विज्ञापन

World Brain Day: कम सोने और अच्छी नींद न लेने से होते हैं दिमाग, हार्ट और फेफड़ों के रोग, डॉक्टर्स ने बताया...

World Brain Day: विश्व ब्रेन डे दिवस पर हेल्थ एक्सपर्ट ने सलाह दी है कि लोगों को नींद को कभी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए और रात को अच्छी नींद लेने के बजाय इंटरनेट पर समय बर्बाद करना कभी भी अच्छा नहीं है.

World Brain Day: कम सोने और अच्छी नींद न लेने से होते हैं दिमाग, हार्ट और फेफड़ों के रोग, डॉक्टर्स ने बताया...
World Brain Day: रोज सात घंटे की नींद बहुत जरूरी है.

World Brain Day 2024: ब्रेन को बेहतर ढंग से काम करने में मदद करने के लिए सात घंटे की नींद की सलाह देते हुए उन्होंने चेतावनी दी कि नींद की कमी से ब्रेन रिलिटेड समस्याएं हो सकती हैं. नींद के महत्व और इसकी कमी के कारण ब्रेन पर पड़ने वाले प्रतिकूल प्रभाव के बारे में बताते हुए कामिनेनी हॉस्पिटल्स के कंसल्टिंग न्यूरोसर्जरी डॉ. एस रमेश ने कहा, "नींद किसी व्यक्ति की डेली रूटीन में सबसे जरूरी कॉम्पोनेंट में से एक है. नींद ब्रेन से संबंधित कई कार्यों के लिए जरूरी है जैसे न्यूरॉन्स/नर्व्स सेल्स के बीच कम्युनिकेशन.

यह भी पढ़ें: दिमाग को नुकसान पहुंचाती हैं हमारी ये 5 आदतें, भूलने लगते हैं चीजें और याद्दाश्त पर पड़ता है असर

नींद ब्रेन हेल्थ के लिए कितनी जरूरी?

"लोगों को जागरूक किया जाना चाहिए कि उचित नींद के बिना, ब्रेन में नई यादें और नई प्रतिक्रिया प्रणाली बनाने के लिए जरूरी मार्ग प्रभावित होंगे."

"यह एक ज्ञात तथ्य है कि मस्तिष्क मानव शरीर और कार्यों और भावनाओं को नियंत्रित करता है. यह जानना जरूरी है कि नींद मानव शरीर के हर पहलू और हर अंग को प्रभावित करती है, खासकर से मस्तिष्क को.

"जबकि अच्छी नींद का सकारात्मक प्रभाव होगा, अनियमित नींद की आदतें ब्रेन, हार्ट और यहां तक ​​कि फेफड़ों जैसे लगभग हर प्रकार के टिश्यू और सिस्टम को प्रभावित कर सकती हैं. कई लोग मूड स्विंग की शिकायत करते हैं और इसका सीधा संबंध स्लिप क्वालिटी और ब्रेन पर इसके प्रभाव से है," डॉ. सीएच विजय, कंसल्टेंट न्यूरोलॉजिस्ट, किम्स आइकॉन हॉस्पिटल, विजाग ने कहा.

यह भी पढ़ें: क्या लड़कियों को पसंद होते हैं दाढ़ी वाले लड़के... क्या कहते हैं तथ्य, पुरुष क्यों रखते हैं दाढ़ी, क्या स्त्रियां हैं इसके पीछे वजह...

डॉ. ए रामपापा राव, अध्यक्ष, ट्रांजिशनल केयर ने कहा, "मैं समझता हूं कि हेल्दी ब्रेन के लिए सबसे बड़ा जोखिम अन्य एटिऑलॉजिकल कारकों के अलावा 'हाई ब्लड प्रेशर' है और यह अपने आप में लाइफस्टाइल में बदलाव और मुख्य रूप से युवा और मध्यम आयु वर्ग में डेली कम नींद लेना है .

“मैं सभी से अपील करता हूं कि वे हर रोज कम से कम सात घंटे की अच्छी नींद लेने पर ध्यान दें, चाहे वे किसी भी पेशे में लगे हों.

“हमारा दृढ़ विश्वास है कि हेल्दी ब्रेन और उसके बेहतर कामकाज को बनाए रखने में हेल्दी नींद की आदत सबसे जरूरी कारक है.”

हालांकि, वर्ल्ड फेडरेशन ऑफ न्यूरोलॉजी की स्थापना 22 जुलाई, 1957 को हुई थी, लेकिन 2013 में ही फेडरेशन की जन जागरूकता और वकालत समिति ने इसके स्थापना दिवस को विश्व मस्तिष्क दिवस के रूप में नामित करने का प्रस्ताव रखा.

यह भी पढ़ें: आपका बच्चा भी करता है सुबह उठने में नखरे, तो आज से ही आजमाएं ये ट्रिक, खुद उठने लगेगा अपने आप

वर्ष वर्ल्ड ब्रेन डे की थीम | World Brain Day Theme This Year

इस वर्ष वर्ल्ड ब्रेन डे की थीम ‘मस्तिष्क स्वास्थ्य और रोकथाम' है, जिसमें न्यूरोलॉजिकल रोगों का सक्रिय रूप से आकलन और समाधान करने का मिशन शामिल है.

यह दिवस मस्तिष्क संबंधी बीमारियों का शीघ्र पता लगाने और प्रभावी मैनेजमेंट के महत्व पर भी जोर देता है.

Monsoon में बीमारियों के संक्रमण से कैसे रहें सुरक्षित, बता रहे हैं हेल्थ एक्सपर्ट्स

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
क्या आप भी बहुत देर तक रहते हैं खड़े, तो जान लें इससे होने वाले नुकसान, शोध में हुआ खुलासा
World Brain Day: कम सोने और अच्छी नींद न लेने से होते हैं दिमाग, हार्ट और फेफड़ों के रोग, डॉक्टर्स ने बताया...
इन 5 लोगों को भूलकर भी नहीं खानी चाहिए मूंगफली, जानें क्या होते हैं गंभीर नुकसान, कहीं आप तो नहीं खाते?
Next Article
इन 5 लोगों को भूलकर भी नहीं खानी चाहिए मूंगफली, जानें क्या होते हैं गंभीर नुकसान, कहीं आप तो नहीं खाते?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com