World Alzheimer's Day 2021: ये हैं इस मानसिक विकार के 5 कॉमन रिस्क फैक्टर, जानें क्या है अल्जाइमर का इलाज

World Alzheimer's Day 2021: अल्जाइमर रोग और मनोभ्रंश के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 21 सितंबर को विश्व अल्जाइमर दिवस मनाया जाता है.

World Alzheimer's Day 2021: ये हैं इस मानसिक विकार के 5 कॉमन रिस्क फैक्टर, जानें क्या है अल्जाइमर का इलाज

अल्जाइमर रोग एक प्रगतिशील तंत्रिका संबंधी विकार है

खास बातें

  • विश्व अल्जाइमर दिवस 21 सितंबर को मनाया जाता है.
  • अल्जाइमर दिवस अल्जाइमर और मनोभ्रंश के बारे में जागरूकता पैदा करता है.
  • 65 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को अल्जाइमर रोग होने का अधिक खतरा होता है.

World Alzheimer's Day 2021: दुनिया भर में लाखों लोग अल्जाइमर रोग से पीड़ित हैं इसलिए इस बीमारी को वैश्विक संकट माना जाता है. भारत में, 5.3 मिलियन से अधिक लोगों को किसी न किसी प्रकार का मनोभ्रंश है (ऐसी स्थिति जिसमें स्मृति, संचार, सोच और सामाजिक क्षमताएं बिगड़ जाती हैं), जिनमें से ज्यादातर अल्जाइमर रोग से पैदा होते हैं. एआरडीएसआई (अल्जाइमर एंड रिलेटेड डिसॉर्डर्स सोसाइटी ऑफ इंडिया) द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत में अल्जाइमर रोग से पीड़ित लोगों की संख्या 7.6 मिलियन तक पहुंचने की उम्मीद है. यह रोग मुख्य रूप से बुजुर्गों को प्रभावित करता है जहां पर्यावरण और आनुवंशिक कारकों का संयोजन आमतौर पर इसकी शुरुआत का कारण बनता है. हालांकि इस बीमारी का कोई इलाज उपलब्ध नहीं है, लेकिन शुरुआती चरणों में दवा और संज्ञानात्मक रिट्रेनिंग इसकी प्रगति को धीमा करने में मदद कर सकते हैं.

आपकी ये 5 गलत आदतें इस भूलने की बीमारी को ट्रिगर कर सकती हैं, आज ही छोड़ दें

अल्जाइमर रोग के लिए सामान्य जोखिम कारक | Common Risk Factors For Alzheimer's Disease

1. आयु

बुढ़ापा इस बीमारी के विकास के लिए सबसे बड़े जोखिम कारकों में से एक है. अल्जाइमर रोग का निदान करने वाले ज्यादातर लोगों की आयु 65 वर्ष या उससे अधिक होती है.

13joepdo

बढ़ती उम्र अल्जाइमर रोग के सबसे बड़े ज्ञात जोखिम कारकों में से एक है

2. आनुवंशिकी

वैज्ञानिकों ने जीन के विभिन्न प्रकारों की पहचान की है जो अल्जाइमर रोग के विकास की संभावना को बढ़ाते हैं. अल्जाइमर रोग की ओर ले जाने वाला सबसे आम जोखिम जीन APOE-e4 जीन है. यह अनुमान लगाया गया है कि यह जीन अल्जाइमर के एक-चौथाई मामलों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

3. पारिवारिक इतिहास

इस रोग के विकसित होने की संभावना तब बढ़ जाती है जब किसी के भाई-बहन या माता-पिता अल्जाइमर से प्रभावित होते हैं. हालांकि यह अभी भी पूरी तरह से समझ में नहीं आया है कि परिवारों में अल्जाइमर किस कारण से चलता है, लेकिन आनुवंशिकी, जीवन शैली और पर्यावरणीय कारक सभी एक भूमिका निभा सकते हैं.

Morning Rituals: अपने दिन की शुरुआत भीगे हुए अखरोट और बादाम से क्यों करनी चाहिए? न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया

4. हृदय रोग

मस्तिष्क के स्वास्थ्य का रक्त वाहिकाओं और हृदय के स्वास्थ्य से गहरा संबंध है. हृदय रक्त पंप करता है जो मस्तिष्क को पोषक तत्व और ऑक्सीजन प्रदान करता है. इस प्रकार, कार्डियोवैस्कुलर बीमारी का कारण बनने वाले कारक भी अल्जाइमर के विकास के उच्च जोखिम से जुड़े हो सकते हैं जैसे मोटापा, डायबिटीज, धूम्रपान, हाई कोलेस्ट्रॉल और हाई ब्लड प्रेशर.

5. मस्तिष्क को दर्दनाक चोट

गंभीर या मस्तिष्क की चोट के बाद अल्जाइमर रोग विकसित होने का जोखिम कुछ हद तक बढ़ जाता है, जैसे खोपड़ी की चोट या सिर पर झटका जिससे 30 मिनट से अधिक समय तक चेतना का नुकसान होता है.

अल्जाइमर के लिए उपचार और सहायता | Treatment And Support For Alzheimer's

वर्तमान में अल्जाइमर रोग से होने वाले मस्तिष्क क्षति को रोकने के लिए कोई उपचार उपलब्ध नहीं है. हालांकि, अलग-अलग दवाएं उपलब्ध हैं जो अस्थायी रूप से मनोभ्रंश के लक्षणों को सुधारने में मदद कर सकती हैं. ये दवाएं मुख्य रूप से मस्तिष्क में न्यूरोट्रांसमीटर को बढ़ाकर काम करती हैं. अल्जाइमर और अन्य प्रगतिशील मनोभ्रंश के इलाज के बेहतर तरीके खोजने के लिए शोध चल रहा है. वर्तमान में, अल्जाइमर रोग से जुड़ी मस्तिष्क कोशिका मृत्यु को रोकने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए बहुत सारे औषधीय उपचारों पर भी काम किया जा रहा है.

Foods For Skin Glow: स्किन पर ग्लो ही नहीं आता बल्कि पाचन तंत्र और आंखों के लिए गजब हैं ये 6 चीजें

अल्जाइमर से पीड़ित लोगों और उनके देखभाल करने वालों और परिवारों दोनों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार के लिए एक लंबा रास्ता तय करना पड़ सकता है. इसमें शामिल हो सकते हैं:

  • सह-मौजूदा चिकित्सा स्थितियों का इलाज
  • गतिविधियों में भाग लेने से मूड में सुधार
  • व्यवहारिक हस्तक्षेप जो मूवमेंट, नींद की समस्या और आक्रामकता से निपटने में मदद कर सकते हैं
  • प्रभावित व्यक्ति को बातचीत में शामिल करना
  • व्यक्ति को नियमित व्यायाम गतिविधियों जैसे तैराकी, पैदल चलना आदि में शामिल करना.

चूंकि अल्जाइमर में आनुवांशिक, पर्यावरण और जीवन शैली सहित कई तरह के जोखिम कारक हो सकते हैं, इसलिए देश के लिए विशिष्ट नैदानिक परीक्षणों की जरूरत विकसित देशों में किए गए परीक्षणों पर निर्भर किए बिना होती है. जोखिम कारकों का एक बेहतर ज्ञान रोगियों और परिवार के सदस्यों को जल्दी इलाज कराने के लिए प्रभावित करेगा और हेल्थ प्रोफेशनल्स को इसके चरणों में बीमारी का जल्दी पता लगाने की अनुमति देगा.

(डॉ रजनीश कुमार पारस अस्पताल, गुड़गांव में एचओडी, न्यूरोलॉजी हैं)

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है। सभी जानकारी यथास्थिति के आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दी गई जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

आपकी ये 5 आदतें गट हेल्थ को इंप्रूव करने के लिए चमत्कार कर सकती हैं, नजरअंदाज न करें आज से ही फॉलो करें

How To Run Faster: अपनी दौड़ने की स्पीड बढ़ाने करने के लिए कारगर हैं ये कुछ ट्रिक्स

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Cardamom Tea Benefits: चाय में इस एक चीज को मिलाकर स्वाद ही नहीं बढ़ता, ये 5 गजब के फायदे भी मिलते हैं