Morning Rituals: अपने दिन की शुरुआत भीगे हुए अखरोट और बादाम से क्यों करनी चाहिए? न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया

Healthy Morning Rituals: अपने दिन की शुरुआत भीगे हुए अखरोट और बादाम से करें. यहां इनके वे सभी स्वास्थ्य लाभ दिए गए हैं जो यह हेल्दी आदत आपको दे सकती है.

Morning Rituals: अपने दिन की शुरुआत भीगे हुए अखरोट और बादाम से क्यों करनी चाहिए? न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया

अपने दिन की शुरुआत बादाम और अखरोट जैसे भीगे हुए नट्, से करें

खास बातें

  • भीगे हुए अखरोट आपको कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकते हैं.
  • दिन की शुरुआत भीगे हुए बादाम और अखरोट से कर सकते हैं.
  • नाश्ते के लिए हेल्दी घर का बना खाना चुनें.

Benefits Of Soaked Nuts: आप अपने दिन की शुरूआत कैसे करते हैं यह आपके मूड और समग्र स्वास्थ्य को कई तरह से प्रभावित करता है. अक्सर यह सलाह दी जाती है कि आप अपने दिन की शुरुआत हेल्दी तरीके से करें. अपने शरीर को सही पोषक तत्व प्रदान करना भी आपकी सुबह रूटीन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होना चाहिए. अपनी डाइट में नट्स को शामिल करना कई आवश्यक पोषक तत्वों का सेवन सुनिश्चित करने का एक प्रभावी तरीका है. अपने दिन की शुरुआत भीगे हुए बादाम से करना एक सदियों पुरानी रस्म है जिसका कई लोग पालन करते हैं. हाल ही में एक वीडियो में न्यूट्रिशनिस्ट, लवनीत बत्रा ने अपने दिन की शुरुआत भीगे हुए मेवों खासकर बादाम और अखरोट से करने के महत्व पर प्रकाश डाला. उन्होंने वीडियो में कहा, "मैं अपने दिन की शुरुआत एक गिलास पानी के साथ करती हूं और उसके बाद भीगे हुए बादाम और अखरोट खाती हूं."

अपने दिन की शुरुआत भीगे हुए अखरोट और बादाम से करना कितना फायदेमंद

उन्होंने वीडियो में कहा कि "अपने दिन की शुरुआत भीगे हुए बादाम और अखरोट के साथ करना बहुत ऊर्जा देने वाला होता है. यह हेल्दी आदत हार्मोन स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करेगी. यह आपके कसरत के लिए ऊर्जा भी प्रदान करेगी. नट्स को हमेशा रात भर (8-10 घंटे के लिए) भिगोएं. भिगोने से पोषक तत्वों को अच्छी तरह से अवशोषित करने में मदद मिलती है"

भीगे हुए बादाम खाने के फायदे | Benefits Of Eating Soaked Almonds

बादाम प्रोटीन, विटामिन ई और मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं. बत्रा बताते हैं कि बादाम खाने से आपकी याददाश्त तेज होती है, पाचन में सुधार होता है और कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है.

0l368v4g

बादाम में विटामिन ई त्वचा और बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में आपकी मदद कर सकता है

भीगे हुए अखरोट के फायदे | Benefits Of Soaked Walnuts

अखरोट ओमेगा-3 फैटी एसिड का बहुत अच्छा स्रोत है. यह विटामिन ई, फोलिक एसिड, प्रोटीन और फाइबर भी प्रदान कर सकता है. अखरोट को आमतौर पर ब्रेन फ़ूड के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि ये ब्रेन फंक्शन को बेहतर बनाने में मदद करते हैं. इसके अलावा, अखरोट कैल्शियम, पोटेशियम, आयरन, कॉपर और जिंक का एक अच्छा स्रोत हैं. "भीगे हुए अखरोट खाने से मेटाबॉलिज्म बढ़ता है, ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित होता है और वजन कम करने में मदद मिलती है," वह आगे कहती हैं.

अपने दिन की शुरुआत हेल्दी तरीके से करने के अन्य तरीके 

1. व्यायाम

व्यायाम करना आपके रूटीन का एक जरूरी हिस्सा होना चाहिए. शारीरिक रूप से सक्रिय रहने से न केवल आपको आकार में रहने में मदद मिलेगी बल्कि कई स्वास्थ्य बीमारियों को दूर रखा जा सकेगा.

2. ध्यान

तनाव इन दिनों डेली रूटीन का एक आम हिस्सा है. यह आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य में बाधा डाल सकता है. इसलिए, दैनिक आधार पर कुछ स्ट्रेस मैनेजमेंट एक्टिविटीज जैसे ध्यान और योग का प्रयास करें.

3. कैफीन छोड़ें

दिन की शुरुआत चाय या कॉफी से करना एक आम बात है, लेकिन इससे डिहाइड्रेशन हो सकता है. इसलिए, चाय या कॉफी पीने के लिए सुबह का समय सबसे अच्छा नहीं है.

4. घर का बना हेल्दी नाश्ता करें


पैक किए गए नाश्ते को न खाएं क्योंकि ये कृत्रिम रंगों और शुगर से भरे हुए हैं. इसके बजाय, पोहा, उपमा, मूंग दाल चीला या इडली जैसे हेल्दी घर का बना नाश्ता चुनें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.