Coconut Day) मनाया जा रहा है. हर साल 2 सितंबर को वर्ल्ड कोकोनट डे मनाया जाता है. नारियल की उपयोगिता को इसी बात से समझा जा सकता है कि सुखा नारियल कई सारे व्यंजन बनाने के काम आता है वहीं कच्चे नारियल से नारियल पानी (Coconut Water) पीने के अलावा कई चीजों में इस्तेमाल किया जाता है. विश्व नारियल डे को मनाने का उद्देश्य (Why Celebrating World Coconut Day) नारियल की कृषि और उत्पादकता को बढ़ावा देना है. इसलिए जागरुकता के प्रतीक के रूप में विश्व नारियल दिवस की थीम (World Coconut Day Theme) भी रखी जाती है. अगर आप टेस्टी थाई करी, चटनी बनाना चाहते हैं तो नारियल के बिना उसे लजीज बनाने की बात सोच भी नहीं सकते. नारियल के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Coconut) कई हैं.

यह न सिर्फ सेहत के लिए बल्कि स्किन (Coconut Skin Benefits) के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. इसके साथ ही नारियल पानी ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) के लिए भी असरदार हो सकता है. क्या आप जानते हैं कि नारियल पानी गर्मी के दिनों में आपको न सिर्फ तेज धूप की लू से बचाता है बल्कि मच्छरों के काटने पर भी इसका पानी आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. यहां जानें नारियल के 10 कमाल के फायदे और इस दिन का इतिहास...

नारियल के स्वास्थ्य और पोषण लाभ | Coconut Health And Nutritional Benefits

1. हड्डियों के लिए फायदेमंद: नारियल में मैंगनीज काफी मात्रा में होता है इसके साथ ही इसमें कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन भी होता है जो हड्डियों के स्वास्थ्य और मेटाबॉलिज्म और कोलेस्ट्रॉल के लिए जरूरी है.

e8oo2tioWorld Coconut Day 2020: नारियल का दूध पीने से हड्डियों को मजबूत बनाया जा सकता है

2. ग्लोइंग स्किन के लिए: नारियल का दूध और तेल स्वास्थ्य के साथ स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.

3. एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर: नारियल में आयरन और सेलेनियम भी पाया जाता है, जो लाल रक्त कोशिकाओं की रक्षा के लिए एक महत्वपूर्ण एंटीऑक्सिडेंट की तरह काम करता है.

4. कोलेस्ट्रॉल में लाभदायक: अध्ययनों में पाया गया है कि नारियल खाने से कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार हो सकता है और पेट की चर्बी कम करने में मदद मिल सकती है. जो लोग अक्सर नारियल का मांस खाते हैं उनमें हृदय रोग की दर कम हो सकती है.

5. कोशिकाओं क्षति रोकता है: नारियल में फेनोलिक यौगिक होते हैं, ये एंटीऑक्सिडेंट कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव क्षति से बचाने में मदद कर सकते हैं.

6. हाई ब्लड प्रेशर में फायदेमंद: हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान लोगों को अपनी डाइट में नारियल पानी जरूर शामिल करना चाहिए. नारियल पानी में मौजूद विटामिन-सी, मैग्नीशियम और पोटैशियम की वजह से व्यक्ति का ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं.

0gq8p4joWorld Coconut Day 2020: नारिलस का सेवन कर हाई ब्लड प्रेशर को मैनेज करने में मदद मिल सकती है

7. हाइड्रेशन में असरदार: रोजाना नारियल पानी पीने से शरीर हाइड्रेट रहता है और साथ ही शरीर में ग्लुकोज का स्तर भी नॉर्मल रहता है. हाइड्रेट रहने के लिए रोजाना एक नारियल पानी पिएं.

8. मजबूत बनाए इम्यून सिस्टम: नारियल पानी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स, अमीनो-एसिड, एंजाइम्स, बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन और  विटामिन-सी इम्यून सिस्टम को हेल्दी बनाने में मदद कर सकते हैं.

9. वजन कम करने में फायदेमंद: वजन कम करने की इच्छा रखने वाले लोगों को अपनी डाइट में नारियल पानी जरूर शामिल करना चाहिए. नारियल पानी में कैलोरी कम होती हैं और यह आपकी क्रेविंग को कंट्रोल कर सकता है.

10. स्किन को रखता है हेल्दी: नारियल पानी न सिर्फ सेहत के लिए, बल्कि त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए भी फेमस है. जो लोग चेहरे पर मुंहासों की समस्या से परेशान रहते हैं, उन्हें रातभर चेहरे पर नारियल पानी लगाकर सुबह चेहरा धोना चाहिए. इससे स्किन की कई समस्याएं दूर हो सकती हैं. 

विश्व नारियल दिवस का इतिहास | History Of World Coconut Day

विश्व नारियल दिवस का पहला उत्सव वर्ष 2009 में हुआ था. एपीसीसी या एशियाई और प्रशांत नारियल समुदाय द्वारा बड़े उत्साह के साथ इस दिन को मनाने की एक वार्षिक घटना है. एशियाई और प्रशांत नारियल समुदाय का सेवारत मुख्यालय अब इंडोनेशिया के जकार्ता में है. पिछले साल की थीम "नारियल वेलनेस के लिए" थी. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.