World Blood Donor Day 2021: रक्तदान करने के 5 फायदे, जानें वर्ल्ड ब्लड डोनर डे की थीम, इतिहास और महत्व

World Blood Donor Day 2021: हर साल 14 जून को विश्व रक्तदान दिवस या विश्व रक्त दाता दिवस मनाया जाता है. रक्तदान बेहद जरूरी है. यह जीवन बचाने में सक्षम है.

World Blood Donor Day 2021: रक्तदान करने के 5 फायदे, जानें वर्ल्ड ब्लड डोनर डे की थीम, इतिहास और महत्व

World Blood Donor Day 2021: हर साल 14 जून को विश्व रक्तदान दिवस मनाया जाता है

खास बातें

  • हर साल 14 जून को विश्व रक्तदान दिवस मनाया जाता है.
  • आज के दिन रक्तदान के सुरक्षित तरीकों के बारे में जागरूकता पैदा की जाती है
  • वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन ने इस दिन की शुरुआत की थी.

World Blood Donor Day 2021: हर साल 14 जून को विश्व रक्तदान दिवस या विश्व रक्त दाता दिवस मनाया जाता है. रक्तदान बेहद जरूरी है. यह जीवन बचाने में सक्षम है. विशेष रूप से 2021 और 2021 के बीच इसकी आवश्यकता बढ़ गई. दुनिया में खून की जरूरत और इस जरूरत के मुताब‍िक खून उपलब्ध न होने यानी खून की कमी को पूरा करने के इरादे से वर्ल्ड ब्लड डोनर डे मनाया जाता है. दुनिया कोरोनवायरस से त्रस्त थी और हर कोई चिकित्सा सहायता के लिए हाथ-पांव मार रहा था, 2021 में हालात बदतर हो गए, खासकर भारत में. सोशल मीडिया ऑक्सीजन, हॉस्पिटल बेड्स और सबसे महत्वपूर्ण, प्लाज्मा दान के जरूरतों और मांगों से भर गया था. इस दौरान ब्लड की मांग भी बढ़ी है. आज के दिन रक्तदान के सुरक्षित तरीकों और उनके बारे में जागरूकता पैदा की जाती है. वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन ने इस दिन की शुरुआत की थी.

विश्व रक्त दाता दिवस की थीम | World Blood Donor Day Theme

इस साल इस वर्ल्ड ब्लड डोनर डे की थीम, 'खून दो और दुनिया को धड़काते रहो' यह इस संबंध में रक्तदाताओं के योगदान पर प्रकाश डालता है. उन्होंने जीवन बचाने के साथ-साथ एक मरीज के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. इस दिन बहुत से लोगों को ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित भी किया जाता है.

विश्व रक्त दाता दिवस का इतिहास (World Blood Donor Day History) 

14 जून को नोबल प्राइस विजेता कार्ल लैंडस्टेनर का जन्म हुआ था. यही वे साइंटिस्ट हैं, जिन्होंने ABO ब्लड ग्रुप सिस्टम खोजने का श्रेय मिला है. इस खोज के लिए ही कार्ल लैंडस्‍टाईन को सन 1930 में नोबल पुरस्कार से सम्मानित किया गया. ब्लड ग्रुप्स का पता लगाने वाले कार्ल लैंडस्टीनर के जन्मदिन के दिन ही विश्व रक्तदान दिवस मनाया जाता है.

blood donation world blood donor day 2017World Blood Donor Day: इस साल इस वर्ल्ड ब्लड डोनर डे की थीम, 'खून दो और दुनिया को हराते रहो' है

विश्व रक्त दाता दिवस का महत्व (World Blood Donor Day Importance)

कई देशों में, रक्त की कमी एक बड़ी समस्या है जिसका सामना उनकी सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवाओं को करना पड़ता है. रक्तदान ही यहां का मुख्य उपाय है. विशेष रूप से कोविड-19 के दौरान, प्लाज्मा और रक्त दान उन लोगों के लिए आशा की किरण रहा है जो घातक वायरस से पीड़ित थे. यह कई लोगों की जान बचाने में कामयाब रहा है.

रक्तदान करने के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of Donating Blood

1. वजन कम करना

समय पर रक्तदान करने से वजन कम करने में मदद मिलती है और स्वस्थ वयस्कों में फिटनेस में सुधार होता है. यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया के शोधकर्ताओं के अनुसार, एक पिंट रक्त यानी 450 मिली दान करने से आपके शरीर को लगभग 650 कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है, लेकिन इसे वजन घटाने की योजना के रूप में नहीं सोचा जाना चाहिए या प्रोत्साहित नहीं किया जाना चाहिए. किसी भी स्वास्थ्य समस्या से बचने के लिए रक्तदान करने से पहले डॉक्टर से सलाह लेना जरूरी है.

2. हेमोक्रोमैटोसिस को रोकता है

रक्त दान करने से जोखिम कम हो सकता है या हेमोक्रोमैटोसिस के विकास को रोका जा सकता है, एक ऐसी स्थिति जिसमें शरीर द्वारा आयरन का अधिक अवशोषण होता है. नियमित रक्तदान से आयरन की अधिकता कम हो सकती है, इसलिए यह हेमोक्रोमैटोसिस वाले लोगों के लिए फायदेमंद साबित होता है.

3. हृदय रोग के जोखिम को कम करें

नियमित रक्तदान आयरन के स्तर को नियंत्रित रखता है, जिससे हृदय रोग का खतरा कम होता है. शरीर में बड़ी मात्रा में आयरन का निर्माण ऑक्सीडेटिव क्षति का कारण बन सकता है जो उम्र बढ़ने, दिल के दौरे, स्ट्रोक आदि में तेजी लाने में एक प्रमुख कारण साबित हुआ है.

4. कम कैंसर का खतरा

शरीर में आयरन का उच्च स्तर कैंसर को आमंत्रण देता है. रक्तदान करके, आप हेल्दी आयरन के स्तर को बनाए रख सकते हैं, जिससे आपके कैंसर के विकास के जोखिम को कम किया जा सकता है.

5. नए रक्त कोशिका उत्पादन में वृद्धि होती है

रक्तदान नई रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को उत्तेजित करता है. ब्लड डोनेट करने के बाद नई रक्त कोशिकाओं का उत्पादन होता है और सभी खोई हुई लाल रक्त कोशिकाओं को 30 से 60 दिनों के भीतर बदल दिया जाता है. इसलिए, रक्तदान महत्वपूर्ण स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.